Dara Singh Chauhan: सपा को बड़ा झटका! दारा सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा, दोबारा बीजेपी में होंगे शामिल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1780875

Dara Singh Chauhan: सपा को बड़ा झटका! दारा सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा, दोबारा बीजेपी में होंगे शामिल

Dara Singh Chauhan Left SP: सपा विधायक दारा सिंह चौहान ने शनिवार को समाजवादी पार्टी और विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. बताया जा रहा है कि वह जल्द ही भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे.

Dara Singh Chauhan: सपा को बड़ा झटका! दारा सिंह चौहान ने दिया इस्तीफा, दोबारा बीजेपी में होंगे शामिल

SP MLA Dara Singh Chauhan: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) को शनिवार को बड़ा झटका लगा है. सपा विधायक दारा सिंह चौहान (SP MLA Dara Singh Chauhan) ने विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया है. वह मऊ जिले की घोसी सीट से विधायक हैं. माना जा रहा है कि वह जल्द ही दोबारा भारतीय जनता पार्टी में शामिल होंगे. इसी हफ्ते दारा सिंह चौहान की बीजेपी में जॉइनिंग होंगे. 2024 लोकसभा चुनाव के चलते राजनीतिक गलियारों में चर्चा तेज चल रही है. 

जानें कौन हैं दारा सिंह चौहान?
आजमगढ़ से आने वाले दारा सिंह चौहान ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत एक छात्र नेता के रूप में की. डीएवीपीजी कालेज आजमगढ़ के छात्र संघ चुनाव में वो उप मंत्री चुने गए. साल 2014 का लोकसभा चुनाव चौहान ने BSP के टिकट पर लड़ा, लेकिन बीजेपी के हरिनारायण राजभर ने उन्हें हरा दिया. इसके बाद वो बसपा छोड़ बीजेपी में शामिल हो गए. इसके बाद उन्हें बीजेपी के पिछड़ा वर्ग मोर्चा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया गया था.  

बीएसपी छोड़कर कर बीजेपी में गए 
साल 1996 में मुलायम सिंह यादव ने दारा सिंह चौहान को राज्यसभा भेजा था. इसके बाद वर्ष 2000 में उन्हें दोबारा राज्यसभा भेजा गया. 2006 के बाद उन्होंने अपने राजनीतिक करियर की पहली पलटी मारी. उन्होंने मायावती की BSP ज्वाइन की. साल 2009 में उन्होंने पहली बार घोसी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीतकर संसद पहुंचे. लोकसभा में उन्हें बसपा संसदीय दल का नेता बनाया गया. वर्ष 2014 में हुए लोकसभा चुनाव में उन्होंने एक बार फिर घोसी सीट से ही बसपा से चुनाव लड़ा. हालांकि इस बार उन्हें बीजेपी के हरिनारायण राजभर ने मात दे दी. 2017 चुनाव से पहले बीएसपी छोड़कर BJP में आए थे.

साल 2017 के चुनाव में बीजेपी ने दारा सिंह चौहान को मऊ जिले की मधुवन सीट से उम्मीदवार बनाया. वो जीते भी. इसके बाद योगी सरकार में उन्हें कैबिनेट मंत्री का ओहदा मिला. यूपी सरकार में उन्हें वन, पर्यावरण एवं जंतु उद्यान मंत्री की जिम्मेदारी मिली. इसके बाद विधानसभा चुनाव 2022 से पहले भाजपा से इस्तीफा देकर सपा में शामिल हो गए. दारा सिंह चौहान को चौहान समाज का बड़ा नेता माना जाता है. ऐसा दावा किया जाता है कि मऊ समेत 20 जिलों में इनका अच्छा प्रभाव है. 

मनीष दुबे ने UPPSC परीक्षा में हासिल की थी कौन सी रैंक? क्या ज्योति मौर्य से बड़े पद पर तैनात हैं होमगार्ड कमांडेंट

UP IAS Transfer List : यूपी में आधा दर्जन से अधिक IAS अधिकारियों के तबादले, योगी सरकार का बड़ा कदम

WATCH: पाकिस्तान के बाद अब बांग्लादेश की 'सीमा हैदर' पहुंची भारत, प्रेमी से मिली तो पता लगा बड़ा धोखा

Trending news