Janmashtami 2024 Date Shubh Muhurt: मथुरा-वृंदावन समेत प्रदेशभर में आज कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी मनाई जा रही है. यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने प्रदेशवासियों को जन्‍माष्‍टमी की बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. सीएम योगी आज मथुरा-वृंदावन में कृष्‍ण जन्‍मोत्‍सव समारोह में शामिल हुए. इसको लेकर पूरे मथुरा-वृंदावन को सजा दिया गया है. वहीं, मंदिरों में सुबह से ही भक्‍तों की भीड़ पहुंचने लगी है. जन्‍माष्‍टमी पर आज 45 मिनट तक द्वापर जैसा संयोग भी बन रहा है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

जन्‍माष्‍टमी का शुभ मुहूर्त 
जानकारी के मुताबिक, भाद्रपद की कृष्ण अष्टमी तिथि का शुभारंभ आज सोमवार तड़के 3 बजकर 39 मिनट से होगा. वहीं, समापन कल मंगलवार तड़के 2 बजकर 19 मिनट पर होगा. ज्‍योतिषचार्य के मुताबिक, आज द्वापर जैसे दुर्लभ संयोग भी बन रहा है. ज्‍योतिषचार्य के मुताबिक, मथुरा में चंद्रमा उदय रात 11:24 बजे निशीथ बेला में होगा. ऐसे में भगवान श्रीकृष्‍ण 5250 वर्ष पूर्ण करके 5251 साल में प्रवेश करेंगे. 


द्वापर जैसे दुर्लभ संयोग बन रहे
ज्‍योतिषचार्य के मुताबिक, द्वापर युग में भगवान श्रीकृष्‍ण भाद्रपद मास, कृष्‍ण पक्ष अष्‍टमी तिथि को रोहिणी नक्षत्र की निशीथ बेला में मथुरा में जेल में पैदा हुए थे. उस समय वृषभ लग्‍न एवं रोहिणी नक्षत्र, उच्‍च राशि के चंद्रमा थे. इस साल कृष्‍ण जन्‍माष्‍टमी के दिन भी चंद्रमा वृषभ राशि में और रोहिणी नक्षत्र में होगा. साथ ही सर्वार्थ सिद्धि योग, गजकेसरी योग और शश राजयोग भी बन रहे हैं. 


मथुरा के बांके बिहारी मंदिर में जुटी भीड़
जन्‍माष्‍टमी पर बांके बिहारी मंदिर में भक्‍तों की भीड़ जुट गई है. सुबह ही मंदिर का कपाट खोल दिया गया. इससे पहले तड़के ही मंदिर के आसपास की गलियों में भारी भीड़ जमा हो गई. जैसे ही मंदिर के कपाट खुले भीड़ मंदिर में प्रवेश करने लगी. इसके अलावा कृष्‍ण जन्‍मस्‍थली पर भी भक्‍त पहुंच रहे हैं. सीएम योगी आदित्‍यनाथ आज मथुरा पहुंच कर कृष्‍ण जन्‍मस्‍थली के दर्शन किए. यहा कड़ी सुरक्षा के इंतजाम किए गए हैं. 



यह भी पढ़ें : Janmashtami 2024: मथुरा में कान्हा का जन्मोत्सव कार्यक्रम शुरू, जानें जन्माष्टमी के दिन कब-क्या होगा?


यह भी पढ़ें : मथुरा में जन्माष्टमी पर बांके बिहारी मंदिर में दर्शन-आरती का टाइम बदला, श्रीकृष्ण जन्मस्थान में भी शेड्यूल बदला