UP News: यूपी में कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में भी होगी बोर्ड परीक्षा, योगी सरकार का बड़ा फैसला
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2231483

UP News: यूपी में कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में भी होगी बोर्ड परीक्षा, योगी सरकार का बड़ा फैसला

UP News: यूपी में छात्रों के लिए सरकार ने समग्र शिक्षा अभियान के तहत एक बड़ा फैसला लिया है. सुविधाओं पर होगा खर्चा. फैसले के अनुसार करोड़ों का बजट हुआ है मंजूर. पढ़िए पूरा मामला...

 

UP News

UP News: उत्तर प्रदेश के कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में पहली बार बोर्ड परीक्षाएं होंगी. अब से पूर्व केजीबीवी आवासीय विद्यालय में अभी तक छात्राओं को सिर्फ कक्षा 8 तक ही शिक्षा मिलती थी. परंतु सरकार ने इस सत्र से केजीबीवी को इंटरमीडिएट तक उच्चकृत करने का निर्णय लिया है. इंटरमीडिएट होने के बाद पहले सत्र में यानि 2024-25 के सत्र में हाई स्कूल की 1916 छात्राएं बोर्ड की परीक्षा देंगी. इसी के साथ बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित केजीबीवी की छात्राओं का कक्षा 9 में माध्यमिक शिक्षा विभाग में रजिस्ट्रेशन कराया गया है. आपको बता दें प्रदेश में कुल 746 कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हैं. 

समग्र शिक्षा अभियान के तहत मिली मंजूरी
उत्तर प्रदेश में वर्ष 2024-25 का शैक्षणिक साल बच्चों और शिक्षकों के लिए एक खुशखबरी लेकर आया है. वर्ष 2024-25 में प्रदेश में 46 नए सरकारी हाईस्कूल खुलेंगे. साथ ही 66 हाईस्कूलों को अपग्रेड कर उन्हें इंटर कॉलेज में परिवर्तित किया जाएगा. मार्च में हुई समग्र शिक्षा अभियान की प्रॉजेक्ट अप्रूवल बोर्ड की मीटिंग के प्रस्तावों को मंजूरी मिल गई है. साथ ही इसका ब्यौरा प्रदेश सरकारों को भी भेज दिया गया है. बोर्ड की मीटिंग के अनुसार स्कूलों में अतिरिक्त कक्ष, लाइब्रेरी, लैब सहित बेसिक शिक्षा विभाग को 9529.05 करोड़ का बजट मंजूर हुआ है. तो वहीं माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए 621.96 करोड़ रुपये का कुल बजट मंजूर हुआ है.

नए बेसिक स्कूल का नहीं होगा निर्माण
प्रदेश सरकार के नए बेसिक स्कूल खोले जाने के प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली है. परंतु बेसिक शिक्षा में अन्य कामों के लिए बजट मंजूर कर लिया गया है. हालांकि, सरकार ने 66 नए हाईस्कूल का प्रस्ताव भेजा था. इनमें से बोर्ड़ ने सिर्फ 46 को ही मंजूरी दी है. नए हाईस्कूल के लिए 69 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हुआ है. इसी के साथ अपग्रेडेशन के लिए भेजे गए सभी 66 स्कूलों को मंजूरी मिल गई है. इनके लिए 12.37 करोड़ रुपये का बजट तय हुआ है.

बनेंगी नई लाइब्रेरी
बोर्ड़ की तरफ से माध्यमिक स्कूलों में 46 नई लाइब्रेरी के लिए भी मंजूरी दी गई है. इसके साथ पुरानी लैब, लाइब्रेरी और अन्य उपकरणों के लिए भी बोर्ड़ द्वारा बजट मंजूर किया गया है. वहीं लाइब्रेरी के साथ माध्यमिक स्कूलों में 22 टॉइलट, 55 स्कूलों में पेयजल की व्यवस्था, 25 गर्ल्स टॉइलट और 10 अतिरिक्त कक्षों के लिए भी मंजूरी प्रदान की गई है.

बनेंगे नए कस्तूरबा विद्यालय
बोर्ड़ द्वारा प्रदेश में कुल 48 कस्तूरबा गांधी विद्यालय बनाने के लिए भी अनुमति मिल गई है. इसके लिए 160 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है. साथ ही कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में 344 टॉइलट के लिए 77.76 करोड़ रुपये भी मंजूर हुए हैं. 

बजट में आईसीटी लैब और टैबलेट को भी मंजूरी
प्रदेश के प्राइमरी स्कूलों में 880 आईसीटी लैब भी बनेंगी. इसके लिए 21.12 करोड़ रुपये का बजट प्रस्तावित है. लर्निंग बाय डूइंग के लिए 88.60 करोड़ का बजट रखा गया है. 8728 टैबलेट के लिए 1.75 करोड़, यूनिफॉर्म के लिए 964.82 करोड़, निपुण भारत के लिए कुल 274.66 करोड़, तो वहीं टेक्स्ट बुक्स के लिए 563 करोड़ की राशी की मंजूरी मिला है.

और पढ़ें  -  सीएम योगी का डीप फेक वीडियो बनाने वाला दबोचा गया, UP STF ने कसा शिकंजा

Trending news