UP News: 78वां स्वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा, 50 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2385660

UP News: 78वां स्वतंत्रता दिवस पर सीएम योगी ने की नई योजना की घोषणा, 50 लाख युवाओं को मिलेगा रोजगार का अवसर

CM Youth Entrepreneur Development Scheme: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने स्वतंत्रता दिवस पर 'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास योजना' की घोषणा की. इस मौके पर उन्होंने कहा कि योजना से 50 लाख से ज्यादा युवाओं के लिए रोजगार सृजित होगा. 

mukhyamantri udyami vikas abhiyan

Lucknow: देशभर में आज 78वां स्वतंत्रता दिवस मनाया गया. इस दौरान यूपी विधानसभा में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया है. कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सीएम योगी आदित्यनाथ रहे और उन्होंने ध्वजारोहण किया. सीम योगी ने तिरंगा फहराने के बाद कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि तिरंगा हमारी आन, बान और शान का प्रतीक है. हम प्रदेश में हर घर तिरंगा अभियान के तहत अपने राष्ट्रध्वज के प्रति अपना अलग भाव दिखाएहै. साथ ही सीएम योगी ने यूपी के युवाओं के लिए रोजगार के अवसर की बात करते हुए एक नई योजना की भी घोषणा की है. 

10 लाख युवाओं को रोजगार से जोड़ा
'मुख्यमंत्री युवा उद्यमी विकास अभियान' योजना की घोषणा करते हुए कहा है कि युवा प्रतिभाशाली और ऊर्जा से भरपूर है. इस योजना के जरिए 10 लाख युवाओं को रोजगार और स्वरोजगार से जोड़ा जाएगा.  युवाओं को 10 लाख एमएसएमई इकाइयों के गठन के लिए सरकार आर्थिक सहयोग करेगी. इसके माध्यम से 50 लाख रोजगार भी सृजित होंगे. 

 राज्य सरकार शिक्षा और रोजगार पर विशेष ध्यान
सीएम योगी ने कहा कि युवा भारत के विकास की धुरी है. हमारा युवा प्रतिभाशाली है, ऊर्जा से भरपूर है, विकसित भारत के निर्माण के लिए इन युवाओं का योगदान अत्यंत महत्वपूर्ण है. इसके लिए राज्य सरकार शिक्षा और रोजगार पर विशेष ध्यान दे रही है. अभियान के तहत प्रतिवर्ष 1,00,000 युवाओं को बैंकों से ऋण दिलाकर वित्तीय अनुदान दिया जाएगा, जिससे प्रतिवर्ष 01 लाख सूक्ष्म उद्यम प्रतिवर्ष स्थापित हो सकेंगे. इस प्रकार, आगामी 10 वर्षों में 10 लाख (एक मिलियन) युवा स्वरोजगार से जुड़ सकेंगे. 

50 लाख युवाओं के लिए रोजगार 
अभियान के तहत सामान्य वर्ग के अलावा, ओबीसी, महिला, दिव्यांगजन तथा एससी, एसटी के पुरुष के अलावा महिलाओं को उद्यम स्थापित करने पर अनुदान देने का प्रावधान होगा. साथ ही, मार्जिन मनी पर भी सब्सिडी दी जाएगा.  युवा उद्यमियों को यथासंभव ब्याज मुक्त ऋण उपलब्ध हो, इसके लिए एक तय अवधि तक ऋण के ब्याज उपादान और सीजीटीएमएसई कवरेज की सुविधा भी दी जाएगी. इसके माध्यम से 50 लाख युवाओं के लिए रोजगार के सृजन की नई संभावना आगे बढ़ेगी. 

ये भी पढ़े-  केशव प्रसाद मौर्य, स्मृति ईरानी या कोई और...बीजेपी अध्यक्ष के कौन हैं दावेदार, 17 अगस्त को हो सकता है ऐलान
 

Trending news