रामपुर CRPF कैंप पर हमले के 4 दोषियों को उम्रकैद की सजा, NIA कोर्ट ने सुनाया फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1588786

रामपुर CRPF कैंप पर हमले के 4 दोषियों को उम्रकैद की सजा, NIA कोर्ट ने सुनाया फैसला

NIA कोर्ट ने सबाउद्दीन, इमरान, शहजाद और फारुख को उम्रकैद की सजा सुनाई है. चारों दोषी साल-2007 में रामपुर में CRPF कैंप पर हुए हमले से जुड़े हुए थे. इन सभी के पास से AK-47, हैंडग्रेनेड, पाकिस्तानी पासपोर्ट मिले थे. 

Rampur CRPF Camp Attack

लखनऊ: 16 साल पहले यूपी के रामपुर में सीआरपीएफ कैंप पर हमले के चार दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गयी है. सूत्रों के अनुसार, नेशनल इन्वेस्टीगेशन एजेंसी (NIA) की स्पेशल कोर्ट ने यह फैसला सुनाया है. वहीं, भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ब्लास्ट केस में आज फैसला नहीं आ सका है. मंगलवार को NIA स्पेशल कोर्ट इस मामले पर आंतकियों को लेकर बड़ा फैसला सुना सकती है. 

क्या है मामला? 
साल 2007 में सीआरपीएफ कैंप पर हमला किया गया था. जांच में कई आतंकी पकड़े गए थे, जिनके पास से भारी मात्रा में गोला-बारूद, हैंडग्रेनेड और एके -47 भी मिली थी. इसके अलावा पाकिस्तानी पासपोर्ट भी मिले थे. इस मामले में दोषियों की तरफ से सजा मिलने से पहले नरमी बरते जाने की अपील की गयी थी. पूरे मामले में सबूतों और गवाहों के आधार पर दोषियों को उम्रकैद की सजा सुनाई गयी है. जिन आतंकियों को सजा सुनाई गई है उनमें सबाउद्दीन, इमरान, शहजाद और फारुख शामिल हैं. 

भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ब्लास्ट केस में NIA स्पेशल कोर्ट सुना सकती है फैसला 
लखनऊ NIA स्पेशल कोर्ट में आज भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ब्लास्ट केस में आज फैसला नहीं आया. आतंकवादियों को एनआईए स्पेशल कोर्ट में लाया गया था. सभी को कोर्ट में पेश किया गया था. जानकारी के मुताबिक, जज ने फैसला सुरक्षित रखा है. मंगलवार को पूरे मामले में फैसला आ सकता है. बता दें कि आतंकी इस्लामिक स्टेट (IS) आतंकवादी संगठन के इशारे पर आतंकी हमले की योजना बनाई थी. आरोपियों के खिलाफ पहले लखनऊ के एटीएस थाने में मामला दर्ज किया गया था. लेकिन घटना की गंभीरता को देखते हुए बाद में इसकी जांच एनआईए ने अपने हाथ में ले ली थी. NIA की जांच में पता चला था कि आरोपियों ने कुछ आईईडी तैयार कर परीक्षण किए थे.

इन विस्फोटकों को उत्तर प्रदेश के तमाम शहरों में भीड़भाड़ वाले इलाके में लगाने की साजिश रची गई थी. इससे बड़े पैमाने पर खूनखराबे और माहौल बिगाड़ने का प्लान था. इन आतंकियों के पास से एक डायरी भी बरामद की गई थी. इस डायरी में धमाके की जगहों और बम बनाने से जुड़ी सारी जानकारियां लिखी गई थीं. जांच में आरोपियों के आईईडी बनाने और हथियारों, विस्फोटकों और आईएस के झंडे के साथ कई तस्वीरों का भी खुलासा हुआ था.

यह भी पढ़ें- Pryagaraj Police Encounter: प्रयागराज में उमेश पाल मर्डर का अपराधी मुठभेड़ में ढेर

यह भी पढ़ें- उमेश पाल के मर्डर के बाद MLA पूजा पाल ने CM को लिखा लेटर, मांगी वाई प्लस सुरक्षा​

Prayagaraj Police Encounter: उमेश पाल हत्याकांड में शामिल एक अपराधी मुठभेड़ मे ढेर, देखिए वीडियो

Trending news