जाते-जाते उत्तर प्रदेश को सराबोर कर देगा सावन, एक हफ्ते तक मौसम रहेगा सुहाना

लखनऊ मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया अगले चार से पांच दिन प्रदेश के पूर्वांचल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बरसात होगी. बरसात का असर अगस्त के पहले हफ्ते में भी देखने को मिलेगा.

जाते-जाते उत्तर प्रदेश को सराबोर कर देगा सावन, एक हफ्ते तक मौसम रहेगा सुहाना
सांकेतिक तस्वीर

लखनऊ: जून और जुलाई में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के लोगों को बारिश का लुत्फ उठाने का मौका नहीं मिला. हालांकि पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश में जुलाई के महीने में अच्छी बारिश हुई. लेकिन मौसम विभाग की माने तो आने वाले एक हफ्ते के लिए पूरे प्रदेश में अच्छी बारिश होने वाली है. खासकर पश्चिमी उत्तर प्रदेश और पूर्वांचल में बारिश का असर देखने को मिलेगा. कुछ हिस्सों में इसकी शुरुआत भी हो चुकी है. 

रक्षाबंधन तक होती रहेगी बारिश 
लखनऊ मौसम केंद्र के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया अगले चार से पांच दिन प्रदेश के पूर्वांचल और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में अच्छी बरसात होगी. बरसात का असर अगस्त के पहले हफ्ते में भी देखने को मिलेगा. बारिश के चलते इस समय भी यूपी के कई जिलों में बाढ़ की स्तिथि बनी हुई है. ऐसे में उन जगहों पर बरसात का जारी रहना और मुसीबत पैदा कर सकता है. हालांकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में ये बारिश राहत ही देगी. 

इसे भी पढ़िए: अब मौसम के मिजाज को एक घंटे पहले ही भांप लेंगे वैज्ञानिक, ये अनोखा रडार करेगा कमाल 

मध्यम बारिश का अनुमान
मौसम विभाग के मुताबिक अगले हफ्ते बारिश तो होगी लेकिन तबाही वाली बरसात की संभावना कम है. मौसम निदेशक की माने तो मुरादाबाद, मेरठ, गाजियाबाद, नोएडा, बागपत, सहित पश्चिम के अन्य जिलों में सामान्य बारिश होगी. पूर्वांचल के गाजीपुर, देवरिया, कुशीनगर, गोरखपुर में बारिश की रफ्तार पश्चिमी जिलों की तुलना में तेज होगी. इस बीच राजधानी लखनऊ, कानपुर, प्रयागराज, भदोही आदि जिलों में भी मध्यम से हल्की बारिश होने के आसार बन रहे हैं.

WATCH LIVE TV