UP News LIVE: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के दूसरे दिन की बैठक संपन्न, ट्रस्टियों ने बैठक के बाद राम कथा संग्रहालय का किया स्थलीय निरीक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1905161

UP News LIVE: श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के दूसरे दिन की बैठक संपन्न, ट्रस्टियों ने बैठक के बाद राम कथा संग्रहालय का किया स्थलीय निरीक्षण

UP LIVE News: उत्तर प्रदेश उत्तराखंड समाचार 8 october 2023: उत्तर प्रदेश (UP News) और उत्तराखंड (Uttarakhand News) से जुड़ी हर छोटी-बड़ी खबरों का पल-पल का अपडेट सबसे पहले देखें ज़ी यूपी-उत्तराखंड पर....

Air Force day 2023
LIVE Blog

Uttar Pradesh Live News 8 october 2023:  उत्तर प्रदेश (UP News) और उत्तराखंड (Uttarakhand News) से जुड़ी राजनीति (Politics News), शिक्षा (Education News), धर्म (Religion News), रोजगार (Job) और क्राइम (Crime News) की खबरों और हर छोटी-बड़ी हलचल पर नजर बनाए रखने के लिए पढ़ते रहिए ज़ी यूपी-उत्तराखंड. यहां आपको प्रदेश से जुड़ी हर खबर का पल-पल अपडेट मिलता रहेगा.

 

08 October 2023
17:41 PM

कौशांबी में हुई हत्या का पुलिस ने किया खुलासा

कौशांबी में 20 सितंबर को हुई हत्या का पुलिस ने खुलासा कर दिया है. पुलिस ने हत्या के आरोप में तीन आरोपियों को गिरफ्तार किया है. आरोपियों के पास से मृतक की एक जोड़ी चप्पल, कुल्हाड़ी और चाकू बरामद हुआ है. बताया जा रहा है आरोपी ने पुरानी रंजिश में हत्या करने का जुर्म कबूल किया है. सराय अकिल थाना क्षेत्र के टप्पा गांव से शव बरामद हुआ था.

16:52 PM
अलीगढ़ में पुलिस ने बाइक चुराने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया
 
अलीगढ़ में अतरौली पुलिस को बड़ी कामयाबी मिली है. यहां पुलिस ने बाइक चुराने वाले गैंग का भंडाफोड़ किया है. पुलिस ने 6 अभियुक्तों को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने चोरों के पास से चोरी की 5 बाइकें, फर्जी नंबर प्लेट, 2 मोबाइल और 3 तमंचे बरामद किए हैं. आरोपी अतरौली थाना इलाके के ओम ढाबा के पास से गिरफ्तार किए गए हैं.
16:46 PM

हमीरपुर में बुजुर्ग महिला ने नदी में लगाई छलांग

हमीरपुर में अज्ञात कारणों के चलते बुजुर्ग महिला ने यमुना नदी में छलांग लगा दी. नदी में कूदने से महिला की मौत हो गई. मछुवारों की मदद महिला के शव को बाहर निकाला गया. सूचना पर पहुंची स्थानीय पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेजा. सदर कोतवाली क्षेत्र के यमुना पुल की घटना.

16:33 PM

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की बैठक संपन्न
अयोध्या श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के दूसरे दिन की बैठक संपन्न. विश्व हिंदू परिषद मुख्यालय कारसेवकपुरम में हुई ट्रस्टियों की बैठक. बैठक के बाद सरयू तक स्थित अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय का किया स्थलीय निरीक्षण. राम मंदिर ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देवगिरी ने कहा है कि इस अंतरराष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय को मिलकर बनाएंगे आदर्श संग्रहालय.  प्रदेश सरकार और राम मंदिर ट्रस्ट के बीच अंतर्राष्ट्रीय राम कथा संग्रहालय को लेकर हो सकता है अनुबंध. श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के सदस्य पहुंच सकते हैं लखनऊ.

15:08 PM

गंगा नहाने जा रहे युवक की सड़क हादसे में मौत
बदायूं : गंगा नहाने जा रहे बाइक सवार युवक को अज्ञात वाहन ने रौंदा. बाइक सवार की हुई दर्दनाक मौत. बाइक सवार कछला गंगा नहाने के लिए जा रहा था. सूचना के बाद मौके पर पहुंची पुलिस. पुलिस ने शव को पोस्टमार्टम के लिए भेजा. उझानी कोतवाली क्षेत्र के कछला के पास हुआ हादसा.

