Pryagaraj Police Encounter : प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड का एक अपराधी अरबाज खान UP STF के साथ मुठभेड़ में ढेर, ADG ने कहा, बाकी पर कसेगा शिकंजा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1588729

Pryagaraj Police Encounter : प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड का एक अपराधी अरबाज खान UP STF के साथ मुठभेड़ में ढेर, ADG ने कहा, बाकी पर कसेगा शिकंजा

Prayagaraj Police Encounter : प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड का एक गुनहगार अरबाज खान मुठभेड़ में ढेर हो गया है. यूपी एसटीएफ ने अपराधी को पुलिस मुठभेड़ में मार गिराया. उसने हत्याकांड में ड्राइवर की भूमिका निभाई थी.

Prayagraj Shootout UP STF Encounter (फाइल फोटो)

Prayagaraj Police Encounter : प्रयागराज में उमेश पाल हत्याकांड का एक अपराधी को सोमवार मुठभेड़ में मार गिराया गया. उमेश पाल हत्याकांड के एक अभियुक्त के साथ पुलिस की मुठभेड़ में वो मारा गया. धूमनगंज के नेहरू पार्क के पास हुई मुठभेड़ हुई थी. इसमें गोलीबारी के दौरान घायल अवस्था में पुलिस ने अभियुक्त अरबाज खान को पकड़ा था. घायल अभियुक्त को अस्पताल लाया गया, लेकिन बाद में उसकी मौत हो गई. अरबाज खान माफिया डॉन अतीक अहमद का बेहद करीबी बताया गया है. उस पर पहले भी कई मुकदमे दर्ज बताए जाते हैं. गौरतलब है कि यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में ऐलान किया था कि माफिया को मिट्टी में मिला देंगे. पुलिस कमिश्नर रमित शर्मा ने बताया कि एक बदमाश सदाकत खान को पकड़ा गया. उनके पास से एक पिस्टल भी बरामद हुई है.

माफियाओं को मिट्टी में मिला देने के सीएम के बयान पर बोले अखिलेश, आखिर सूची कब देंगे

घायल अभियुक्त की बाद में मौत हो गई. अभियुक्त का नाम अरबाज़ बताया जा रहा है. उसके सीने में गोली लगी थी. इसे एसआरएन अस्पताल ले जाया गया, जहां उसकी मौत हो गई. बताया जा रहा है कि नेहरू पार्क के पास इन अपराधियों के छिपे होने की सूचना मिली थी. इस जानकारी के बाद यूपी एसटीएफ मौके पर पहुंची. एनकाउंटर में उसके सीने में तीन गोलियां लगी थीं और बाद में उसने दम तोड़ दिया. 

हमलावरों की कार चला रहा था अरबाज
प्रयागराज शूटआउट में उसने हमलावरों द्वारा इस्तेमाल कार का ड्राइवर की भूमिका निभाई थी. बताया जा रहा है कि अरबाज की लाश को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया गया. परिजनों द्वारा शिनाख्त के बाद उसका शव सौंपा जा सकता है. 

यूपी एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार UP ADG Law and Order) ने कहा कि कानून को हाथ में लेने वाले किसी भी अपराधी को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा. बाकी बचे अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी. यूपी पुलिस के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर प्रशांत कुमार ने कहा कि यूपी पुलिस माफियाओं और अपराधियों के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत सख़्त कार्रवाई जारी रखेगी.

सूत्रों के मुताबिक, कानून-व्यवस्था को चुनौती देने वाले इस घटना के बाद एडीजी लॉ एंड ऑर्डर और adg stf ने प्रयागराज में डेरा डाला था. विकास दुबे इनकाउंटर के समय भी इन्हीं दोनों अधिकारियों ने मोर्चा संभाला था. आज 7 आरोपियों में से अरबाज को किया गया ढेर. 24 घंटे के भीतर अन्य आरोपियों का भी इनकाउंटर किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार, आरोपियो की लोकेशन ट्रेस हो चुकी है.

सीसीटीवी फुटेज में सामने आया था चेहरा
बताया जा रहा है कि उमेश पाल पर हमला करने के बाद अरबाज का चेहरा CCTV फुटेज में आया था. पता चला था कि अरबाज पुरामुफ्ती के सल्लाहपुर निवासी अरबाज नाम का शातिर अपराधी कार चला रहा था. उसने हमला भी किया था. हमलावरों की तलाश में पुलिस लगी थी. जानकारी के मुताबिक, क्राइम ब्रांच को पता चला था कि वह नीवां क्षेत्र में छिपा है. इस बीच नेहरू पार्क में क्राइम ब्रांच की टीम के साथ उससे मुठभेड़ हो गई. उसने पुलिस पर गोली चलाई और इसमें एक सिपाही जख्मी हो गया था.  पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई में गोली चलाई. उसके सीने और पैर में गोली लगी थी. धूमनगंज पुलिस ने घायल अरबाज को इलाज के लिए स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल भेजा, लेकिन उसने दम तोड़ दिया.

24 फरवरी को उमेश पाल की उसके घर के बाहर पांच हमलावरों ने मिलकर ताबड़तोड़ गोलियां चलाकर हत्या कर दी थी. इसमें उनका एक सरकारी गनर संदीप सिंह भी मारा गया था. पुलिस ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर हमलावरों की पहचान की थी. इसमें अतीक अहमद, उसके बेटों का नाम सामने आया था. अधिवक्ता उमेश पाल प्रयागराज के विधायक रहे राजू पाल की हत्या का अहम गवाह था. उन पर लंबे समय से जान का खतरा मंडरा रहा था. अतीक अहमद के गुर्गों ने एक बार उनका अपहरण भी किया था. 

गौरतलब है कि प्रयागराज में दिनदहाड़े हुए हत्याकांड के तीन दिन बाद भी पुलिस के हाथ खाली थे. हालांकि उसे यह भनक लग गई थी कि हत्यारे प्रयागराज (इलाहाबाद) में ही कहीं छिपे हैं. यूपी एसटीएफ की एक दर्जन से ज्यादा टीमें उनकी तलाश में लगी हुई थीं.

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को विधानसभा में इस मुद्दे पर दो टूक कहा था कि उनकी सरकार ऐसे माफिया को मिट्टी में मिला देगी. आज पुलिस एनकाउंटर के जरिये यूपी पुलिस को यह पहली कामयाबी मिली है. हालांकि गोलियां बरसाने वाले हमलावरों की तलाश में पुलिस ताबड़तोड़ छापेमारी कर रही है. 

मऊ जेल में डीएम और कप्तान ने छापा 
उमेश पाल हत्याकांड में मुख़्तार अंसारी की भूमिका की भी जांच की जा रही है. इसको लेकर मऊ जिले में सोमवार को पुलिस प्रशासन के आला अफसरों ने छापेमारी की.

 

Prayagaraj Police Encounter: यूपी पुलिस ने की बड़ी कार्रवाई, उमेश पाल हत्याकांड में शामिल एक अपराधी मुठभेड़ में हुआ ढेर

 

 

 

Trending news