UP Weather Alert: सितंबर में ही कोहरे का सितम, मथुरा से गाजियाबाद तक धुंध का दिखा असर
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2421799

UP Weather Alert: सितंबर में ही कोहरे का सितम, मथुरा से गाजियाबाद तक धुंध का दिखा असर

UP Weather Alert: उत्तर प्रदेश में सितंबर महीने में ही कोहरे की आहट आ गई है. सितंबर में पूरे वेस्ट यूपी में बारिश के बीच यह खेती-खलिहान के इलाकों में कोहरे से धुंध की चादर देखने को मिल रही है. 

 

UP weather update (फाइल फोटो)

UP IMD Winter Alert: उत्तर प्रदेश के कई जिलों में सितंबर में बारिश के बीच कोहरे की आहट भी दिखने लगी है. मथुरा से गाजियाबाद तक कई जिलों में सोमवार को कई इलाकों में कोहरा देखने को मिला. लेकिन सितंबर की शुरुआत ही में कोहरे से मौसम वैज्ञानिक भी हैरान हैं. इन इलाकों में 50 मीटर के दायरे में कुछ भी नहीं दिखाई दे रहा था. वहीं मौसम विज्ञानियों (IMD Weather Forecast) ने आने वाले महीनों में भीषण ठंड का भी अलर्ट जारी किया है. 

जानकारी के अनुसार, मथुरा, बागपत और मुजफ्फरनगर और गाजियाबाद में सुबह के वक्त घना गहरा कोहरा देखा गया. उत्तर प्रदेश के 15 से ज्यादा जिलों में बारिश के असर के बीच यह कोहरा पड़ा है. 

लखनऊ, वाराणसी और हाथरस समेत 30 से ज्यादा जिले उत्तर प्रदेश के इन दिनों बारिश की मार झेल रहे हैं. जुलाई के शुरुआती दिनों में सूखे के बाद अब यहां सितंबर में घनघोर वर्षा हो रही है. इससे इन इलाकों में ठंड की आहट भी देखने को मिल रही है.

ला नीनो से आएगा बदलाव
इस बीच मौसम विभाग ने इस साल भयानक सर्दी पड़ने का अनुमान जता दिया है. मौसम विभाग का कहना है कि ठंड की आहट देने वाला ला नीनो इसी माह सक्रिय हो सकता रै. लिहाजा अक्टूबर-नवंबर से गुलाबी सर्दी के बाद दिसंबर-जनवरी में कड़ाके की ठंड पड़ सकती है. उत्तर प्रदेश समेत तीन प्रमुख राज्यों में भयंकर सर्दी पड़ने की संभावना है.

भयंकर सर्दी की चेतावनी
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि भयंकर गर्मी और बारिश के बाद अब कड़ाके की सर्दी के लिए लोगों को तैयार हो जाना चाहिए. खासकर उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश औऱ जम्मू-कश्मीर में इस साल सबसे ज्यादा सर्दी पड़ेगी. इसका असर उत्तर प्रदेश, दिल्ली जैसे उत्तर भारत के अन्य राज्यों में देखने को मिलेगा. मौसम विभाग का कहना है कि बर्फीली ठंड लाने वाले ला नीना का आगाज हो चुका है.

दिसंबर में ही दिखेगा असर
पूरे देश में बरसात के साथ तापमान लुढ़कने का मौसम आ गया है. दिसंबर के शुरुआत में ही तापमान 3-4 डिग्री तक आ सकता है. ला नीना का मौसमी बदलाव वैसे तो अप्रैल से जून के बीच होता है, लेकिन अक्टूबर से फरवरी के मध्य यह जोर पकड़ लेता है. ला नीना नौ माह से दो साल तक सक्रिय रहता है. 

और पढ़ें

UP में 69 हजार सहायक शिक्षक भर्ती पर सुप्रीम कोर्ट से बड़ी खबर, हाईकोर्ट के फैसले पर SC में अंतरिम रोक

 

UP Weather Update: यूपी में मॉनसून ने फिर पकड़ी रफ्तार, उमस से मिलेगा निजात, लखनऊ से नोएडा तक झमाझम बारिश 

उत्तर प्रदेश के नवीनतम समाचार के लिए जी न्यूज़ से जुड़े रहें. यहां पढ़ें UP News और पाएं UP Breaking News in Hindi  हर पल की जानकारी. उत्तर प्रदेश की हर ब्रेकिंग न्यूज सबसे पहले आपके पास, हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

 

Trending news