Lucknow news: लखनऊ में सपा नेता के नाम पर बने पार्क को 10 करोड़ से संवारेगी यूपी सरकार, बनेगा बड़ा स्पोर्ट्स सेंटर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2310898

Lucknow news: लखनऊ में सपा नेता के नाम पर बने पार्क को 10 करोड़ से संवारेगी यूपी सरकार, बनेगा बड़ा स्पोर्ट्स सेंटर

Lucknow news: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए यूपी सरकार ने जनेश्वर मिश्र पार्क को स्पोर्ट्स एमिनिटीज बनाने का काम शुरू कर दिया है. जानिए कब और कितने रुपये का बनेगा यह स्पोर्टस जोन...... 

Janeshwar Mishra park

लखनऊ:  उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने के लिए यूपी सरकार ने जनेश्वर मिश्र पार्क को स्पोर्ट्स एमिनिटीज बनाने का कार्य शुरू कर दिया है. योगी सरकार ने प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित जनेश्वर मिश्र पार्क के वृहद कायाकल्प की प्रक्रिया शुरू कर दी है. लखनऊ के गोमती नगर में स्थित इस पार्क में लंबे समय से स्पेशलाइज्ड स्पोर्ट्स एरीना नहीं था. योगी सरकार ने इस आवश्यकता को समझते हुए पार्क की मरम्मत की एक विस्तृत कार्ययोजना तैयार की थी. सीएम योगी के विजन के अनुरूप स्पोर्ट्स जोन के विकास के लिए लखनऊ विकास प्राधिकरण ने प्रक्रिया शुरू कर दी है. कार्ययोजना के अनुसार, सभी विकास कार्यों को 10.16 करोड़ रुपये से पूरा किया जाएगा. 

क्रिकेट, फुटबॉल, वॉलीबॉल ग्राउंड समेत टेनिस कोर्ट का भी होगा निर्माण
खास बात यह है कि पार्क को स्पोर्ट्स एमिनिटीज से सजाया जाएगा, जिनमें क्रिकेट, फुटबॉल और वॉलीबॉल ग्राउंड सहित टेनिस कोर्ट भी शामिल होगा. इन सभी निर्माण कार्यों को पर्यावरण संरक्षण के मानकों और अन्य महत्वपूर्ण गाइडलाइंस का पालन करते हुए पूरा किया जाएगा, साथ ही सभी निर्माणों की उच्च गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए एक मॉनिटरिंग मैकेनिज्म बनाया जाएगा.

टू बिड प्रक्रिया के जरिए एजेंसी का होगा चयन व कार्यावंटन
एलडीए ने पार्क में स्पोर्ट्स जोन बनाने के लिए दो बिड प्रक्रिया लागू की है. इस प्रक्रिया से एक संस्था चुनी जाएगी, जो इन सभी कामों को पूरा करेगी और एलडीए के अधिकारियों से समन्वय बनाएगी, जिससे उच्च गुणवत्ता सहित सभी मानकों का पालन और क्रियान्वयन सुनिश्चित होगा. योजना के अनुसार, संस्थान सभी विकास कार्यों को 9 महीने में पूरा करेगा.

विकास कार्यों की पूर्ति के बाद कई खेल गतिविधियों का हो सकेगा संचालन
168 करोड़ रुपए की लागत से लगभग 376 एकड़ में बनाया गया पार्क में स्पोर्टिंग कार्यक्रमों को आयोजित करने के लिए एक स्पोर्ट एरीना की आवश्यकता थी. योगी सरकार के लक्ष्य को पूरा करने के लिए अब एक बड़े खेल क्षेत्र का निर्माण शुरू हो गया है. एलडीए द्वारा शुरू की गई यह प्रक्रिया पूरी होने पर लखनऊवासी और विदेश से पार्क आने वाले लोगों को विभिन्न खेल कार्यक्रमों में भाग लेने का अवसर मिलेगा. विकास कार्यों के पूरा होने से यहां पर नियमित रूप से विभिन्न खेलों का आयोजन होगा. विकसित होने वाले हर स्पोर्ट्स एमिनिटी में आधुनिक स्प्रिंकलर्स, लाइटिंग और अन्य सुविधाएं होंगी. 

Trending news