Radha Ashtami 2024: कान्हा की प्रिय राधा के जन्मोत्सव पर दुल्हन जैसा सजा मथुरा वृंदावन, राधा अष्टमी पर होटल गेस्ट हाउस फुल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2423110

Radha Ashtami 2024: कान्हा की प्रिय राधा के जन्मोत्सव पर दुल्हन जैसा सजा मथुरा वृंदावन, राधा अष्टमी पर होटल गेस्ट हाउस फुल

Radha Ashtami 2024: ब्रज की महारानी राधा रानी का जन्मोत्सव भव्य तरीके से मनाया जा रहा है. मंदिरों और आश्रमों में धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं. इस मौके पर लाखों की संख्या में भक्तों की भीड़ बरसाना में जुटी है. जिसकी वजह से यहां सभी गेस्ट हाउस और आश्रम फुल हैं. इस बीच प्रशासन ने भी भक्तों से अपील की है कि अपने साथ बुजुर्गों, दिव्यांगों और बच्चों को लेकर न आएं. साथ ही कुछ नियमों के पालन करने की भी सलाह दी है.

Radha Ashtami 2024

Radha Ashtami 2024: ब्रज की महारानी और श्रीकृष्ण की प्रिय राधा रानी का जन्मोत्सव भव्य रूप से मनाया जा रहा है. राधा रानी के जन्मोत्सव के लिए ठाकुर बांकेबिहारी की नगरी में खास इंतजाम किए गए हैं. 11 सितंबर को यानी आज ब्रज में भक्तों की भारी भीड़ उमड़ी है. बुधवार को ठाकुर बांकेबिहारी के प्राकट्यकर्ता संगीत सम्राट स्वामी हरिदास का भी पाटोत्सव है. ऐसे में देश के कोने-कोने से भक्त पहुंचे हैं. आलम ये है कि यहां सारे कमरे फुल हो चुके हैं. 

दरअसल, हरिदायीय संप्रदाय के आश्रमों में भी आविर्भाव महोत्सव पर सांस्कृतिक और धार्मिक अनुष्ठान हो रहे हैं. इन आयोजनों में शामिल होने के लिए लाखों श्रद्धालुओं ने डेरा डाला है. जिसकी वजह से गेस्ट हाउस और आश्रम फुल हैं.

ब्रज के सभी मंदिरों में कार्यक्रम
वृषभान की दुलारी राधारानी का प्राकट्योत्सव का उल्लास ब्रज में देखते बन रहा है. मंदिर और आश्रमों में उत्सव हो रहे हैं. जिन मंदिरों और आश्रमों में अनुष्ठान हो रहे हैं, उनमें ठाकुर बांकेबिहारी मंदिर, टटिया स्थान, निधिवन राज मंदिर, हरिदास नगर स्थित स्वामी हरिदास रसोपासना केंद्र शामिल हैं. संत समाज आश्रमों में गायन कर रहे हैं.

ठहरने का पहले करें इंतजाम
ब्रज की महारानी के जन्मोत्सव में शामिल होने के लिए भक्त बड़ी संख्या में पहुंचे हैं. जिसकी वजह से ऐसा लग रहा है मानो ब्रज में भक्तों का सैलाब उमड़ पड़ा है. हालात ऐसे हैं कि बरसाना में 60 से 70 धर्मशाला, गेस्ट हाउस, होटल, सेवा सदन फुल हो चुके है. रिपोर्ट्स की मानें तो यहां चार से पांच हजार रुपए में कमरे बुक हुए हैं. जिन्होंने पहले से बुकिंग नहीं कराई उन्हें तो कमरा मिल भी नहीं रहा है. ये बुकिंग 6 महीने पहले ही हो जाती है. रिपोर्ट्स की मानें तो बरसाना में सात सौ से आठ सौ कमरे हैं. जिनमें सिर्फ दो हजार ही लोग ठहर पाते हैं, लेकिन लाखों की भीड़ बरसाना में समा जाती है.

प्रशासन की भक्तों से अपील
लाडलीजी के जन्मोत्सव पर मथुरा के बरसाना में उमड़ने वाली भीड़ से निपटने के लिए प्रशासन मुस्तैद है. प्रशासन ने जहां एक ओर जरूरी इंतजाम किए हैं तो वहीं दूसरी ओर भक्तों से दिव्यांग, बुजुर्गों और बच्चों को साथ नहीं लाने की अपील भी की थी. प्रशासन ने उन्हें लेकर आने पर उनका विशेष ध्यान रखे की सलाह भी दी थी. 

इन बातों का रखें ध्यान
प्रशासन ने भक्तों से भीड़ में धक्का-मुक्की न करने, झगड़े फसाद की स्थिति में न पड़ने, आयोजन स्थल का मानचित्र समझने, इमरजेंसी कांटेक्ट मोबाइल नंबर की जानकारी, इमरजेंसी में पुलिस कर्मियों की सहायता लेने, आपात स्थिति से निपटने के लिए टॉर्च, रेन कोट साथ लाने की भी अपील की है. अगर कोई आपात स्थिति पैदा होती है तो पुलिस 100/112, एंबुलेंस 108 व आपदा कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1077 पर संपर्क करने की सलाह दी गई है.

यह भी पढ़ें:Radha Ashtami 2024: राधाष्टमी पर चाहिए हूबहू राधारानी जैसा लुक? पोशाक मेकअप के लिए ये टिप्स आजमाएं

उत्तर प्रदेश नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें UP News और पाएं Mathura News हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news