 

13:09 PM

संभल में जमीन का फर्जीवाड़ा
संभल : जीवित किसान को मृतक दर्शाकर किसान की 5 बीघा जमीन का बैनामा कराने का सनसनी खेज मामला आया सामने. कोर्ट के आदेश पर फर्जी बैनामा कराने के आरोप में संभल तहसील के रजिस्ट्रार कानूनगो,लेखपाल समेत 6 के खिलाफ केस दर्ज. जिले के एसपी से शिकायत के बाबजूद पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ नहीं की कोई कार्रवाई. संभल तहसील के लखनपुर गांव का मामला.

12:22 PM

रायबरेली में मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतरे
रायबरेली में एक बड़ा रेल हादसा टल गया. यहां माल गाड़ी के डिब्बे पटरी से उतर गए. मालगाड़ी के 4 डिब्बे पटरी से उतरे हैं. इनमें दो डब्बे पलट गए. ऑटोमैटिक सिस्टम से कोयला अनलोड करते समय हादसा हुआ. हादसे में कोई हताहत नहीं. ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के एनटीपीसी का मामला है.

12:05 PM

सीएम योगी का उन्नाव दौरा

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सोमवार को उन्नाव दौरे पर रहेंगे. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजा राव राम बख्स सिंह की मूर्ति का अनावरण करेंगे. उन्नाव के डौडिया खेड़ा में राजा राव राम बख्स सिंह की मूर्ति का करेंगे अनावरण. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन तैयारियो में जुटा है. सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर बाद हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे कार्यक्रम स्थल. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जनपद में रुट डायवर्जन रहेगा. कार्यक्रम स्थल पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के इंतजाम किए गए हैं.

11:23 AM

Barabanki News: अज्ञात बदमाशों ने निजी स्कूल के शिक्षक पर किया जानलेवा हमला, हालत गंभीर लखनऊ रेफर
बाराबंकी जिले में देर रात कुछ अज्ञात बदमाशों ने एक निजी स्कूल के शिक्षक पर धारदार हथियार से जानलेवा हमला कर दिया.  यह हमला उस वक्त हुआ जब शिक्षक स्कूल से देर रात अपने घर जा रहा था.  इसी दौरान सुनसान जगह पर घात लगाए बैठे बदमाशों ने अचानक 55 वर्षीय शिक्षक पर हमला बोल दिया.  अज्ञात बदमाश धारदार हथियार से शिक्षक को घायल कर उसकी बाइक लेकर फरार हो गए.  घायल शिक्षक ने किसी तरह परिजनों को घटना की सूचना दी.  घटना की सूचना मिलती ही परिजनों सहित पुलिस और जिले के आलाधिकारी मौके पर पहुंचे.  पुलिस ने घायल व्यक्ति को इलाज के लिए जिला अस्पताल में भर्ती कराया। जहां से उसकी हालत को गंभीर देखते हुए लखनऊ ट्रामा सेंटर रेफर कर दिया गया है. पुलिस हमलावरों की तलाश कर रही है

11:20 AM

Uttarakhand News: केदारनाथ धाम पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ 
CM योगी को देख लोगों ने लगाए जय श्री राम के नारे...
केदारनाथ बाबा के सीएम योगी ने किए दर्शन

11:19 AM

Lucknow News: लखनऊ में डेंगू तेजी से पैर पसार रहा 
प्राइवेट पैथोलॉजी आपदा को अवसर बनाने में जुटे
फर्जी रिपोर्ट कर रहे है तैयार 

10:47 AM

Kashi News: भारत की विजय के लिए काशी में यज्ञ हवन पूजन
वर्ल्ड कप में आज दुनिया की दो सबसे मजबूत टीम आमने-सामने भारत की जीत के लिए काशी में यज्ञ हवन पूजन. वर्ल्ड कप का आगाज हो चुका है और आज दुनिया की सबसे मजबूत टीम में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने होगी. जिसको लेकर लोगों में उत्साह काफी है तो वहीx धर्मनगर काशी में भारत की जीत के लिए हवन पूजन किया जा रहा है. भारतीय टीम को मजबूती मिले पहले पढ़ाओ वह अच्छे से जीत जाए उसके लिए वाराणसी में यज्ञ हवन पूजन किया जा रहा है

