महंत नृत्यगोपालदास के स्वास्थ्य में सुधार, डॉक्टरों की निगरानी में पहुंचे लखनऊ से अयोध्या
Advertisement

महंत नृत्यगोपालदास के स्वास्थ्य में सुधार, डॉक्टरों की निगरानी में पहुंचे लखनऊ से अयोध्या

उनके लिए अयोध्या विशेष रूप से ICU रूम बनाया गया है.  उनके स्वास्थ्य को लेकर बेहद सजगता बरती जा रही है ताकि उन्हें फिर से संक्रमण न हो. 

महंत नृत्यगोपालदास के स्वास्थ्य में सुधार, डॉक्टरों की निगरानी में पहुंचे लखनऊ से अयोध्या

अयोध्या: श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपालदास के स्वास्थ्य में सुधार होने के बाद उन्हें पूरे एक महीने बाद लखनऊ से अयोध्या लाया गया. उनका इलाज लखनऊ स्थित मेदांता अस्पताल से छुट्टी पाने के बाद बुधवार शाम रामनगरी अयोध्या पहुंचे. नजदीकी शिष्यों और चिकित्सकों की निगरानी में उन्हें ग्रीन कॉरिडोर के जरिये लखनऊ से अयोध्या लाया गया.  बेहद सावधानी और आदरपूर्वक उन्हें एंबुलेंस से उतारकर व्हील चेयर से उनके कक्ष में पहुंचाया गया. उनके लिए अयोध्या विशेष रूप से ICU रूम बनाया गया है.  उनके स्वास्थ्य को लेकर बेहद सजगता बरती जा रही है ताकि उन्हें फिर से संक्रमण न हो.  इस मौके पर अयोध्या के डीएम अनुजकुमार झा, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. घनश्याम सिंह,  महंत नृत्यगोपालदास के उत्तराधिकारी महंत कमलनयनदास, कृपालु रामदास जैसे महत्वपूर्ण लोग मौजूद रहे. 

अयोध्या में बनाया गया है ICU
महंत नृत्य गोपाल दास के आश्रम मणिराम दास छावनी में भंडार स्थान के ऊपर ICU का निर्माण किया गया है. जहां पर सभी तरीके की मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध होंगी. बता दें,  कृष्ण जन्माष्टमी के दौरान मथुरा में महंत नृत्य गोपाल दास को कोरोना संक्रमण हुआ था. इसके बाद वे ठीक हो गए थे. हालांकि, दोबारा उन्हें सांस लेने में तकलीफ हुई, तो फिर से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया. 

Human Rights Day: विश्व में 72 तो देश में 27 साल पहले आया यह, जानिए क्या हैं आपके अधिकार

फेफड़े में जमे थे खून के थक्के 
मेंदांता अस्पताल की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक महंत के फेफड़े में जमे हुए खून के थक्कों को हटाने का सफल ऑपरेशन किया गया था. जिसके बाद उन्हें क्रिटिकल केयर यूनिट में एक विशेष टीम की निगरानी में एक सप्ताह रखा गया और बेहतर होने के बाद डिस्चार्ज किया गया. उन्हें ग्रीन कॉरिडोर के जरिये लखनऊ से अयोध्या ले लाया गया. 

fallback

सीएम योगी दो बार मिलने पहुंचे
दो सितंबर को मुम्बई से लौटने के बाद सीएम योगी मेदांता लखनऊ हॉस्पिटल पहुंचे थे. इससे पहले सीएम योगी 10 नवंबर को मेदांता हॉस्पिटल गए थे और महंत नृत्य गोपाल दास से हाल-चाल जाना था. सीएम योगी लगातार मेदांता के डॉक्टरों के संपर्क में थे, और महंत के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी ले रहे थे. 

बच्चे की बनाई वीडियो से मिला अहम सुराग, पुजारी के हत्यारे तक पहुंची पुलिस

9 नवंबर को हुए थे भर्ती 
9 नवम्बर को महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ने पर लखनऊ के मेदांता अस्पताल में भर्ती कराया गया था. उन्हें सांस लेने में तकलीफ के साथ सीने में दर्द समेत कई अन्य दिक्कतें थी. यहां जांच के दौरान फेफड़ों में अधिक मात्रा में खून के थक्के पाए गए, जिससे उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी और दिल पर भी दबाव पड़ रहा था. उनका ब्लड प्रेशर भी कम था. ऑपरेशन थिएटर में फेफड़ों में जमे खून के थक्के को गला कर ऑपरेशन के जरिये निकाला गया था.

WATCH LIVE TV

Trending news