UP Monsoon Alert: यूपी में मानसून की जोरदार एंट्री, अगले 2-3 दिनों में पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2308153

UP Monsoon Alert: यूपी में मानसून की जोरदार एंट्री, अगले 2-3 दिनों में पूरे प्रदेश में झमाझम बारिश के आसार

UP Monsoon Alert: आखिरकार मानसून का इंतजार खत्म हो गया है. मानसून ने मंगलवार को ललितपुर से यूपी में एंट्री ले ली है. मौसम विज्ञानियों ने अगले दो से तीन दिनों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है.

UP Monsoon Alert

UP Monsoon Alert: खूब इंतजार करवाने के बाद यूपी में मानसून की एंट्री हो गई है. कल से प्रदेश में अच्छी बारिश के आसार हैं. अगले कुछ दिनों में मानसून पूरे प्रदेश में छा जाएगा. इसकी जानकारी मौसम विभाग ने दे दी है. मौसम विभाग की मानें तो दक्षिण पश्चिम मानसून लगातार आगे बढ़ रहा है. इस क्रम में यह आज गुजरात और मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों तथा दक्षिणी पूर्वी राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के सुदूर दक्षिण भाग में आगे बढ़ा और यूपी में ललितपुर से दाखिल हुआ.

अच्छी बारिश की संभावना

कल यानी बुधवार से प्रदेश में अच्छी बारिश की उम्मीद जताई जा रही है. मानसून के पूरे प्रदेश में फैसले से भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. सोमवार को राजधानी लखनऊ समेत यूपी के ज्यादातर जिलों में प्री- मानसूनी बरसात हुई. इसके बाद मौसम खुशगवार हो गया. मौसम विभाग ने संभावना जताई थी कि यूपी में कभी भी मानसून प्रवेश कर सकता है. 

यहां आंधी की चेतावनी

गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीरनगर, बस्ती, कुशीनगर, महाराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, अंबेडकरनगर में आंधी का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. वहीं बांदा, चित्रकूट, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, वाराणसी, संत रविदास नगर, जौनपुर, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, कानपुर देहात व नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, औरैया, पीलीभीत, शाहजहांपुर, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर व आसपास इलाकों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है.

प्रदेश में 33 डिग्री तक भी पहुंचा पारा

सोमवार को लखनऊ में 7.1 मिमी, वाराणसी में 14 मिमी से अधिक पानी बरसा. अलीगढ़ में 10.2 मिमी बरसात रिकॉर्ड हुई. बाराबंकी, गोरखपुर, बहराइच, फतेहगढ़, बरेली, मेरठ, आगरा समेत प्रदेश के ज्यादातर हिस्सों में कहीं तेज तो कहीं हल्की बारिश हुई. बारिश के कारण पारे पर भी असर दिखाई दिया. कहीं-कहीं तो पारा 35 डिग्री से नीचे पहुंच गया. नजीबाबाद में दिन का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. सुल्तानपुर, कानपुर, वाराणसी, लखनऊ, बस्ती, झांसी और इटावा में पारा 40 से 42 डिग्री के बीच रहा. अन्य इलाकों में 40 से नीचे बना रहा.  

Trending news