Panchak September 2023: अग्नि पंचक पर भूल कर भी न करें ये काम, कुछ अशुभ न हो इसके लिए बरतें विशेष सावधानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1887135

Panchak September 2023: अग्नि पंचक पर भूल कर भी न करें ये काम, कुछ अशुभ न हो इसके लिए बरतें विशेष सावधानी

Panchak September 2023: हर मास में पांच ऐसे दिन आते हैं जिसमें किसी भी तरह का मांगलिक कार्य करना पूरी तरह से वर्जित होता है. इन पांच दिनों को पंचक के रूप में जाना जाता है. इस दौरान कुछ महत्वपूर्ण नियम पर जरूर गौर करना चाहिए.

Panchak 2023

Panchak 2023 September Date and Time: हर माह कुछ ऐसी तिथियां भी आती हैं जिनके कोई न कोई विशेष महत्व होते हैं लेकिन हर माह पांच ऐसे दिन भी आते जिन्हें लेकर किसी भी जातक को अधिक सतर्कता बरतने की जरूरत होती है. इन दिनों को अशुभ माना जाता है और इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य नहीं किए जाते हैं. पंचक में कई तरह के शुभ कार्यों को करना वर्जित होता है. इस दौरान कुछ नियमों का भी पालन करना चाहिए ताकि घर में शुभता बनी रहे. सितंबर में किस समय से ये दिन शुरू हो रहे हैं और किन महत्वपूर्ण नियमों को ध्यान में रखना चाहिए आइए जानते हैं. 

सितंबर 2023 पंचक कब शुरू हो रहा है? (Panchak 2023 September Date)
पंचांग के अनुसार, 26 सितंबर 2023, मंगलवार रात्रि 08 बजकर 28 मिनट से सितंबर मास में पंचक की शुरुआत हो रही है और 30 सितंबर 2023, शनिवार की रात 09 बजकर 08 मिनट पर इसका समापन हो रहा है. 

इन बातों का रखें ध्यान (Panchak Niyam)
पंचक के दौरानदिशा का विशेष रूप से ध्यान रखने के बारे में बताया जाता है. पंचक के दौरान किसी भी व्यक्ति को गलती से भी दक्षिण दिशा की ओर यात्रा नहीं करनी चाहिए और वह यात्रा अति आवश्यक है तो इसके लिए कुछ कदम उत्तर दिशा में चलें और फिर अपनी दिशा पकड़ लें. 

पंचक के समय किसी भी व्यक्ति को इस बात का पूरा ध्यान रखना चाहिए कि कोई भी मांगलिक कार्य का आयोजन न हो. जैसे कि विवाह, मुंडन, गृह प्रवेश जैसे विशेष  मांगलिक कार्य. पंचक के दौरान किए गए मांगलिक कार्यों पर कभी भी देवी-देवताओं का आशीर्वाद नहीं लगता है. इतना ही नहीं जीवन में नकारात्मक शक्तियां भी अधिक प्रभावी हो जाती है. इसिलिए इस दौरान कोई भी मांगलिक कार्य करना निषेध होता है. 

घर की छत नहीं ढलवानी चाहिए
पंचक के दौरान भूलकर भी घर की छत नहीं ढलवानी चाहिए. ज्योतिष शास्त्र इस संबंध में बताता है कि ऐसा करने से नए घर में नकारात्मकता का प्रवेश होता है और घर में कई प्रकार की समस्याएं भी पैदा होने लगती है.

और पढ़ें- Jivitputrika Vrat 2033: जीवित्पुत्रिका व्रत पर महिलाएं जरूर करें इस विशेष मंत्र का जाप, संतान प्राप्ति की कामना होगी पूरी 

Trending news