10:41 AM
Lucknow News: 2024 की तैयारियों में जुटी सपा
लखनऊ -2024 की तैयारियों में जुटी सपा -दलितों को लेकर आज सपा की बड़ी बैठक. अंबेडकर वाहिनी और अनुसूचित जाति प्रकोष्ठ से जुड़े सपा पदाधिकारियों को बुलाया गया. सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष आज तैयार करेंगे दलित प्लान. 11 बजे से 1 बजे तक होगा मंथन
10:37 AM

Uttarakhand News: केदारनाथ धाम पहुंचे सीएम योगी आदित्यनाथ 
केदारनाथ धाम में करेंगे पूजन-दर्शन 
उत्तराखंड दौरे पर सीएम योगी आदित्यनाथ 

 

10:28 AM
UP News Live: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कल उन्नाव दौरा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ राजा राव राम बख्स सिंह मूर्ति का करेंगे अनावरण. उन्नाव के डौडिया खेड़ा में राजा राव राम बख्स सिंह की मूर्ति का करेंगे अनावरण. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जिला प्रशासन तैयारियो में जुटा.  सीएम योगी आदित्यनाथ दोपहर 12 बजे हेलीकाप्टर से पहुंचेंगे कार्यक्रम स्थल. मुख्यमंत्री के आगमन को लेकर जनपद में रहेगा रुट डायवर्जन.  कार्यक्रम स्थल पर भारी सुरक्षा व्यवस्था के रहेंगे इंतजाम.
10:22 AM
UP News Live: मालगाड़ी के 4 डिब्बे पटरी से उतरे
रायबरेली: मालगाड़ी के 4 डिब्बे पटरी से उतरे. दो डब्बे पलटे, ऑटोमैटिक सिस्टम से कोयला अनलोड करते समय हुआ हादसा. हादसे में कोई हताहत नहीं. ऊंचाहार कोतवाली क्षेत्र के एनटीपीसी का मामला
10:10 AM
Deoria News: ओमप्रकाश राजभर देवरिया दौरे पर
देवरिया के रुद्रपुर में नरसंहार का मामला ओमप्रकाश राजभर आज देवरिया जाएंगे. मृतक प्रेमचंद यादव के घर जाएंगे.  राजभर मृतक सत्य प्रकाश दुबे के भी घर जाएंगे. राजभर पीड़ित परिवार के लोगों से करेंगे मुलाकात. घटनास्थल का भी दौरा करेंगे. ओपी राजभर करीब सुबह 10 बजे फतेहपुर गांव पहुंचेंगे
09:49 AM

Uttarakhand News: बाबा केदार की पूजा करेंगे सीएम योगी
यूपी के सीएम योगी केदारनाथ पहुंच गए हैं. पुजारियों ने सीएम का स्वागत किया.

09:28 AM

UP News Live:  आयकर विभाग में नोटिस जारी
आजम के करीबी पूर्व आईएएस अफसर को आयकर नोटिस आयकर विभाग में नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए किया तलब. अगले हफ्ते राजधानी स्थित आयकर मुख्यालय पर पूछताछ के लिए बुलाया गया. जौहर विवि में कराए गए निर्माण कार्यों के बारे में होगी पूछताछ. आयकर विभाग ने पूर्व आईएएस को निर्माण कार्य की अनुमति से संबंधित शासनादेश को साथ लाने का दिया निर्देश.  जल निगम भर्ती घोटाले में भी एसआईटी ने पूर्व अफसर की भूमिका की जांच की थी. 

