मुरादाबाद: कोरोना काल में किसानों ने निकाली ये तरकीब, आसानी से बिकती हैं सब्जियां

कोरोना काल में ठेले और रेहड़ी वालों से लेकर सब्जी वालों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हॉटस्पॉट इलाकों में सब्जी मंडियां बंद हैं, ऐसे में सब्जी बोने वाले किसानों ने ऐसी तरकीब ढूंढी है, जिससे उनकी सब्जियां खराब होने की जगह बिक रही हैं.

मुरादाबाद: कोरोना काल में किसानों ने निकाली ये तरकीब, आसानी से बिकती हैं सब्जियां
खेतों से सीधे सब्जियां बेच देते हैं किसान

मुरादाबाद: कोरोना काल में ठेले और रेहड़ी वालों से लेकर सब्जी वालों को भी नुकसान उठाना पड़ रहा है. हॉटस्पॉट इलाकों में सब्जी मंडियां बंद हैं, ऐसे में सब्जी बोने वाले किसानों ने ऐसी तरकीब ढूंढी है, जिससे उनकी सब्जियां खराब होने की जगह बिक रही हैं. उन्हें मुनाफा तो उतना नहीं हो रहा लेकिन किसान अपनी लागत जरूर निकाल रहे हैं. 

किसान कच्ची सड़कों पर लगा रहे हैं दुकान 
जो किसान पहले सब्जी मंडियों तक अपनी सब्जियां पहुंचाते थे, वे अब खेतों से सब्जी तोड़कर कच्ची सड़कों पर ही बैठ जाते हैं. यहीं से सब्जियां लेकर विक्रेता उन्हें बेच रहे हैं. जो लोग इधर से गुजरते हैं वो अपने घरों के लिए भी किसानों से ताजा सब्जियां खरीद लेते हैं. किसानों का कहना है कि पहले यहां एक-दो ग्राहक ही आते थे, लेकिन अब ठीक-ठाक ग्राहकों की संख्या आ जाती है और उनकी सब्जियां हाथों हाथ बिकने लगी हैं. 

इसे भी पढ़ें: यादव परिवार की छोटी बहू पर मेहरबान योगी सरकार, मिला ये तोहफा 

मुनाफा नहीं, लेकिन लागत निकल आती है
मु्रादाबाद के कटघर थाना क्षेत्र के सूरजनगर इलाके में सब्जियों की खेती खूब होती है. पहले ये सब्जियां मंडियों तक पहुंचती थीं, लेकिन अब किसान खेतों से ही इन्हें बेच देते हैं. लॉकडाउन के दौरान पैदावार अच्छी हुई, लेकिन मंडी में ग्राहक नहीं मिलने से उनका खर्च भी नहीं निकल पाता था. ऐसे में किसानों ने ये तरकीब निकाली कि वे खेत से सब्जियां लेकर यहीं उन्हें बेच देते थे. किसानों का कहना है कि ज्यादा मुनाफा तो नहीं होता, लेकिन उनकी लागत जरूर निकल रही है. सब्जी मंडी तक जाने का खर्च भी बच रहा है. 

आम लोगों को मिल रही हैं ताजी सब्जियां 
सब्जी विक्रेता इन किसानों से सब्जियां खरीदकर आस-पास के इलाकों में बेचते हैं. उनका कहना है कि यहां ताजी और सही दाम पर सब्जियां मिल जाती हैं. वहीं जो आम लोग इस जगह का पता जान गए हैं वे भी अपने घर के लिए सब्जियां ले जाते हैं. उन्हें भी लगता है कि सही दाम पर अच्छी सब्जियां उन्हें आसानी से उपलब्ध हो रही हैं. 

WATCH LIVE TV