Lucknow News: लखनऊ के नामी स्कूल में खेलते- खेलते छात्र की Heart Attack से मौत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1880202

Lucknow News: लखनऊ के नामी स्कूल में खेलते- खेलते छात्र की Heart Attack से मौत

Lucknow News: लखनऊ के नामी स्कूल सिटी मोंटेसरी स्कूल में बच्चों की हार्ट अटैक से मौत हो गई. छात्र को कक्षा में पढ़ने के दौरान आया हार्ट अटैक. जानें क्या है पूरा मामला. 

 

City Montessori School

मयूर शुक्ला/ लखनऊ: घटना उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की है. यहां के नामी स्कूल सिटी मोंटेसरी स्कूल में 9वीं कक्षा के छात्र की आचानक मौत हो गई. चिकित्सकों की शुरुआती जांच में चला कि छात्र की मौत हार्ट अटैक से हुई. इस छात्र का नाम आतिफ सिद्दीकी बताया जा रहा है. आतिफ कक्षा 9 का छात्र है. 

सिटी मोंटेसरी स्कूल के अध्यापक नदीम खान के अनुसार बुधवार को आतिफ सिद्दीकी क्साल में पढ़ने के दौरान अचानक बेहोश होकर गिर पड़ा. मैं तुरंत छात्र के पास गया और पंप करने की कोशिश की. अन्य बच्चों ने बच्चे के हाथ पैर भी दबाए और पानी पिलाने की कोशिश की. लेकिन बच्चा होश में नहीं आया. जिसके बाद हम लोगों ने उसे पास के नर्सिंग होम लेकर गए. नर्सिंग होम वोलों ने बच्चे को लारी के लिए रेफर कर दिया. लारी पहुंचते ही डॉक्टरों ने हार्ट अटैक से मौत की पुष्टि की. 

जब इस बात की खबर परिजनों को दी गई तो घर में कोहराम मचा हुआ है. बच्चे की मां का रो- रोकर बुरा हाल है. इस घटना के बाद से स्कूल प्रशासन भी सदमें में है. स्कूल प्रशासन का कहना है कि वो हर कदम पर बच्चें के घर वालों के साथ हैं. यह घटना इतनी हृदय विदारक है कि कोई भी कुछ भी बोलने की स्थिति में नहीं है. पुलिस इस मामले की जांच में जुटी है. पुलिस का कहना है कि जल्द ही इस मामले का पूरा सच सबके सामने होगा. 

आज हमारे विद्यालय में एक बेहद दुःखद घटना घटित हुई. हमारे विद्यालय के कक्षा 9 का एक छात्र जिसका नाम आतिफ सिद्दीकी था. आज कैमिस्टी के पीरियड में अचानक बेहोश हो गया. इस छात्र को स्कूल के टीचर एवं नर्स द्वारा अपनी कार से तुरन्त ही पास में आरूशी मेडिकल सेंटर ले जाया गया. इस दौरान स्कूल प्रशासन के द्वारा बच्चे के पिता को भी फोन से जानकारी दे दी गई थी और वे भी आरूशी मेडिकल सेंटर पहुंच गये. वहां डाक्टर के सी.पी.आर. देने के बावजूद जब बच्चा होश में नहीं आया तो डाक्टर ने बताया कि बच्चे को हार्ट अटैक हुआ है और उसे तुरन्त लारी कार्डियोलॉजी हॉस्पिटल ले जाया जाये. मेडिकल सेंटर की एम्बुलेंस से टीचर एवं नर्स बच्चे को  ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ  लॉरी ले गये. लॉरी कार्डियोलॉजी के इमरजेन्सी में पहुंचने पर डाक्टरों ने बच्चे को मृत घोषित कर दिया. 

Heart Attack in Kids
हार्ट अटैक अक्‍सर उम्रदराज लोगों में ही देखी जाती है. हैरानी की बात यह है कि अब बच्‍चों को भी हार्ट अटैक आ रहा है. बुधवार को लखनऊ के सिटी मोंटेसरी स्कूल के नौवीं के बच्‍चे की हार्ट अटैक से मौत हो गई. 

लखनऊ के नामी स्‍कूल के बच्‍चे की हार्ट अटैक से मौत ने हर किसी को चिंता में डाल दिया है. तो आइये जानते हैं बच्‍चों को हार्ट अटैक का खतरा क्‍यों बढ़ रहा है.  कम उम्र में ही बच्‍चों को हार्ट अटैक आने के पीछे मां-बाप की भी लापरवाही हो सकती है. 

जानकारों के मुताबिक, पढ़ाई का ज्‍यादा प्रेशर, बच्‍चों को खेलकूद के लिए बाहर ना भेजना, अनहेल्‍दी लाइफस्‍टाइल और मां-बाप का बच्‍चों के सामने धूम्रपान करना हार्ट अटैक का जोखिम पैदा करता है. 

कब आता है हार्ट अटैक 
जब हृदय में रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है तो हार्ट की मसल्स को नुकसान पहुंचता है. ऐसे में रक्‍त का थक्‍का जम जाता है. इससे  ब्लड सर्कुलेशन नहीं हो पाता. 

ये हो सकते हैं लक्षण 
विशेषज्ञों के मुताबिक, अगर बच्‍चों की स्किन या होठों के पास नीला निशान पड़ जाए तो सावधान हो जाना चाहिए. 

Lucknow News:लखनऊ के नाले में फंसा छात्र, निकालने में लगी टीम के छूटे पसीने, वीडियो वायरल

Trending news