Parliament Budget Session Updates: बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति ने गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2086971

Parliament Budget Session Updates: बजट सत्र के पहले दिन राष्ट्रपति ने गिनाईं मोदी सरकार की उपलब्धियां

Budget Session 2024 Updates: संसद का बजट सत्र आज से शुरू हो रहा है. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के दोनों सदनों की संयुक्त बैठक को संबोधित करने के साथ ये सत्र शुरू होगा.

Parliament Budget Session Updates
LIVE Blog

Parliament Budget Session Updates:  संसद का बजट सत्र आज यानी 31 जनवरी से शुरू हो रहा है. लोकसभा चुनाव 2024 से पहले मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का यह आखिरी बजट सत्र होगा. वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले 1 फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. पहले दिन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का अभिभाषण हुआ.

 

31 January 2024
15:16 PM

भारत बड़ी खेल शक्ति बनने की ओर अग्रसर : राष्ट्रपति मुर्मू 
राष्ट्रपति ने संसद के बजट सत्र के प्रथम दिन लोकसभा और राज्यसभा की संयुक्त बैठक में अपने अभिभाषण में कहा, ‘‘हम खेल आधारित अर्थव्यवस्था को मजबूत कर रहे हैं. सरकार ने खेलों और खिलाड़ियों को अभूतपूर्व मदद दी है। आज भारत एक बहुत बड़ी खेल शक्ति बनने की ओर अग्रसर है.’’ उन्होंने कहा कि सरकार खिलाड़ियों के साथ ही आज इससे जुड़े दूसरे क्षेत्रों पर भी जोर दे रही है. राष्ट्रपति ने कहा कि राष्ट्रीय खेल विश्वविद्यालय बन चुका है, तथा देश में दर्जनों ‘सेंटर ऑफ एक्सीलेंस’ बनाए गए हैं जिससे खेल को व्यवसाय के रूप में चुनने का अवसर युवाओं को मिलेगा. उन्होंने कहा कि खेल उपकरणों से जुड़े उद्योग को भी हर प्रकार की मदद दी जा रही है. उन्होंने कहा, ‘‘बीते 10 वर्षों में भारत ने खेलों से जुड़ी अनेक अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाओं का शानदार आयोजन किया.’’ 

15:09 PM

संसद में राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण पर कांग्रेस अध्यक्ष की प्रतिक्रिया

13:56 PM

संसद में राष्ट्रपति मुर्मू के अभिभाषण पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर का बयान

13:34 PM

संसद में राष्ट्रपति के अभिभाषण पर कांग्रेस सांसद गौरव गोगोई ने क्या कहा?

13:30 PM

अंतरिम बजट से पहले Priyanka Chaturvedi ने मोदी सरकार पर बोला हमला

13:18 PM

आईएएस विनोद कुमार बने राज्य संपत्ति अधिकारी

IAS विनोद कुमार बनाये गए UP के नए राज्य संपत्ति अधिकारी.UP प्रोजेक्ट कॉर्पोरेशन लिमिटेड के MD SK सिंह सेतु निगम के MD हो सकते हैं. PWD के वरिष्ठ अभियंता धर्मवीर को भी जिम्मेदारी मिलेगी.

13:06 PM
12:30 PM

Parliament Budget Session Updates: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने कहा, "आज दुनिया के कुल रियल टाइम डिजिटल लेनदेन का 46 प्रतिशत भारत में होता है। पिछले महीने UPI से रिकॉर्ड 1200 करोड़ ट्रांजेक्शन हुए हैं। इसके तहत 18 लाख करोड़ रुपए का रिकॉर्ड लेनदेन हुआ है।"

 

11:59 AM

Parliament Budget Session Updates: आतंकवाद हो या विस्तारवाद, हमारी सेनाएं आज 'जैसे को तैसा' की नीति के साथ जवाब दे रही हैं। जम्मू कश्मीर में आज सुरक्षा का वातावरण है। आज वहां हड़ताल का सन्नाटा नहीं, भीड़भाड़ बाजार की चहल-पहल है। नॉर्थ-ईस्ट में अलगाववाद की घटनाओं में भारी कमी आई है: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू.

