तपता रहा कानपुर और प्रयागराज, बस कुछ दिन झेल लीजिए झुलसाने वाली लू-गर्मी, जानें कब होगी राहत की बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2293410

तपता रहा कानपुर और प्रयागराज, बस कुछ दिन झेल लीजिए झुलसाने वाली लू-गर्मी, जानें कब होगी राहत की बारिश

UP Weather Update 15 June 2024:  यूपी में आज ज्यादातर जगहों पर प्रचंड लू और तपन का प्रकोप जारी रहने और रात भी गरम रहने का अनुमान है. आगामी 19020 जून से प्रदेश में मानसून से पहले की बारिश का सिलसिला शुरू हो सकता है. 

 

UP Weather Update 15 June 2024

Uttar Pradesh Weather Forecast and heat wave alert 15 June 2024: इन दिनों उत्तर प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है. पूरा प्रदेश दिन में गर्म हवाओं की चपेट में है. शुक्रवार को पूरा यूपी तपता रहा. राज्य के अधिकांश इलाकों में दिन का तापमान 44-45 डिग्री सेल्सियस के बीच दर्ज किया गया. प्रदेश में कानपुर और प्रयागराज सबसे गर्म रहे. शुक्रवार शाम को आई तेज आंधी ने लोगों की मुसीबत बढ़ा दी.  48 घंटे तक फिलहाल इस भीषण गर्मी से राहत मिलने की संभावना नहीं है. दिन के समय चलने वाली गर्म हवाएं राहगीरों, मजदूरों पर कहर ढा रही हैं. लोगों को बारिश का इंतजार है. वैसे मौसम विभाग की तरफ से खुशखबरी है कि जल्दी ही यूपी में मौसम खुशनुमा हो सकता है.  प्रयागराज ,आजमगढ़,अलीगढ़, बुलंदशहर तक झमाझम बारिश की संभावना बन रही है. मौसम विभाग की मानें तो 21 जून से बारिश यूपी में दस्तक दे सकता है. मौसमी बदलाव से जल्द ही हीटवेव से निजात मिल सकती है. 

बारिश की संभावना?
यूपी में 20 से 25 जून के बीच मानसून (Monsoon in UP) के आने की संभावना जताई जा रही है. मौसम विभाग (IMD Forecast) की तरफ से 16 जून तक लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया. मौसम विभाग के प्रभारी डॉ दानिश ने बताया, ‘बे ऑफ बंगाल में जो दबाव की स्थिति बनी हुई है इसके चलते मॉनसून अभी बीच में ही रुका हुआ है.  यह तब सक्रिय होगा जब पुरवा हवा चलने लगेगी और इस दौरान मॉनसून के बादल यूपी में पहुंच जाएंगे. फिलहाल पूर्वी उत्तर प्रदेश में 20 जून तक हल्की फुल्की बारिश (Rain in East UP) होने का अनुमान है.

16-17-18  जून का कैसा रहेगा मौसम
16 जून को पश्चिमी  यूपी में शुष्क मौसम रह सकता है. पूरे उत्तर प्रदेश में तेज हवाएं (गति 25-35 किमी प्रति घंटा) चल सकती है. पूर्वी यूपी में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना मौसम विभाग ने जताई है.17 जून को पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है. पूर्वी यूपी में अलग-अलग जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछारें पड़ने के भी आसार हैं.18 और 19 जून को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर और पूर्वी उत्तर प्रदेश की कुछ जगहों पर बारिश/गरज के साथ छींटे पड़ने के भी आसार है.

21 से 26 जून को यूपी में  कहां होगी बारिश? 
21 जून को यूपी में प्रयागराज, कौशाम्बी, प्रतापगढ़, सुल्तानपुर, बस्ती, संतकबीरनगर, अकबरपुर और आजमगढ़ में बारिश होने की संभावना जताई गई है। 22 जून को यूपी में अयोध्या, रायबरेली, लखनऊ, कानपुर, हरदोई, सीतापुर में बारिश की संभावना जताई गई है। 23 जून को चित्रकूट, बांदा फतेहपुर, झांसी और ललितपुर में, 24 जून को लखीमपुर, कन्नौज, शाहडजहांपुर, इटावा, मैनपुरी, एटा, बदायुं और बरेली, 25 जून को अलीगढ़, आगरा, मथुरा और बुलंदशहर में बारिश होने की संभावना है। इसके साथ ही गाजियाबाद, नोएडा, रामपुर, सहारनपुर और मुजफ्फरनगर में 26 जून को बारिश की संभावना जताई गई है.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में अधिकतम तापमान
कानपुर में सर्वाधिक अधिकतम तापमान 46.6 दर्ज किया गया. 
प्रयागराज में अधिकतम तापमान 46.4 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में अधिकतम तापमान 44.7 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में अधिकतम तापमान 44.0 डिग्री दर्ज हुआ.
बहराइच में अधिकतम तापमान 45.2 डिग्री दर्ज हुआ.
गोरखपुर में अधिकतम तापमान 43.9 डिग्री दर्ज हुआ.
वाराणसी में अधिकतम तापमान 45,6 डिग्री दर्ज हुआ.
बलिया में अधिकतम तापमान 44.5 डिग्री दर्ज हुआ.

पिछले 24 घंटे में यूपी के शहरों में न्यूनतम तापमान 
नजीबाबाद  में सर्वाधिक न्यूनतम तापमान 24.4  दर्ज हुआ.
 मेरठ में न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री दर्ज हुआ.
अयोध्या में न्यूनतम तापमान 30.5 डिग्री दर्ज हुआ.
बस्ती में न्यूनतम तापमान 28.0 डिग्री दर्ज हुआ.
कानपुर नगर में न्यूनतम तापमान 27.06 डिग्री दर्ज हुआ.
लखनऊ में न्यूनतम तापमान 31.3 डिग्री दर्ज हुआ.
इटावा में न्यूनतम तापमान 19.02 डिग्री दर्ज हुआ.
अलीगढ़ में न्यूनतम तापमान 31.2 डिग्री दर्ज हुआ.
आगरा में न्यूनतम तापमान 19.02 डिग्री दर्ज हुआ.
बरेली में न्यूनतम तापमान 16.2 डिग्री दर्ज हुआ.

UP Petrol Diesel Prices: यूपी में पेट्रोल डीजल के ताजा रेट जारी, फटाफट चेक करें आपके शहर में क्या भाव मिल रहा 1 लीटर तेल

Trending news