एक्शन में CM धामी, पहली कैबिनेट मीटिंग में 22 हजार पदों पर भर्ती समेत कई बड़े फैसले
Advertisement
trendingNow1/uputtarakhand935320

एक्शन में CM धामी, पहली कैबिनेट मीटिंग में 22 हजार पदों पर भर्ती समेत कई बड़े फैसले

सीएम पद की शपथ लेने के बाद सचिवालय में ली गई पहली बैठक के निर्णयों में पुष्कर सिंह धामी ने अपनी इरादे दिखा दिए. सरकार भविष्य में बेरोजगारों और प्रदेश के विकास के लिए प्रतिबद्ध है.

First cabinet meeting

राम अनुज/देहरादून: पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को उत्तराखंड के नए मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ले ली है. राज्य के 11वें मुख्यमंत्री चुने जाने के बाद धामी एक्शन मोड में दिखाई दिए. शपथ लेते ही धामी (Pushkar Singh Dhami) ने देर रात कैबिनेट की पहली बैठक ली और इसमें उन्होंने युवाओं और बेरोजगारों के हित में कई अहम फैसले लिए. विभिन्न विभागों में 22 हजार से अधिक पदों पर नौकरी देने के प्रस्ताव पर भी कैबिनेट ने मुहर लगाई. इसके अलावा राज्य के हित व विकास को लेकर छह संकल्प प्रस्तावों पर भी निर्णय लिया गया.

  1. कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले किए गए
  2. पहली कैबिनेट मीटिंग में युवाओं के हित में लिए कई अहम फैसले
  3. मनरेगा कर्मियों की हड़ताल का वेतन दिया जाएगा

कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसले 

गेस्ट टीचरों को अब 15 हज़ार की जगह 25 हजार रुपये मानदेय 
कैबिनेट बैठक में फैसला हुआ कि गेस्ट टीचरों को अब 15 हज़ार की जगह 25 हजार रुपये मानदेय दिया जाएगा. प्राथमिकता के आधार पर शिक्षकों को उनके गृह जनपद में तैनाती दी जाएगी. पॉलिटेक्निक में संविदा पर तैनात शिक्षकों को संविदा पर तैनात शिक्षकों को बहाल किया गया. 

सीनियर IAS अफसर सुखबीर सिंह संधू हो सकते हैं उत्तराखंड के नए मुख्य सचिव!

मनरेगा में खाली पदों को आउटसोर्सिंग के जरिए भरा जाएगा
मनरेगा कर्मियों को हड़ताल के समय का पैसा दिया जाएगा. मनरेगा में खाली पदों को आउटसोर्सिंग के जरिए भरा जाएगा. जिला रोजगार कार्यालय, आउटसोर्सिंग एजेंसी के तौर पर काम करेगा. 

22 हजार सरकारी पदों को भरने का फैसला 
राज्य सरकार ने खाली पड़े सरकारी पदों को भरने का फैसला किया गया है. 22 हजार पदों पर सरकारी नौकरी देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई. इसके साथ ही लगभग 20 हजार उपनल कर्मचारियों को समान काम का समान वेतन देने का लाभ देने के लिए मंत्री मंडलीय उप समिति गठित करने का निर्णय लिया गया. फैसला हुआ कि सरकार युवाओं को रोजगार देने और दलितों के उत्थान के लिए काम करेगी.

लंबे इंतजार के बाद यूपी में आज से खुल रहे हैं सिनेमा हॉल, जिम और स्टेडियम, गाइडलाइन जारी?

महिला सशक्तीकरण के संबंध में कई संकल्प पारित
आम जनमानस को लाभ पहुंचाने के काम किया जाएगा. महिलाओं के स्वावलंबी बनाने पर संकल्प लिया गया. मंत्रिमंडल ने महिला सशक्तीकरण के संबंध में कई संकल्प पारित किए. तय किया गया कि महिलाओं के उत्थान और आर्थिक विकास को लेकर कई अहम कदम उठाए जाएंगे. 

पुलिस विभाग में कांस्टेबलों के ग्रेड पे प्रस्ताव पर उप समिति गठित करने को मंजूरी 
पुलिस के ग्रेड को लेकर मंत्रिमंडल ने 3 सदस्य समिति का गठन किया गया. सुबोध उनियाल की अध्यक्षता में समिति गठित की गई है. उपनल के कर्मचारियों को लेकर हरक सिंह रावत की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन किया गया है. जिसमें कैबिनेट मंत्री गणेश जोशी भी रहेंगे मुख्य सचिव को सदस्य सचिव बनाया गया है.

उत्तराखंड के 11 वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले धामी ने राज्य की कमान ऐसे समय में संभाली है जब विधानसभा चुनावों में केवल कुछ महीने का ही समय बाकी है. धामी ने तीरथ सिंह रावत की जगह ली है, जिन्होंने प्रदेश में उपचुनाव न हो पाने के संवैधानिक संकट के चलते शुक्रवार देर रात पद से इस्तीफा दे दिया था.

चुनाव जीतते ही सपा के जिला पंचायत अध्यक्ष पर FIR, जानिए क्या है पूरा मामला?

'तेरी आंख्या का यो काजल' पर जमकर नाचे दूल्हा-दुल्हन, यूजर्स बोले-मिल गए 36 के 36 गुण

WATCH LIVE TV

Trending news