UP Weather Today: यूपी के कई शहरों में 40 डिग्री के पार पारा, नोएडा से लखनऊ तक चिलचिलाती धूप व लू के थपेड़ों से बचना मुश्किल
Advertisement

UP Weather Today: यूपी के कई शहरों में 40 डिग्री के पार पारा, नोएडा से लखनऊ तक चिलचिलाती धूप व लू के थपेड़ों से बचना मुश्किल

Uttar Pradesh Weather Updates: यूपी में गर्मी का कहर दिन ब दिन बढ़ने लगा है. कई शहरों का तापमान तो 40 के पार जाने लगा है. मौसम विभाग की ओरे से आने वाले समय में दिनों के लिए पूर्वानुमान भी किया गया है.

weather update (फाइल फोटो)

Weather of UP / लखनऊ: उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ के साथ ही पूरे यूपी में गर्मी का कहर लगातार बढ़ता जा रहा है. शनिवार के दिन तेज धूप रही और कुछ जगहों पर हल्के बादल भी दिखाई दिए. आने वाले दिनों में मामूली बदलाव मौसम में देखे जा सकेंगे. मौसम विभाग की माने तो पश्चिमी विक्षोभ के 10 अप्रैल को एक्टिव होने का अनुमान है. वैसे पश्चिमी यूपी में मौसम के शुष्क बने रहने की आशंका है लेकिन पूर्वी की कई जगहों पर गरज-चमक और बौछारें भी पड़ सकती हैं. सात अप्रैल से ही मौसम में इन बदलावों को देखा जा सकेगा. 

तेज हवा के झोंके
मौसम विभाग की माने तो शनिवार के दिन पारे में थोड़ी गिरावट हवा की तेजी से आ सकी. प्रयागराज में ही पारा 40 से अधिक तापमान दर्ज हुआ जोकि 40.9 डिग्री था. वही  शुक्रवार को प्रयागराज के अलावा 40 से अधिक तापमान सुल्तानपुर, वाराणसी में दर्ज हुआ था. दूसरी ओर पूरे प्रदेश में सामान्य से अधिक न्यूनतम व अधिकतम तापमान दर्ज किए गए. इसके उलट शनिवार को कई जगहों पर पारा सामान्य से नीचे दर्ज हुआ. 

11 अप्रैल को बारिश के आसार
राजधानी लखनऊ में शनिवार के दिन धूप की तेजी में हल्की कमी देखी गई. करीब दो डिग्री पारा की गिरावट दिन के समय था जिससे तापमान 37 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. अधिकतम तापमान 38.9 तक शुक्रवार के दिन पहुंचा. एक डिग्री की बढ़ोतरी न्यूनतम तापमान में देखी गई. यह 21.8 के मुकाबले 22.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. रविवार की बात करें तो भी तापमान ऐसा ही रहने की संभावना जताई गई है. वैसे 11 अप्रैल को राजधानी लखनऊ में बूंदाबांदी भी ङो सकती है, इसका अनुमान जताया गया है. 

उत्तर प्रदेश के कई शहरों में पड़ रही भयंकर गर्मी के बीच बीच मौसम विभाग ने प्रदेश के कुछ शहरों के लिए अच्छी खबर दी है. दरअसल यूपी में मौसम थोड़ा बदल सकता है. आज और कल दो दिन तक पश्चिमी यूपी में बारिश पड़ने के भी आसार हैं. दूसरी ओर पूर्वी यूपी में भी आज थोड़ी बूंदाबांदी हो सकती है.

Trending news