11:38 AM

Parliament Budget Session Updates: बजट सत्र को लेकर  कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने कहा, "महंगाई के साथ ग्रोथ की बात होनी चाहिए... ये कोई बजट नहीं है। यह 18वीं लोकसभा के बाद नई सरकार बनने तक सरकार को काम करने देने के लिए केवल एक लेखानुदान है।"

11:07 AM

Parliament Budget Session Updates:31 जनवरी और 1 फरवीक को नहीं होगो शून्यकाल
31 जनवरी, 2024 को राष्ट्रपति के अभिभाषण के समापन के आधे घंटे बाद लोक सभा सरकारी कामकाज के लिए बैठेगी. 31 जनवरी और 1 फरवरी, 2024 को कोई 'शून्य काल' नहीं सदस्यों को सूचित किया जाता है कि 31 जनवरी, 2024 को एक साथ समवेत दोनों सदनों में राष्ट्रपति के अभिभाषण और 1 फरवरी, 2024 को अंतरिम केंद्रीय बजट (2024-2025) की प्रस्तुति के कारण, 31 जनवरी और 1 फरवरी को 'शून्यकाल' नहीं होगा.

 

 

10:41 AM

Parliament Budget Session Updates: बजट सत्र से पहले PM मोदी
मैं आशा करता हूं कि गत 10 वर्ष में जिसको जो रास्ता सुझा उस प्रकार से संसद में सब ने अपना अपना कार्य किया। जिनको आदतन हुड़दंग करने का स्वभाव बन गया है। जो आदतन लोकतांत्रिक मूल्यों का चीरहरण करते हैं, ऐसे सभी सांसद आत्मनिरीक्षण करें कि 10 साल में उन्होंने जो किया, अपने संसदीय क्षेत्र में भी 100 लोगों से पूछ लें किसी को याद नहीं होगा। किसी को नाम भी पता नहीं होगा...लेकिन जिसने सदन में उत्तम विचारों से संसद को लाभान्वित किया होगा, उन्हें एक बहुत बड़ा वर्ग आज भी याद करता होगा, इसकी सराहना करते होंगे...:

10:35 AM

Parliament Budget Session Updates: बजट सत्र से पहले PM मोदी ने कहा, "इस नए संसद भवन में जो पहला सत्र हुआ था उसके आखिर में इस संसद ने एक बहुत ही गरिमापूर्ण फैसला लिया था, जो नारी शक्ति वंदन अधिनियम था। उसके बाद 26 जनवरी को भी हमने देखा किस प्रकार से देश ने कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति के सामर्थ्य-शौर्य को अनुभव किया और आज बजट सत्र का आरंभ हो रहा है तब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का मार्गदर्शन और कल निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट, एक प्रकार से नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है।"

10:03 AM

Parliament Budget Session Updates: बजट सत्र से पहले PM मोदी ने कहा
"इस नए संसद भवन में जो पहला सत्र हुआ था उसके आखिर में इस संसद ने एक बहुत ही गरिमापूर्ण फैसला लिया था, जो नारी शक्ति वंदन अधिनियम था। उसके बाद 26 जनवरी को भी हमने देखा किस प्रकार से देश ने कर्तव्य पथ पर नारी शक्ति के सामर्थ्य-शौर्य को अनुभव किया और आज बजट सत्र का आरंभ हो रहा है तब राष्ट्रपति द्रौपदि मुर्मू का मार्गदर्शन और कल निर्मला सीतारमण द्वारा अंतरिम बजट, एक प्रकार से नारी शक्ति के साक्षात्कार का पर्व है।"

09:54 AM

LIVE UP Uttarakhand News: ज्ञानवापी मामले में आज हाईकोर्ट में सुनवाई 
वजूखाने के ASI सर्वे की मांग पर सुनवाई 
निचली अदालत के फैसले को दी गई है चुनौती  
ज्ञानवापी में तहखाने के मामले में भी सुनवाई 

09:37 AM

Parliament Budget Session Updates: अंतरिम बजट 2024
हर वित्तीय वर्ष की शुरुआत से पहले सरकार संसद में केंद्रीय बजट पेश करती है. बजट किसी वित्तीय वर्ष में होने वाली सरकार की आमदनी और खर्चों से जुड़ा दस्तावेज है. यह वित्तीय वर्ष हर साल 1 अप्रैल से शुरू होकर अगले साल 31 मार्च को समाप्त होता है. इस साल आम चुनाव होने हैं इसलिए इस बार यह अंतरिम बजट होगा.

