Har ghar nal Scheme: नल जल कनेक्शन में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सबसे कम खर्च में घरों तक पहुंचा दिया पानी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2331255

Har ghar nal Scheme: नल जल कनेक्शन में यूपी ने बनाया रिकॉर्ड, सबसे कम खर्च में घरों तक पहुंचा दिया पानी

Lucknow news: योगी सरकार महज 59 हजार रुपये में हर परिवार तक नल से जल पहुंचा रही है. साथ ही दूसरे राज्यों के लिए एक सर्वक्षेष्ठ उदाहरण पेश कर रही है. तो वहीं आने वाले समय में लोगों को पानी की दिक्कत ना हो इसके लिए रोडमैप भी तैयार कर रही है. 

Har Ghar Nal

Har ghar nal scheme 2024:  हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने में यूपी की योगी सरकार अन्य बड़े राज्यों पर भारी पड़ रही है. यही नहीं, हर घर नल और नल से जल पहुंचाने में एक तरफ जहां यूपी सबसे पहले पायदान पर है, तो वहीं हर घर तक नल कनेक्शन पहुंचाने में यूपी का खर्च अन्य कई बड़ों राज्यों की अपेक्षा में सबसे किफायती भी है. हर घर नल, नल से जल के वितरण में छाया डबल इंजन सरकार का यूपी मॉडल अन्य विशेष राज्यों की तुलना में सर्वश्रेष्ठ है. डबल इंजन सरकार की नीतियों की बदौलत प्रत्येक परिवार तक नल कनेक्शन पहुंचाने में लगभग 59 हजार रुपये लगगे, जबकि अन्य राज्यों में कम कनेक्शन पर भी खर्च होने वाली राशि यूपी से बहुत अधिक रही है.

किफायती खर्च में यूपी की प्रगति के कारक
यूपी ने सबसे किफायती खर्च में आमजन तक नल कनेक्शन पहुंचाया है. इसके पीछे एक तरफ योगी सरकार की पारदर्शी नीतियां कारगर रहीं है तो दूसरी तरफ यहां की भौगोलिक स्थिति भी बड़ा कारण रही है. वहीं उत्तर प्रदेश में 80 फीसदी से अधिक सोलर बेस्ड योजनाएं होने से भी यह काफी कारगर रही. सोलर की वजह से मेंटिनेंस कास्ट कम आई है.

सबसे सस्ती पानी के सप्लाई का रोडमैप तैयार
उत्तर प्रदेश में निकट भविष्य में सबसे सस्ते पानी की आपूर्ति के लिए तेजी से  तैयारियां चल रही है. इसके पीछे सबसे बड़ा कारण यह है कि यहां लगभग 80 फीसदी योजनाएं सोलर पर निर्भर है. इससे बिजली का खर्च कमतर होता जाएंगा. अभी उत्तर प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत हर घर नल और जल पहुंचाने के लिए लगभग 32930 योजनाएं सोलर बेस्ड पर चल रही है. कुल 40,591 योजनाओं को बिजली से चलाया जा रहा है. सोलर बेस्ड परियोजना से 2,23,66,237 परिवारों तक शुद्ध पेयजल की आपूर्ति हो रही है, जबकि बिजली से अभी 36,65,080 परिवारों को जल मुहैया कराया जा रहा है.

विंध्य-बुंदेलखंड में पानी से नहीं मचा त्राहिमाम
विंध्य और बुंदेलखंड में पानी पहुंचाना योगी सरकार की प्राथमिकता में रहा है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की संजीदगी का ही असर रहा कि विंध्य-बुंदेलखंड में लगभग 98 फीसदी इलाकों में नल कनेक्शन के साथ हर घर जल पहुंच गया है. आजादी के बाद विंध्य-बुंदेलखंड के लिए साल 2024 बहुत ऐतिहासिक रहा है. गर्मियों में पीने के पानी के लिए त्राहिमाम करने वाले विंध्य-बुंदेलखंड में इस गर्मी में कहीं भी पानी की किल्लत नहीं रही. पीने के पानी को लेकर न प्रदर्शन दिखा और न ही टैंकरों का जमावड़ा लगा. इस कारण से जल जीवन मिशन के तहत इस क्षेत्र के गांवों में पानी की समुचित जलापूर्ति हुई है. 

ये भी पढ़े-  UP news: भगोड़े राशिद नसीम पर ईडी का शिकंजा, शाइन सिटी संचालकों की संपत्तियां होंगी जब्त

Greater Noida News:  दादरी और बोड़ाकी की निकली लाटरी, योगी सरकार के एक ऐलान से आसमान छुएगी जमीन

Trending news