UP Weather Update: नोएडा से लखनऊ तक गुलाबी ठंड की एंट्री, पश्चिमी UP में प्रदूषण से हालत खराब, जानें- IMD का ताजा अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2478715

UP Weather Update: नोएडा से लखनऊ तक गुलाबी ठंड की एंट्री, पश्चिमी UP में प्रदूषण से हालत खराब, जानें- IMD का ताजा अपडेट

UP Weather Update: दिल्ली-एनसीआर समेत पूरे उत्तर-भारत में मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है. कई जिलों में न्यूनतम तापमान में भारी गिरावट देखने को मिली है. प्रदेश में अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने के आसार है. यूपी में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ रहा है, खासकर पश्चिमी यूपी में. शनिवार की सुबह ही एक्यूआई 234 रेकॉर्ड किया गया.

UP Weather Update

UP Weather Today, लखनऊ: दिल्ली-NCR में मौसम में उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहा है। कभी हल्की-हल्की ठंड का अहसास हो रहा है तो कभी तेज धूप गर्मी का अहसास करा रही है. न्यूनतम तापमान में गिरावट के बाद भी दिन में धूप के कारण  गर्मी लग रही है. जैसे-जैसे अक्तूबर का महीना आगे बढ़ रहा है वैसे-वैसे मौसम में ठंडक का अहसास बढ़ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान ठंडक में और वृद्धि होने की संभावना है. प्रदेश में न्यूनतम तापमान जहां 18 डिग्री तक पहुंच गया है, वहीं अधितकम तापमान 36 डिग्री तक पहुंच चुका है.  उधर मौसम विभाग की मानें तो प्रदेश में अभी कोई बड़ा बदलाव नहीं होने वाला है. आने वाले दिनों में मौसम जस का तस रहने वाला है. हवा की गति में गिरावट होने से नोएडा से लखनऊ तक पलूशन लेवल  बढ़ रहा है.

आज, 19 अक्टूबर को कैसा रहेगा मौसम?
मौसम विभाग के मुताबिक यूपी में अगले 24 घंटे में मौसम साफ रहने की संभावना है. आज प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से मौसम शुष्क रहेगा. हालांकि इस दौरान प्रदेश के किसी भी हिस्से में बारिश-बादल को लेकर किसी तरह की चेतावनी जारी नहीं हुई है. 

आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम
मौसम विभाग के मुताबिक 20 और 21 अक्टूबर को प्रदेश के दोनों हिस्सों में मौसम में कोई बदलाव होने  की संभावना नहीं है. 22, 23 और 24 अक्टूबर को प्रदेश के पश्चिमी और पूर्वी हिस्से में मौसम शुष्क रहेगा. मौसम विभाग की तरफ से  19 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर के बीच प्रदेश में किसी तरह का अलर्ट नहीं जारी हुआ है.

नोएडा से लखनऊ तक असर
लखनऊ से नोएडा तक तापमान में बदलाव साफ दिख रहा है. दिन में धूप खिलने के कारण नोएडा में अधिकतम तापमान 35 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है. हालांकि, रात का पारा 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. ऐसा ही कुछ यही हाल गाजियाबाद में भी रहने वाला है. इन दोनों शहरों में प्रदूषण का लेवव काफी बढ़ता दिख रहा है.

आज का तापमान
राजधानी लखनऊ में शनिवार का अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 21 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.  थमी हवा के कारण शहर में पाल्यूशन लेवल लगातार  बढ़ रहा है. शनिवार की सुबह ही एक्यूआई 234 रेकॉर्ड किया गया.

इन जिलों का न्यूनतम और अधिकतम तापमान
मेरठ में सबसे कम तापमान 18.4 डिग्री और 34.4 डिग्री Cअधिकतम तापमान दर्ज किया गया है. 
कानपुर शहर में 18.8 डिग्री न्यूनतम और 35.2 डिग्री C अधिकतम 
मुजफ्फरनगर में 19 डिग्री न्यूनतम और 33 डिग्री अधिकतम
नजीबाबाद में 19.9 डिग्री न्यूनतम और 30.4 डिग्री C अधिकतम तापमान रिकार्ड किया गया है.
झांसी में 19.9 डिग्री न्यूनतम और 36.1 डिग्री C अधिकतम
गाजीपुर में 19.7 डिग्री न्यूनतम और 33.5 डिग्री C अधिकतम
बाकी जिलों में न्यूनतम तापमान 20 डिग्री से 24 डिग्री तक और अधिकतम तापमान 30 डिग्री से 36.6 डिग्री के बीच दर्ज किया गया है.

प्रदूषण का कहर
यूपी में प्रदूषण ने अपना कहर बरपाना शुरू कर दिया है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) और गोरखपुर एम्स के संयुक्त अध्ययन में  पता चला है कि झांसी और बरेली में हवा फिर भी साफ है, जबकि गोरखपुर में प्रदूषण का लेवस सबसे ज्यादा 200 पार कर चुका है. पश्चिमी यूपी की बात करें तो यहां यूपी के शहरों में प्रदूषण की स्थिति ज्यादा खराब है.  इनमें नोएडा, गजरौला, खुर्जा, गाजियाबाद और मुरादाबाद जैसे शहर हैं. शनिवार की सुबह ही AQI  234 रेकॉर्ड किया गया.

यह भी पढ़ें:Cloud Bursting: क्या होता है बादलों का फटना?, आसान भाषा में समझें
यह भी पढ़ें: Diet In Rainy Season: बारिश में क्या खाएं और क्या न खाएं? जानें मानसून के लिए परफेक्ट डाइट

Trending news