09:34 AM

Parliament Budget Session Updates:प्रमोद तिवारी ने उठाए मुद्दे
राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष मल्लिकार्जुन खरगे का बैठक में प्रतिनिधित्व करने वाले कांग्रेस सांसद प्रमोद तिवारी ने किया. इस दौरान उन्होंने असम में राहुल गांधी के नेतृत्व वाली 'भारत जोड़ो न्याय यात्रा' पर 'हिंसक हमले' और उस पर राज्य सरकार की ओर से लगाई गई पाबंदियों का मुद्दा उठाया.

09:25 AM

Parliament Budget Session Updates:सरकार ने क्या कहा?
बैठक के बाद संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने कहा कि बैठक में बातचीत बहुत सौहार्दपूर्ण रही.

09:02 AM

Parliament Budget Session Updates:हर सत्र से पहले होती है सर्वदलीय बैठक
सर्वदलीय बैठक में विभिन्न दलों के नेता उन मुद्दों को उजागर करते हैं जिन्हें वे संसद में उठाना चाहते हैं. 

08:48 AM

Parliament Budget Session Updates:जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट
प्रह्लाद जोशी ने मंगलवार (30 जनवरी) को हुई सर्वदलीय बैठक में कहा कि सीतारमण जम्मू-कश्मीर के लिए भी बजट पेश करेंगी, जहां राष्ट्रपति शासन है. 

 

08:44 AM

Parliament Budget Session Updates: आज से केंद्र सरकार का बजट सत्र 
कल पेश होगा मोदी सरकार का अंतरिम बजट 
सत्र से पहले राष्ट्रपति करेंगी संबोधित 
दोनों सदनों को संबोधित करेंगी राष्ट्रपति 

08:39 AM

UP News Live:1 फरवरी से कई शहरों के लिए फ्लाइट 
दिल्ली, चेन्नई, अहमदाबाद के लिए फ्लाइट 
पटना, दरभंगा, मुंबाई के लिए फ्लाइट 

08:38 AM

UP News Live: कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा की मुश्किल बढ़ी 
मानहानि केस में CJM कोर्ट में आरोप तय 
CJM कोर्ट में 8 फरवरी को होगी सुनवाई 

08:35 AM

Parliament Budget Session Updates:सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता के. सुरेश ने कहा कि पार्टी सत्र के दौरान बेरोजगारी, महंगाई, कृषि संकट और जातीय हिंसा प्रभावित मणिपुर की स्थिति का मुद्दा उठाएगी.वहीं तृणमूल कांग्रेस नेता सुदीप बंदोपाध्याय ने कहा कि वित्त मंत्री को अंतरिम बजट में विभिन्न केंद्रीय योजनाओं के तहत पश्चिम बंगाल के बकाये को भी शामिल करना चाहिए।

08:22 AM

Parliament Budget Session Updates:सत्र से पहले हुई सर्वदलीय बैठक
रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की अगुवाई में हुई सर्वदलीय बैठक के दौरान विपक्षी नेताओं ने कई मुद्दे उठाए.

08:10 AM
Parliament Budget Session Updates:तीन फरवरी को  सदन की बैठक
दो फरवरी को विधानमंडल सत्र के पहले दिन विधानसभा और विधान परिषद के संयुक्त सदन में राज्यपाल आनंदीबेन पटेल अभिभाषण प्रस्तुत करेंगी. तीन फरवरी को शनिवार के दिन भी सदन की बैठक आहूत होगी.बैठक में भाजपा विधायक मानवेंद्र सिंह और सपा विधायक एसपी यादव के निधन पर शोक प्रस्ताव पारित कर कार्यवाही स्थगित की जाएगी. सरकार की ओर से 5 फरवरी सोमवार को बजट दोनों सदनों में पेश किया जा सकता है. विधानमंडल के बजट सत्र के आयोजन के लिए विधानमंडल की सर्वदलीय बैठक और विधानसभा की कार्यमंत्रणा समिति की बैठक अब एक फरवरी को होगी.
08:09 AM

Parliament Budget Session Updates:संसद का बजट सत्र
नई सरकार कार्यभार संभालने के बाद पूर्ण बजट पेश करेगी. 

08:02 AM

Parliament Budget Session Updates: संसद का बजट सत्र आज से
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी. 

 

08:00 AM

Parliament Budget Session Updates: संसद का बजट सत्र आज से, 9 फरवरी तक चलेगा ये सेशन
 वर्तमान लोकसभा का यह आखिरी सत्र है.  वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अप्रैल-मई में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले एक फरवरी को अंतरिम बजट पेश करेंगी.

 

Trending news