Good Sexual Health: सर्दियों में जरूर खाएं ये चीज, मर्दाना ताकत बढ़ने के साथ हड्डियां भी होंगी मजबूत
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1970397

Good Sexual Health: सर्दियों में जरूर खाएं ये चीज, मर्दाना ताकत बढ़ने के साथ हड्डियां भी होंगी मजबूत

Gond Ke Laddu: महिलाओं को प्रेगनेंसी और डिलीवरी के समय गोंद के लड्डू खाने को दिए जाते हैं, क्या आप जानते हैं पुरुषों के लिए यह कितने फायदेमंद हैं?

 

Good Sexual Health Photo credit to Google

Benefits Of Gond: सर्दियों में गोंद के लड्डू, पंजीरी और चिक्की लोग खूब खाते हैं. गोंद खाने में स्वादिष्ट होता है और इससे शरीर को ढ़ेरों फायदे मिलते हैं. बबूल का गोंद खाने में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. आयुर्वेद में कई दवाओं में गोंद का इस्तेमाल किया जाता है. गोंद में कैल्शियम, मैग्‍नीशियम, प्रोटीन, फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटीकार्सिनोजेनिक और एंटीबैक्टीरियल आदि गुण भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.  जो स्वाद में तो जबरदस्त होते ही हैं. स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद हैं. एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गोंद का सेवन हार्ट से लेकर कैंसर जैसी बीमारियों की संभावनाओं को कम करता है. सर्दियों में इसे खाने से पुरानी खांसी, जुकाम, फ्लू और इंफेक्शन जैसी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं. इसके अलावा इसे खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है. इसके एक नहीं अनेक फायदे क्या क्या हैं यहां पढ़ें.

गोंद के पेड़ 
सबसे पहले तो हमें यह जानना चाहिए कि गोंद होता क्या है. दरअसल गोंद प्राकृतिक रूप से पेड़ों द्वारा बनाया जाता है. यूँ तो बहुत से पेड़ गोंद का उत्पादन करते हैं लेकिन ज्यादातर इन पेड़ों का गोंद स्वास्थय के लिए फायदेमंद होता है- कीकर या बबूल का गोंद, नीम का गोंद और पलाश का गोंद. यह गोंद लड्डू बनाकर कोई मेवों के साथ खाया जाता है. 

मर्दाना ताकत -सर्दियों के मौसम में गोंद खाना महिलाओं के साथ साथ पुरुषों को भी बहुत फायदा देता है. पलाश के गोंद को मिश्री वाले दूध या आंवले के रस के साथ खाने से यौन शक्ति और वीर्य बढ़ता है. 

स्ट्रॉन्ग इम्युनिटी - रोज एक गोंद का लड्डू खाने से रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है, जल्दी से आप किसी बीमारी की चपेट में नहीं आ पाते. जिन लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कम होती है उन्हें गोंद का सेवन जरूर करना चाहिए. 

मजबूत हड्डियां - गोंद शरीर को तो मजबूत बनता ही है यह हड्डियों को भी मजबूत करता है. खास तौर से जोड़ों और रीढ़ की हड्डी के लिए गोंद फायदेमंद है. बुजुर्गों को भी गोंद अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए. 

ये खबर जरूर पढ़ें- Home Remedies: कपड़ों पर लग गया है जिद्दी दाग तो ऐसे हटाएं, नए जैसे हो जाएंगे कपड़े 

हेल्थी हार्ट - गोंद से बनी हुई चीजों के सेवन से दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है और हार्ट अच्छे से अपना काम करता है. स्वस्थ दिल के लिए डाइट भी अच्छी रखें.

गर्माहट - गोंद शरीर को गर्माहट देता है जिससे ठण्ड से होने वाले रोग नुकसान नहीं पहुंचा सकते. इसलिए नवम्बर से मार्च माह तक खाया गया गोंद आपके शरीर को साल भर स्वस्थ रखता है. .

एनर्जी बूस्टर - थकान महसूस होने पर गोंद के लड्डू का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है, यह शरीर में एनर्जी बनाए रखने में मददगार है. बहुत सारा काम करने के बाद भी शरीर में स्फूर्ति और तंदुरुस्ती बनी रहेगी. 

कब्ज से मुक्ति - गोंद के लड्डू में फाइबर पाया जाता है, जो मल को मुलायम बनाता है, जिससे कब्ज की समस्या दूर होती है. बच्चों को भी थोड़ी सी मात्रा में गोंद खिलाना चाहिए ताकि कब्ज न हो. 

आंखों की रोशनी - एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर गोंद का लड्डू आँखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार साबित होता है

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारियां धार्मिक आस्था और लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. Zeeupuk इस बारे में किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है. इसे सामान्य जनरुचि को ध्यान में रखकर यहां प्रस्तुत किया गया है.

Watch: बागेश्वर धाम सरकार ने बताया- सपने में पूर्वज और अपने ईष्टदेव को देखने का क्या मतलब

Trending news