पीएम मोदी ने दिखाई पहली ड्राइवर लेस मेट्रो को हरी झंडी, सीएम योगी ने ऐसे की तारीफ
Advertisement

पीएम मोदी ने दिखाई पहली ड्राइवर लेस मेट्रो को हरी झंडी, सीएम योगी ने ऐसे की तारीफ

PM मोदी ने सोमवार को दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम-बोटेनिकल गार्डेन) पर भारत की पहली Driverless Train परिचालन सेवा का शुभारंभ किया. सीएम योगी ने की इस पहल की तारीफ.

 

पीएम मोदी ने दिखाई पहली ड्राइवर लेस मेट्रो को हरी झंडी, सीएम योगी ने ऐसे की तारीफ

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Modi) ने जैसे ही हरी झंडी दिखाई वैसे ही देश की पहली चालक रहित (ड्राइवर लेस) मेट्रो की शुरुआत हो गई. ये ट्रेन दिल्ली मेट्रो की मजेंटा लाइन पर जनकपुरी वेस्ट-बॉटेनिकल गार्डन कॉरिडोर (Janakpuri West-Botanical Garden Corridor) पर 37 किलोमीटर के दायरे में आज से दौड़ने लगी. प्रधानमंत्री मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सोमवार को इसे हरी झंडी दिखाकर रवाना किया.

पशु पालन फर्जीवाड़े के आरोपी अरविंद सेन के खिलाफ लुकआउट नोटिस, संपत्ति भी होगी कुर्क

सीएम योगी ने की पीएम मोदी की तारीफ

ड्राइवर लेस मेट्रो के शुभारंभ होने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Cm Yogi Adityanath) ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ की. उन्होंने ट्वीट करते हुए कहा कि आज आदरणीय पीएम नरेंद्र मोदी ने देश को "स्मार्ट सिस्टम" की दिशा में आगे बढ़ाते हुए दिल्ली में देश की पहली ड्राइवर लेस Metro जनता को समर्पित की. सीएम योगी ने कहा कि ये 'मेक इन इंडिया' और 'आत्मनिर्भर भारत' की दिशा में  बढ़ते हुए कदम हैं. सीएम योगी ने इस उपलब्धि पर सभी देशवासियों को बधाई दी है.

पिंक लाइन पर भी दौड़ेगी ड्राइवर लेस मेट्रो
मजेंटा लाइन पर जनकपुरी पश्चिम से बोटेनिकल गार्डन के बीच चालक रहित मेट्रो (Driverless Metro) सेवा शुरू होने के बाद अब 57 किलोमीटर लंबी पिंक लाइन (Pink Line) पर मजलिस पार्क और शिव विहार के बीच 2021 के मध्य तक चालक रहित मेट्रो सेवा (Driverless Metro Service) की शुरुआत की जाएगी.

यूपी बेसिक शिक्षा विभाग ने शुरू की NCERT पाठ्यक्रम लागू करने की तैयारी, टीचर्स किए जाएंगे ट्रेंड

जारी किया नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (National Common Mobility Card)

पीएम मोदी ने नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी जारी किया. इससे मेट्रो में सफर के एक नए युग की शुरुआत हो गई. इस कार्ड के जरिए देश भर में कहीं भी सफर करने के दौरान खरीदारी भी कर सकते हैं.

रियल टाइम मॉनिटरिंग होगी
ये ट्रेनें मेट्रो भवन (Metro Bhavan) में बने केंद्रीय कंट्रोल रूम से कमांड देकर संचालित की जाएंगी. मेट्रो की पूरे समय रियल टाइम मॉनिटरिंग होगी. ट्रेन का परिचालन पूरी तरह सिग्नलिंग सिस्टम पर आधारित होगा. अगर कभी सिग्नलिंग की समस्या आती है तो उसकी सूचना सीधे कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी. इन्हीं के जरिए अगर ट्रैक पर कोई खराबी आएगी तो वो जानकारी भी सीधे कंट्रोल रूम में पहुंच जाएगी.

चालकरहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी
डीएमआरसी (DMRC) के मुताबिक चालक रहित मेट्रो के संचालन के साथ ही दिल्ली मेट्रो का नाम दुनिया की अग्रणी मेट्रो सेवा में शामिल हो चुका है. ये पूरी दुनिया में चालक रहित मेट्रो नेटवर्क का करीब 7 फीसदी होगा. डीएमआरसी ने जारी बयान में कहा है कि चालकरहित ट्रेनें पूरी तरह से स्वचालित होंगी, जिसमें मानवीय हस्तक्षेप कम से कम होगा. वहीं मानवीय त्रुटियों की आशंकाएं भी कम होंगी.

VIDEO: अरे ये हिरण तो बड़ा चालू निकला, शेर को ऐसे दिया गच्चा

GOOD NEWS! जल्द शुरू होगी यूपी में शिक्षकों की भर्ती, 31 जनवरी तक मांगे आवेदन

WATCH LIVE TV

Trending news