 

09:04 AM
UP News: मदरसे के छात्रों की होगी कंपार्टमेंट परीक्षा
मदरसे के छात्रों की होगी कंपार्टमेंट परीक्षा. अक्टूबर के अंतिम सप्ताह में होगी कंपार्टमेंट परीक्षा. परीक्षा के लिए लखनऊ, वाराणसी, बिजनौर में बनेंगे केंद्र. मदरसे के छात्र पहली बार देंगे कंपार्टमेंट की परीक्षा. 1.69 लाख परीक्षार्थी इस वर्ष परीक्षा में हुए थे शामिल. 1.09 लाख परीक्षार्थी मदरसा परीक्षा में हुए थे पास फेल और ग़ैरहाजिर छात्रों को मिला दोबारा मौक़ा.
08:57 AM
Ayodhya News: अयोध्या -मंदिर निर्माण में अब तक 900 करोड़ रुपये खर्च
राम मंदिर निर्माण निर्माण में अब तक 900 करोड़ रुपये खर्च. सूत्र -दिसम्बर तक 161 फीट ऊंचे शिखर को तैयार करने का दावा. शिखर तैयार होने के साथ फहराई जाएगी पताका.
08:42 AM

UP News Live: शामली में बाइक सवार की मौत
 कार और बाइक की टक्कर में बाइक सवार की मौत हो गई. तेज रफ्तार कार नें बाइक सवार को मारी जोरदार टक्कर.  हादसे की सूचना पर मौके पर पहुंची पुलिस.  पुलिस में मृतक कें शव का पंचनामा भर कर पीएम के लिए भेजा.  बाइक और कार की टक्कर में बाबरी निवासी युवक धर्मेंद्र की हुई मौत. बाबरी थाना क्षेत्र के गांव बंतीखेड़ा हाइवे पर हुआ हादसा.

 

08:35 AM
UP News Live: कांग्रेस की पूर्वांचल और पश्चिम क्षेत्र के अल्पसंख्यक नेताओं पर नजर 
पूर्व विधायक इमरान मसूद की वापसी के बाद और नेताओं के सम्पर्क मेँ कांग्रेस. अल्पसंख्यक और दलित नेताओं को लामबंद करने में जुटी कांग्रेस. मेरठ, कैराना, रामपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद और अलीगढ में कई नेताओं से संपर्क. पूर्वाचल मेँ आजमगढ़ और भदोही से अल्पसंख्यक नेताओं ज्वाइन कर सकते हैं कांग्रेस. पार्टी से नाराज नेताओं पर कांग्रेस की नजर. लोकसभा चुनाव को लेकर कांग्रेस की बड़ी रणनीति.
 
08:24 AM
Lucknow News Live: शाइन सिटी कंपनी पर चार और केस दर्ज
करोड़ों की ठगी कर चुकी शाइन सिटी कंपनी पर चार और केस दर्ज.  कोर्ट के आदेश पर शाइन सिटी पर दर्ज किए गए चार और मुकदमे.  शाइन सिटी कंपनी के मालिक राशिद नसीम आसिफ नसीम और अंजनी कुमार तिवारी व अमित कुमार श्रीवास्तव के खिलाफ दर्ज किया गया केस. गोमती नगर थाने में सुनवाई न होने पर कर पीड़ितों ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था.
08:22 AM
Lucknow News Live: लखनऊ में होंगे यूपी के दर्शन
लखनऊ में बन रहा यूपी दर्शन पार्क. गोमतीनगर क्षेत्र में बन रहा यूपी दर्शन पार्क. 31 अक्टूबर तक पार्क का काम होगा पूरा. पार्क में यूपी पर्यटन की दिखेगी झलक. पार्क में झाँसी किला विधानभवन के साथ अयोध्या श्रीराममंदिर की दिखेगी झलक.
08:00 AM

Uttarakhand News: जागेश्वर धाम में PM दौरे की तैयारी तेज 
12 अक्टूबर को पीएम आ रहे हैं आध्यात्म दौरे पर 
जागेश्वर धाम में पीएम करेंगे विशेष पूजा-अर्चना 

07:58 AM
Lucknow News Live: बदलाव की राह पर  यूपी रोडवेज 
 लखनऊ -यूपी रोडवेज बदलाव की राह पर. बसों की लाइव लोकेशन के लिए लगे डिस्प्ले. 100 बस अड्डों पर एलईडी डिस्प्ले लगाने की योजना. लखनऊ गाजियाबाद में शुरू हुआ काम. निर्भया फंड से लखनऊ की बसों में लगा ट्रैकिंग डिवाइस.
07:55 AM

Lucknow News Live: राम मंदिर ट्रस्ट की हुई बैठक 
बैठक में 18 अलग-अलग बिंदुओं पर हुई चर्चा 
प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अंतिम रूप रेखा की गई तैयार 

