श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारत की अखंडता के लिए अंतिम दम तक लड़ाई लड़ी-सीएम योगी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand935969

श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारत की अखंडता के लिए अंतिम दम तक लड़ाई लड़ी-सीएम योगी

आज जम्मू कश्मीर से धारा 370 को समाप्त करके मोदी जी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को पूरा किया है. इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, लखनऊ क्षेत्र के मंत्री, महापौर, महानगर अध्यक्ष और विधायक शामिल हुए.

श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारत की अखंडता के लिए अंतिम दम तक लड़ाई लड़ी-सीएम योगी

मौर्य शुक्ला/लखनऊ: भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की आज जयंती है. इस मौके पर पीएम मोदी, सीएम योगी समेत अनेक दिग्गजों ने उनको श्रद्धांजलि दी है. डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी जयंती दिवस पर बीजेपी लखनऊ महानगर की ओर से पुष्पांजलि कार्यक्रम आयोजित किया गया. इस मौके पर प्रदेश के सीएम Yogi ने उनको नमन किया.

गोमती रिवरफ्रंट Scam: ठेकेदार पुनीत अग्रवाल के घर CBI ने रात में ही डाला डेरा, हरिद्वार से लौटे परिवार से पूछताछ

भारत की अखंडता के लिए अंतिम दम तक लड़ाई लड़ी

सीएम योगी ने उनको श्रद्धांजलि देते हुए कहा कि डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने भारत की अखंडता के लिए अंतिम दम तक लड़ाई लड़ी और अपनी जान भी दी. भारत की और ओद्योगिक विकास की गति क्या होनी चाहिए इसकी चिंता श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने किया. कांग्रेस की सरकार की तुष्टिकरण की नीतियों से अलग हटकर देश के लिए आवाज उठाई.

मुखर्जी ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के बारे में लड़ाई लड़ी. आज जम्मू कश्मीर से धारा 370 को समाप्त करके मोदी जी ने श्यामा प्रसाद मुखर्जी के सपने को पूरा किया है. इस अवसर पर सीएम योगी आदित्यनाथ के अलावा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह, लखनऊ क्षेत्र के मंत्री, महापौर, महानगर अध्यक्ष और विधायक शामिल हुए.

श्यामा प्रसाद मुखर्जी 
6 जुलाई 1901 में कलकत्ता में श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म हुआ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी बैरिस्टर और शिक्षाविद थे. उन्होंने पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू के मंत्रिमंडल में उद्योग और आपूर्ति मंत्री के रूप में कार्य किया. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की मदद से उन्होंने 1951 में भारतीय जनसंघ की स्थापना की 1980 में यही भारतीय जनता पार्टी बन गई.

11 मई 1953 में मुखर्जी को बिना परमिट के जम्मू-कश्मीर की यात्रा के दौरान उनको गिरफ्तार किया गया था. 23 जून 1953 को जेल में ही उनका निधन हो गया था. बता दें कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ही वो पहले शख्स थे जिन्होंने जम्मू-कश्मीर में धारा 370 का विरोध किया था.

एक्शन मोड में CM पुष्कर सिंह धामी, पहली कैबिनेट मीटिंग में 20 हजार पदों पर भर्तियां समेत कई बड़े फैसले

बाइक और साइकिल छोड़ स्केटिंग से की खाने की होम डिलीवरी, सोशल मीडिया पर छाया Swiggy Boy

WATCH LIVE TV

 

Trending news