UP Weather: बारिश ने बढ़ाई ठंड अब सर्दी के लिए हो जाएं तैयार? आज भी इन जिलों में बारिश! दिखेगा तूफान मिचौंग का असर
Advertisement

UP Weather: बारिश ने बढ़ाई ठंड अब सर्दी के लिए हो जाएं तैयार? आज भी इन जिलों में बारिश! दिखेगा तूफान मिचौंग का असर

UP Weather Today:  उत्तर प्रदेश में बारिश का सिलसिला अभी थमा नहीं है. मौसम विभाग की माने तो 7 दिसंबर तक बारिश होने की संभावना है.  6 दिसंबर को पूर्वी हिस्से में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.

UP Weather: बारिश ने बढ़ाई ठंड अब सर्दी के लिए हो जाएं तैयार? आज भी इन जिलों में बारिश! दिखेगा तूफान मिचौंग का असर

UP Weather Today: उत्तर प्रदेश में हर पल मौसम का मिजाज बदलता  जा रहा है.  बंगाल की खाड़ी में उठे चक्रवर्ती तूफान के चलते यूपी में 7 दिसंबर तक बारिश का दौर रहने का अनुमान है.  दिसंबर महीने में प्रदेश में झमाझम बारिश हो रही है. ठंड के मौसम के बीच अचानक बढ़ी गर्मी और फिर बारिश का सिलसिला शुरू होने के बाद मौसम की स्थिति बदलती दिखाई दे रही है. सोमवार-मंगलवार को भी कई जिलों में बारिश हुई है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रह सकता है.  मौसम विभाग के मुताबिक बुधवार को प्रदेश में बारिश हुई तो सर्दी भी बढ़ जाएंगी.

मंगलवार को पूर्वी यूपी के ज्यादतर  जिलों में बादलों की लुका छुपी का खेल चला.  पछुआ हवा चलने के कारण दिन में कहीं-कहीं धूप निकली. शाम ढलते ही ठंड ने अपना असर दिखना शुरू दिया.  अगले हफ़्ते तापमान में गिरावट के साथ ठंड बढ़ने के आसार हैं.  पूर्वी यूपी के तराई क्षेत्र में घना कोहरा पड़ने की संभावना है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'खराब' स्तर पर है.केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड(CPCB) के अनुसार दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) 'खराब' स्तर पर है.

पिछले सालों के रिकार्ड टूटे

यूपी में कई जगहों पर पिछले सालों के रिकार्ड भी टूटे, वहीं दूसरी ओर ठंडक का सिलसिला अभी भी जारी है. मंगलवार को बरेली में सबसे कम न्यूनतम तापमान रहा है. फिलहाल यूपी में रातें ठंडी हो रही हैं.पश्चिमी यूपी में मौसम शुष्क रहने की उम्मीद मौसम विभाग ने जताई है.  इसके अलावा 7 दिसंबर को भी पूर्वी यूपी के कुछ हिस्सों में हल्की बरसात हो सकती है.  8 दिसंबर से लेकर 11 दिसंबर तक प्रदेश में बारिश को लेकर कोई अलर्ट नहीं किया गया है. ठंड का सिलसिला भी जारी है. दिन में धूप है तो रात में ज्यादा ठंड पड़ रही है.

पश्चिमी विक्षोभ का प्रभाव
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से मध्य क्षोभमंडल में अरब सागर से आ रही नमी के प्रभाव से पिछले 2 दिनों के दौरान प्रदेश में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश दर्ज की गई.  पिछले 24 घंटों के दौरान 5 दिसंबर को लखनऊ के मलीहाबाद में सबसे ज्यादा 32.5 मिमी, अमौसी वेधशाला में 15.9 मिमी. बारिश दर्ज की गई है. जोकि दिसंबर महीने के दौरान अमौसी के इतिहास में 10 वीं सर्वाधिक एक दिवसीय बारिश है.  इस पश्चिमी विक्षोभ कमजोर पड़ने के साथ ही मौसम साफ हो जाने के कारण पछुआ हवा के प्रभाव से न्यूनतम तापमान में बुधवार से तेजी से गिरावट दर्ज की जा सकती है.

मिचौंग का असर
इसके साथ ही मौसम वैज्ञानिक के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में बने प्रचंड चक्रवाती तूफान 'मिचौंग' के 5 दिसंबर की दोपहर में दक्षिणी आंध्र प्रदेश तट को पार करने के बाद उत्तर की ओर बढ़ गया है. मंगलवार को बरेली में सबसे कम 10.6 डिग्री सेल्सियस न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है, जबकि मेरठ में 11.0℃, मुजफ्फरनगर में 11.6℃ और नजीबाबाद में 11.0℃ न्यूनतम तापमान रिकॉर्ड किया गया है. दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु और आंध्रप्रदेश में चक्रवाती तूफान मिचौंग से हालात पूरी तरह से बेकाबू हो गए हैं। वहीं दिल्ली को लेकर मौसम विभाग का कहना है कि अगले कुछ दिनों में दिल्ली के तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आ सकती है. 

बारिश और कोहरे की चेतावनी
मौसम विभाग ने गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, कानपुर देहात, जालौन, कानपुर नगर, लखनऊ, इटावा औरैया, हरदोई, बाराबंकी, उन्नाव, अमेठी, रायबरेली, बस्ती, सुल्तानपुर, अयोध्या, सिद्धार्थ नगर, गोरखपुर कुशीनगर अंबेडकर नगर में बूंदाबांदी के आसार जताए जा रहे हैं.  वही गोरखपुर,चंदौली, सोनभद्र, नोएडा, बस्ती, प्रयागराज, मिर्जापुर, वाराणसी,  और मुरादाबाद, समेत कई जिलों में बारिश के साथ 35 से 45 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के चलने का अनुमान है.

कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार
 7 दिसंबर को पूर्वी यूपी में कई जगहों पर बारिश और गरज के साथ बौछार पड़ने की उम्मीद मौसम विभाग जता रहा है. यूपी की  राजधानी लखनऊ समेत प्रदेश के कई हिस्सों में सोमवार और मंगलवार को बारिश हुई है. जिसके चलते दिन के तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई.  बारिश के ताजा बने सिस्टम के बाद प्रदेश में मौसम शुष्क रहने के आसार हैं. जानकारी के अनुसार 17 डिग्री सेल्सियस तापमान के साथ बीती रात लखनऊ के इतिहास में दिसंबर की पांचवीं सबसे गर्म रात रही.

UP gold-silver-price-today: बुधवार को सोने-चांदी के दाम हुए धड़ाम, जानें यूपी में कितना सस्ता बिक रहा सोना

UP Petrol Diesel Price: जारी हुए पेट्रोल डीजल के लेटेस्ट रेट, ऑफिस जाने से पहले चेक करें यूपी के शहरों में तेल का दाम

Watch: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर वायरल हुआ पीएम मोदी का ये पुराना वीडियो

 

 

Watch: तीन राज्यों में बीजेपी की जीत पर वायरल हुआ पीएम मोदी का ये पुराना वीडियो

Trending news