07:53 AM
Lucknow News Live:डेंगू बना चिकित्सा व्यवस्था के लिए  सिरदर्द
डेंगू बना चिकित्सा व्यवस्था के लिए  सिरदर्द. अस्पताल में बढ़ रही मरीजों की संख्या.एलर्ट पर  स्वास्थ्य महकमा. स्वास्थ्य विभाग ने तैनात किए डॉक्टर. वेलनेस सेंटर पर भी होगा बुखार का इलाज -टेली सेवा की शुरुआत हुई.
07:47 AM

UP Air Force day 2023 LIVE: वायुसेना का 92वा स्थापना दिवस आज
उत्तर मध्य वायु कमांड सेंटर बमरौली में सुबह आठ बजे होगी परेड. वायुसेना के जवान परेड में होंगे शामिल.  परेड के बाद वायुसेना के लड़ाकू विमानों का प्रदर्शन होगा.  बमरौली कमांड सेंटर में परेड के बाद दोपहर 2.30 बजे से संगम में होगा एयर शो. एयरशो में वायुसेना के फाइटर प्लेन हवा में दिखाएंगे करतब.

07:35 AM
Uttarakhand Cm Visit: उत्तराखंड के दौरे पर सीएम योगी
सीएम योगी आदित्यनाथ श्री बद्रीनाथ धाम में पूजा अर्चना की.  सीएम योगी इसके बाद जा सकते हैं केदारनाथ. कल मौसम खराब होने के चलते नहीं जा सके थे केदारनाथ. चमोली में अभी मौसम साफ़ है.
 

 

07:30 AM
Chamoli News Live: केदारनाथ जा सकते हैं सीएम योगी
चमोली : सीएम योगी आदित्यनाथ श्री बद्रीनाथ धाम में पूजा अर्चना कर रहे हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ इसके बाद जा सकते हैं केदारनाथ. कल मौसम खराब होने के चलते नहीं जा सके थे केदारनाथ. चमोली में अभी मौसम साफ़ है.
07:10 AM
UP News Live:  दो दिवसीय प्रशिक्षण
भाजपा बैठक अपडेट -आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा बनाई जा रही रणनीतियों से भी इन पार्षदों को अवगत कराया गया. इसके साथ ही इन पार्षदों को इन दो दिवसीय प्रशिक्षण में भाजपा की रीति- नीति के बारे में भी बताया जा रहा है. जिससे कि वह अपने क्षेत्र में जाकर अपने लोगों से मोदी सरकार की योजनाओं को बता सकें.
07:03 AM

Kanpur News: आठ आरोपी गिरफ्तार कर भेजे गए जेल
कानपुर देहात में जमीनी विवाद में हुई हत्याओं का मामला. पुलिस ने अभी तक आठ आरोपियों को गिरफ्तार कर भेजा जेल.  गिरफ्तार आरोपियों में पांच पुरुष और तीन महिलाएं शामिल.  पुलिस ने आरोपियों के साथ घटना में प्रयोग किए जाने वाले हथियार कुल्हाड़ी सहित आला कत्ल किए बरामद. सभी आरोपियों पर धारा 302 और 307 सहित लगभग एक दर्जन गंभीर धाराएं गई लगाई गई हैं. पुलिस ने सभी आरोपियों को जेल भेज दिया है. पुलिस ने दावा किया है कि विवेचना अति शीघ्र अल्प समय में पूर्ण करके माननीय न्यायालय फास्ट्रेक कोर्ट में स्थानांतरित कराकर सभी अभियुक्तों को कड़ी से कड़ी सजा दिलाई जाएगी.  विवाद के दौरान दो सगे भाइयों की हुई थी मौत. आज दोनों का होगा अंतिम संस्कार. गजनेर थाना क्षेत्र के शाहजहांपुर निनाया गांव में हुई थी घटना.

