UP Monsoon Update: मॉनसून से पहले ही लखनऊ से नोएडा तक मौसम कूल कूल, 40 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2302819

UP Monsoon Update: मॉनसून से पहले ही लखनऊ से नोएडा तक मौसम कूल कूल, 40 जिलों में झमाझम बारिश का अलर्ट

UP Monsoon Update 22 June 2024: यूपी में मॉनसून के आने से पहले ही बारिश पड़ने से हालात एकदम से बदल गए. दो दिन पहले तक जहां धूप और लू ने प्रदेश के लोगों को झुलसाया हुआ था वहीं अब थोड़ी बारिश वाली राहत मिली है. तापमान 45 डिग्री से घटा है और 40 डिग्री के करीब पहुंच गया है. वैसे, न्यूनतम तापमान 30 से 32 डिग्री पर स्थिर होने से गर्मी का एहसास पूरी तरह बरकरार है.

weather update (फाइल फोटो)

Weather In UP 22 June 2024, लखनऊ: उत्तर प्रदेश में मौसम में थोड़ा बदलाव देखा जा सकता है. मैदानी इलाके की तरफ बंगाल की खाड़ी से आ रहा मॉनसून बिहार तक असर दिखा रहा है. मॉनसूनी के आगमन की आहट ने लू के थपेड़ों को थोड़ा कम तो किया है लेकिन गर्मी का एहसास अब भी बरकरार है. प्री-मॉनसून की हल्की बारिश ने पूर्वी से पश्चिमी यूपी तक भीषण गर्मी में थोड़ी कमी की है. प्रदेश के ज्यादातर जिलों में तापमान में गिरावट इतना है 40 डिग्री से नीचे आ चुका है. 

बारिश होने के आसार
यूपी में आखिर प्री मानसून के प्रवेश के साथ ही कई जिलों में तेज बारिश (UP Rain Alert) पड़ी जिससे गर्मी से जूझ रहे लोगों को बड़ी राहत मिली है. कई जगहों पर तो भयंकर लू की स्थिति से निजात मिल सकी. अब यूपी के 40 जिलों में बारिश की संभावना है. अगले 2 दिनों में मानसून पूरी तरह से यूपी को आगोश में ले लेगा. पूर्वी उत्तर प्रदेश में 23 जून से बारिश की तीव्रता और क्षेत्रफल में प्रभावी रूप से बढ़ोत्तरी के आसार बै तो वहीं 24 जून को पूर्वोत्तर तराई और पूर्वांचल के कुछ जिलों में तेज बारिश पड़ने के आसार हैं. पश्चिमी यूपी में 25 जून से बारिश की तीव्रता में बढ़ोत्तरी हो सकती है तो वहीं लखनऊ में 23 जून से बारिश होने के आसार हैं.

आंधी-तूफान का यलो अलर्ट
स्काईमेट वेदर की रिपोर्ट के अनुसार, 24 या 25 जून को साउथवेस्ट मॉनसून यूपी में प्रवेश कर सकता है. बलिया और गोरखपुर से होते हुए मॉनसून यूपी में दस्तक दे सकता है. मौसम विभाग ने आने वाले आगामी तीन दिनों तक बारिश कै साथ ही आंधी-तूफान का यलो अलर्ट जारी कर दिया है.

बीते दिन तापमान 
शुक्रवार को उरई में सबसे अधिक 44.6 डिग्री
प्रयागराज में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.
कानपुर में 42 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.
लखनऊ में 39.2 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ. 
आगरा में 41.5 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज हुआ.

कहीं-कहीं पर बारिश पड़ने के साथ ही गरज-चमक
पश्चिमी एवं पूर्वी यूपी में 22 जून को कहीं-कहीं पर बारिश पड़ने के साथ ही गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने के आसार जताए गए हैं. इस दौरान पश्चिमी यूपी की कुछ जगहों पर लू चलने की संभावना है और पूर्वी यूपी में गर्म और आर्द्र दिन बीतने की आशंका है. यूपी के कई स्थानों पर बादल गरजने के साथ ही बिजली गिरने के आसार और 30-40 किलोमीटर प्रति घंटा की तीव्रता से तेज झोंकेदार हवा बह सकती है. 

जिन जिलों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है 
मौसम विभाग के अनुसार की माने तो जिन जिलों में ऊष्ण लहर लू चलने की संभावना है वो हैं- अलीगढ़, मथुरा, हाथरस और एटा, आगर, फिरोजाबाद, मैनपुरी व पास के इलाके. वहीं सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, आजमगढ़, वाराणसी से लेकर गाजीपुर, मऊ व पूर्वांचल के अन्य जिले जैसे कि बलिया, देवरिया, गोरखपुर, संतकबीर नगर व बस्ती, कुशीनगर  से लेकर सिद्धार्थनगर, महराजगंज, बलरामपुर जैसे जगहों समेत श्रावस्ती और पास के इलाकों में बादल गरजने, बिजली गिरने की संभावना है. इसके अलावा 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की ताव्रता से तेज झोंकेदार हवा बह सकती है. 

और पढ़ें- Summer Vacation 2024: हीटवेव के चलते यूपी में बढ़ी गर्मी छुट्टी, जानिए क्या है स्कूलों के खुलने की सही डेट

पश्चिम में लू के आसार
मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में पश्चिमी विक्षोभ का असर कम होने से पश्चिमी यूपी के तापमान बढ़ने से लू के हालात आने वासे 24 जून तक रह सकते हैं. पूर्वी यूपी में पुरवैया हवाओं का असर बढ़ने से 23 जून से तापमान में कुछ और कमी दर्ज की जा सकेगी जिससे इस क्षेत्र में गर्मी का असर कम होने के आसार हैं.

Trending news