UP School Admissions : यूपी के स्कूलों में दाखिले पर उम्र सीमा पर योगी सरकार ने दी बड़ी छूट, एडमिशन से इनकार नहीं कर पाएंगे स्कूल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2302003

UP School Admissions : यूपी के स्कूलों में दाखिले पर उम्र सीमा पर योगी सरकार ने दी बड़ी छूट, एडमिशन से इनकार नहीं कर पाएंगे स्कूल

UP schools : यूपी के स्कूलों नेम दाखिले के लिए निर्धारित उम्र सीमा को लेकर बड़ा आदेश जारी किया गया है. 31 जुलाई को 6 साल की उम्र पर पहुंचने वाले बच्चों का दाखिला स्कूलों में अब पहली कक्षा में हो सकेगा. 

UP school admissions

Lucknow : उत्तर प्रदेश सरकार ने स्कूलों में दाखिले की उम्र सीमा का लेकर एक बड़ा आदेश जारी किया है जिसमें कक्षा एक में दाखिले के लिए सरकार ने उम्र सीमा में चार महीने की मोहलत दी थी. अब वे छात्र कक्षा एक में दाखिला ले सकेंगे, जो 31 जुलाई को छह साल के हो जाएंगे. बेसिक शिक्षा निदेशक प्रताप सिंह बघेल ने इस संबंध में आदेश जारी किए है. इससे पहले एक अप्रैल को छह साल की उम्र पूरा करने वाले छात्रों को ही दाखिले के आदेश दिए गए थे. योगी सरकार के इस आदेश से अब बड़ी संख्या में बच्चों को फायदा मिल सकेगा. 31 जुलाई तक उम्र सीमा का कट ऑफ मिलने से सरकारी स्कूलों में दाखिले की संख्या में भी इजाफा होने की उम्मीद है.

कक्षा एक में दाखिले के लिए छह साल की उम्र पूरी करना जरूरी है. देशभर में यही नियम लागू है. नई शिक्षा नीति के तहत केंद्र सरकार ने इसे सख्ती से लागू करने के आदेश दिए थे. चूंकि, अब सत्र एक अप्रैल से शुरू होता है. इसी को देखकर यह आदेश जारी हुए थे, कि एक अप्रैल को छह साल की उम्र पूरी करने वालों को ही दाखिला दिया जाए, लेकिन दिक्कत यह आ रही थी कि स्कूलों में बच्चों के दाखिलों के लिए अभियान जुलाई में ही चलता है. यूपी में पिछले साल 24 लाख बच्चे घट गए थे.

बच्चों के घटने की शंका
पिछले साल के रिकॉर्ड की वजह से यह शंका जताई जा रही थी कि बच्चों की संख्या काफी कम हो सकती है. इसलिए शिक्षक भी दबाव में थे कि एक अप्रैल के बाद छह साल पूरा करने वालों का दाखिला नहीं लिया गया तो फिर वे बच्चे जुलाई में कहां से लाएंगे. इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए सरकार से अनुमति के बाद अब 31 जुलाई तक छह साल की उम्र पूरी करने वाले छात्रों के दाखिले का निर्णय ले लिया गया है.

यह पढ़े- यूपी में कब और किस टाइम खुलेंगे सरकारी स्कूल, समर वैकेशन के बाद नया टाइमटेबल कर लें नोट

Trending news