Shine City Scam: भगोड़े राशिद नसीम पर ईडी का शिकंजा, शाइन सिटी संचालकों की संपत्तियां होंगी जब्त
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2331070

Shine City Scam: भगोड़े राशिद नसीम पर ईडी का शिकंजा, शाइन सिटी संचालकों की संपत्तियां होंगी जब्त

Uttar Pradesh News: भगोड़ा घोषित किए गए राशिद नसीम की विदेश में बनी संपत्तियो को जब्त किया जाएगा. ईडी की यूनिट आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत विदेश की संपत्तियों को भी जब्त करेंगी.

Rashid Naseem

Shine City Fraud: शाइन सिटी के निदेशक राशिद नसीम को 10 करोड़ की ठगी के मामले में आरोपी पाया गया था. लेकिन वह गिरफ्तार होने से पहले ही भारत छोड़ कर भाग गया था. जिसके बाद से राशिद को भारत लाने की कार्यवाही शुरू कर दी गई थी. ईडी ने इस मामले में 128.54 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर ली थी. जिसके बाद अब भगोड़ा घोषित किए गए राशिद नसीम की विदेश में बनी संपत्तियो को भी जब्त किया जाएगा. 

अपराधी अधिनियम 2018 
ईडी की यूनिट आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत विदेश की संपत्तियों को भी जब्त करेंगी. शाइन सिटी के निदेशक राशिद नसीम पर निवेश के नाम पर 60 हजार करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी का आरोप है. निवेशकों के पैसे से राशिद नसीम ने विदेश में अरबों की संपत्तियां बनाई है. जिसे अब ईडी की टीम जब्त करने की तैयारी में है. आर्थिक अपराधी अधिनियम 2018 के तहत केस दर्ज कर विदेश की संपत्तियों को ईडी जब्त करेगी. जांच एजेंसियों को पता चला है कि राशिद नसीम दुबई में एक हीरे के कारोबार से जुड़ा है. 

राशिद नसीम के एजेंट्स से पूछताछ 
मुंबई में शाइन सिटी संचालकों ने निवेशकों से लाखों रुपये लूटो थे. शाइन सिटी के मुख्य संचालक राशिद नसीम के एजेंट्स से पूछताछ करने पर ईडी को इन संपत्ति का पता चला. इन संपत्ति को भी जल्द ही जब्त करने की तैयारी है. राशिद ने अपने कुछ करीबियों के नाम पर संपत्ति खरीदी थी. राशिद दुबई भाग गया था, अब तक गिरफ्तार नहीं हुआ है. जिसके बाद से ईडी ने शाइन सिटी संचालकों की 128.54 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति जब्त कर ली गई थी.

संचालकों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस 
ईडी ने शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड के संचालकों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग का केस दर्ज कर लिया था. 24 नवंबर 2023 को ईडी ने राशिद नसीम और उसके करीबियों को लखनऊ, प्रयागराज, वाराणसी, दिल्ली और मुंबई में गिरफ्तार किया था. संपत्तियों से जुड़े कई दस्तावेज इस दौरान ईडी के हाथ लगे. इसके बाद एजेंट्स की जांच बढ़ी. राशिद की एजेंट शशिबाला, अभिषेक सिंह, दुर्गा प्रसाद और उद्धव सिंह को भी ईडी ने गिरफ्तार किया था. पूछताछ में बहुत सी बेनामी संपत्ति की जानकारी भी मिली. अब तक शाइन सिटी के प्रबंध निदेशक राशिद नसीम, उसके भाई आसिफ नसीम, शाइन सिटी इंफ्रा प्रोजेक्ट लिमिटेड, अमिताभ कुमार श्रीवास्तव और मीरा श्रीवास्तव के नाम पर खरीदी गई कई संपत्तियों को जब्त कर लिया गया है.

और पढ़ें- शाइन सिटी के निदेशक राशिद नसीम का भाई गिरफ्तार, महाठग ने लोगों से 60 हजार करोड़ रुपये हड़पे

Trending news