Krishan Janmashatami 2024: राम मंदिर में पहली बार कृष्ण जन्मोत्सव, जानें आज कहां-कहां मनाया जा रहा कान्हा का बर्थडे?
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2401998

Krishan Janmashatami 2024: राम मंदिर में पहली बार कृष्ण जन्मोत्सव, जानें आज कहां-कहां मनाया जा रहा कान्हा का बर्थडे?

Krishan Janmashatami 2024: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की रौनक देखने लायक है. कहीं 26 अगस्त को जन्माष्टमी मनाई गई तो कहीं 27 अगस्त यानी आज मनाई जा रही है. वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर और अयोध्या के राम मंदिर में आज कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. इसके लिए भव्य तैयारियां की गई है. आइए जानते हैं कैसी है तैयारी?

Krishan Janmashatami 2024: राम मंदिर में पहली बार कृष्ण जन्मोत्सव, जानें आज कहां-कहां मनाया जा रहा कान्हा का बर्थडे?

Krishan Janmashatami 2024: देशभर में कृष्ण जन्माष्टमी की धूम देखी जा रही है. कहीं 26 अगस्त को कान्हा का जन्मदिन मनाया गया तो कहीं 27 अगस्त यानी आज नंदलाला जन्म लेंगे. जिसको लेकर भव्य तैयारियां की गई है. दरअसल, राम की नगरी अयोध्या में आज कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जा रहा है. वहीं वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में भी आज ही जन्मोत्सव की धूम है. जिसको लेकर विशेष तैयारी की गई हैं. मंदिर को दुल्हन की तरह सजाया गया है. पहले से ही सांस्कृतिक कार्यक्रम शुरू हो गए हैं. पंजीरी और पंचामृत का भोग लगाया जाएगा. 

बांके बिहारी मंदिर में जन्माष्टमी 
जन्माष्टमी का उत्सव ब्रज में धूमधाम से मनाया जाता है. जिसके चलते जगह-जगह समारोह आयोजित किए जाते हैं. मथुरा में 26 अगस्त को भव्य तरीके से कान्हा का जन्मोत्सव मनाया गया. अब बारी वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर की है. वैसे तो वृंदावन के बांके बिहारी मंदिर में तीन दिवसीय समारोह सोमवार से ही शुरू हो गया है, लेकिन आज यहां जन्माष्टमी भव्य तरीके से मनाई जाएगी. इसके लिए खास इंतजाम किए गए हैं. वहीं 28 अगस्त को नंदोत्सव का आयोजन होगा. सुबह 7 बजकर 45 मिनट से 12 बजे तक मंदिर के पट खुलेंगे. शृंगार आरती सुबह 9 बजे की गई. राजभोग आरती सुबह 11 बजकर 55 मिनट पर होगी. दोपहर 12 बजे कपाट बंद कर दिए जाएंगे. फिर शाम 5 बजकर 30 मिनट से 9 बजकर 30 पर तक कपाट खोले जाएंगे. 6 बजकर 30 मिनट पर बांके बिहारी जी की ग्वाल आरती की जाएगी. 7 बजकर 30 मिनट पर संध्या आरती होगी. मध्य रात्रि 01 बजकर 45 मिनट पर मंगल आरती की जाएगी. इस बार मंगला आरती की लाइव स्ट्रीमिंग होगी. 28 अगस्त को सुबह 7 बजकर 45 मिनट से 12 बजे तक नंदोत्सव मनाया जाएगा.

रामलला के दरबार में कृष्ण जन्मोत्सव
रामलला के दरबार में प्राण प्रतिष्ठा के बाद पहली बार कृष्ण जन्माष्टमी धूमधाम के साथ मनाई जाएगी. इस मौके पर अयोध्या का राम मंदिर फूलों से सजाया गया है और सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए गए हैं. इतना ही नहीं भगवान को जन्माष्टमी के मौके पर लगभग 20 कुंतल अलग-अलग तरह की पंजीरी का भोग लगाया जाएगा, तो 70 से 80 किलो पंचामृत से भगवान राम का पहली बार विराजमान होने के बाद अभिषेक किया जाएगा. उसके बाद राम भक्तों में यह प्रसाद वितरित किया जाएगा. 27 अगस्त की रात 12:00 बजे रामलला के कपाट भगवान कृष्ण के जन्मोत्सव के लिए खुले रहेंगे. 12 बजे घंट घड़ियाल के बीच कान्हा का जन्मोत्सव मनाया जाएगा.

यह भी देखें: Janmashtami Video: राम और शिव की नगरी में श्री कृष्ण जन्मोत्सव, लड्डू गोपाल के जयकारों से गूंजे मंदिर

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं  UP Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी । उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news