06:50 AM

UP News Live: गाजीपुर-सोनभद्र से चलकर 8 अक्टूबर को ग़ाज़ीपुर पहुंचेगी शौर्य जागरण यात्रा
बजरंग दल व विश्व हिंदू परिषद की संयुक्त प्रेसकांफ्रेन्स में विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष ने दी जानकारी
विश्व हिंदू परिषद के जिलाध्यक्ष के जिलाध्यक्ष वीनोद उपाध्याय ने कहा
शौर्य जागरण यात्रा के माध्यम से आज के युवाओं को अपने बलिदानी महापुरुषों व वीर शहीदों के इतिहास की दी जाएगी जानकारी
अभी तक युवा मुगलों और अंग्रेजो के इतिहास को जाना और पढ़ा
साथ ही उन्होंने कहा सनातन पर कुठाराघात करने वालों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगाकाशी प्रान्त की शौर्य जागरण यात्रा संतो की उपस्थिति व प्रान्त संयोजक सत्यप्रकाश सिंह के नेतृत्व में सोनभद्र के ज्वाला देवी मंदिर शक्तिनगर से 30 सितंबर से चलकर 8 अक्टूबर यानी कल ग़ाज़ीपुर पहुंचेगी। '

 

06:48 AM

UP News Live: लखनऊ ,अयोध्या और गोरखपुर के पार्षदों की दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग कार्यशाला
कल से लखनऊ में प्रदेश अध्यक्ष भूपेन्द्र चौधरी की अध्यक्षता में कल से लखनऊ में बीजेपी अवध क्षेत्र द्वारा हॉटेल रिग्नेंट निराला नगर में लखनऊ, अयोध्या, गोरखपुर, के नगर निगमों के पार्षदों का दो दिवसीय प्रशिक्षण वर्ग की कार्यशाला की शुरूआत हुई. कल शाम 4 बजे के बाद हुआ उद्घाटन. आगामी लोकसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी के द्वारा बनाई जा रही रणनीतियों से भी इन पार्षदों को अवगत कराया गया साथ ही इन पार्षदों को इन दो दिवसीय प्रशिक्षण में भाजपा की रीति- नीति के बारे में भी बताया जा रहा है. जिससे कि वह अपने क्षेत्र में जाकर अपने लोगों से मोदी सरकार की योजनाओं को बता सकें.

 

06:47 AM

 Air Force day 2023: 8 अक्टूबर को भारत मनाएगा 91वां वायु सेना दिवस
वायुसेना रविवार को नए ध्वज का अनावरण करेगी. सुबह 8 बजे से परेड़ शुरू होगी. भारतीय वायुसेना अपने मूल्यों को बेहतर ढंग से प्रतिबिंबित करने के लिए रविवार को प्रयागराज में वार्षिक वायु सेना दिवस परेड में अपने नए ध्वज का अनावरण करेगी. नौसेना द्वारा अपने औपनिवेशिक अतीत को छोड़कर ध्वज में बदलाव करने के एक साल से अधिक समय बाद वायुसेना ने यह कदम उठाया है. वायुसेना के अनुसार, "आठ अक्टूबर भारतीय वायुसेना के इतिहास में एक महत्वपूर्ण दिन के रूप में दर्ज किया जाएगा.  इस ऐतिहासिक दिन पर, वायु सेना प्रमुख वायुसेना के नए ध्वज का अनावरण करेंगे.  नए ध्वज में सबसे ऊपर दाएं कोने में भारतीय वायुसेना का चिह्न होगा. आधिकारिक तौर पर 8 अक्टूबर, 1932 को वायुसेना की स्थापना की गई थी. द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान इसकी पेशेवर दक्षता और उपलब्धियों को देखते हुए, मार्च 1945 में बल को "रॉयल" उपसर्ग से सम्मानित किया गया था। इसलिए, यह रॉयल इंडियन एयर फोर्स  बन गई थी. साल 1950 में, भारत के गणतंत्र बनने के बाद वायुसेना ने अपना "रॉयल" उपसर्ग हटा दिया था और ध्वज में संशोधन किया था. आरआईएएफ ध्वज में ऊपरी बाएं कैंटन में यूनियन जैक और फ्लाई साइड पर आरआईएएफ राउंडेल (लाल, सफेद और नीला) शामिल था. स्वतंत्रता के बाद, निचले दाएं कैंटन में यूनियन जैक को भारतीय तिरंगे और आरएएफ राउंडल्स को आईएएफ ट्राई कलर राउंडेल के साथ प्रतिस्थापित करके भारतीय वायु सेना का ध्वज बनाया गया था. इस वर्ष की थीम “IAF – Airpower Beyond Boundaries” है।

Trending news