Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा का फाइनल रोड मैप तैयार, रोडवेज बसों से लेकर इन वाहनों की एंट्री हाईवे पर बंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2322740

Kanwar Yatra 2024: कांवड़ यात्रा का फाइनल रोड मैप तैयार, रोडवेज बसों से लेकर इन वाहनों की एंट्री हाईवे पर बंद

Kanwar Yatra 2024:  कावड़ यात्रा इस साल 22 जुलाई से शुरू हो रही है. कावड़ यात्रा के दौरान कावड़िए उत्तर प्रदेश, दिल्ली, हरियाणा समेत अन्य राज्यों से हरिद्वार में गंगा जल भरने आते है. ऐसे में कावड़ यात्रा के लिए रूट डायवर्जन प्लान बनाया गया है. 

Kanwar Yatra 2024

Kanwar Yatra 2024: इस साल 22 जुलाई से  कांवड़ यात्रा शुरू होने जा रही है और इसके लिए  ट्रैफिक प्लान तैयार कर लिया गया है, जिससे यात्रा पूरी तरह से बिना किसी बाधा के पूरी हो सके. कांवड़ यात्रा के दौरान दिल्ली से उत्तराखंड तक ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो जाएगा, जिसको लेकर पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की अहम बैठक भी हो गई. एक अहम बैठक और है जो 6 जुलाई को होगी. दिल्ली-देहरादून हाईवे समेत सभी प्रमुख मार्गों पर भारी वाहनों के प्रवेश  को लेकर भी कड़े नियम बनाए गए.  

यूपी- उत्तराखंड के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक
मेरठ पुलिस लाइन में दिल्ली, हरियाणा, यूपी और उत्तराखंड के पुलिस और प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक हुई. इस बैठक में  कांवड़ यात्रा का फाइनल रोड मैप तैयार किया गया. जानकारी के मुताबिक 21 जुलाई की रात से कांवड़ यात्रा वाले रूटों पर  ट्रैफिक डायवर्जन लागू हो जाएगा. इन रूटों पर हैवी व्हीकल भी नहीं चलेंगे. 

6 जुलाई को एक और अहम बैठक
कांवड़ यात्रा को लेकर 6 जुलाई को अहम बैठक होगी.  जिसमें डीजीपी और  प्रमुख सचिव शामिल होंगे. इसमें दिल्ली, हरियाणा, यूपी, उत्तराखंड के पुलिस अधिकारी भी शामिल होंगे. कांवड़ से संबंधित होने वाली बैठक में सुरक्षा, निगरानी समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा की जाएगी.

कैसी होगी कांवड़ यात्रा के दौरान ट्रैफिक व्यवस्था
21 जुलाई की आधी रात से हाईवे समेत सभी कांवड़ मार्ग पर भारी वाहन प्रवेश नहीं कर सकतेंगे. 25 जुलाई कीआधी रात से कांवड़ मार्ग वनवे हो जाएंगे. 27 जुलाई से नेशनल हाईवे 58 पर हरिद्वार से आने वाले हल्के व्हीकल भी  बंद कर दिए जाएंगे. केवल पास वाले वाहनों को आने दिया जाएगा. 29 जुलाई से 4 अगस्त तक NH-58 कांवड़ पटरी मार्ग और दिल्ली-मेरठ एक्सप्रेस वे बस कांवड़ियों के लिए ही खोला जाएगा. कांवड़ यात्रा के दौरान DJ के लिए भी नियम तय किए गए हैं.  डीजे की हाइट 12 फीट से अधिक ऊंची नहीं रहेगी.

नए रूट से जाएंगी बसें
कांवड़ यात्रा के चलते दिल्ली मार्ग पर जाने वाली परिवहन निगम की रोडवेड बसें 22 जुलाई से नए रूट से जाएंगी.  देहरादून से जाने वाले प्राइवेट व्हीकल भी इसी रुट से दिल्ली जा पाएंगे. उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने 22 जुलाई, 2024 से प्रारम्भ होने वाले श्रावण मास में कांवड़ यात्रा के दृष्टिगत निगम बसों के सुरक्षित संचालन के लिए तैयारियां करने के निर्देश परिवहन निगम के अधिकारियों को दिए. उन्होंने यह सुनिश्चित करने पर जोर दिया कि कांवड़ यात्रा मार्ग निगम की बसों की वजह से दिक्कत न हो. 

दिल्ली जाने वाली बसों के लिए तय रूट रुड़की-मुजफ्फरनगर-मेरठ-मुरादाबाद की जगह 22 जुलाई से ये बसे गगलहेड़ी-सहारनपुर एक्सप्रेस वे से होकर दिल्ली जाएगी. इसके साथ ही देहरादून से दिल्ली जाने वाले सभी निजी वाहन भी इसी रूट से जाएगे. 

नो पॉलिथीन ज़ोन
कांवड़ यात्रा मार्ग नो पॉलिथीन ज़ोन बनेगा. डीएम ने श्रद्धालुओं से अपील की कि कांवड़ की ऊंचाई का खास का विशेष रखें. कोई भी हुड़दंग न किया जाए जिससे दूसरों से परेशानी हो. कांवड़ यात्रा मार्ग पर हॉटस्पॉट चिन्हित की गई हैं; जहां एम्बुलेंस तैनात रहेगी. जिलाधिकारी ने कहा कि कांवड़ यात्रा एवं जनपद में शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्रों में विभिन्न मंदिरों पर जलाभिषेक किया जाता है, जिसके लिए संबंधित मार्गों पर समुचित व्यवस्था किये जाने की आवश्यकता है.

Sawan Shivratri 2024 Date: जुलाई या अगस्त कब है सावन शिवरात्रि? नोट करें डेट और जलाभिषेक का शुभ मुहूर्त

 

Trending news