Kunwar Sarvesh Singh: मुरादाबाद से बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन, क्या लोकसभा सीट पर होगा उपचुनाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2213989

Kunwar Sarvesh Singh: मुरादाबाद से बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन, क्या लोकसभा सीट पर होगा उपचुनाव

Kunwar Sarvesh Singh death: मुरादाबाद लोकसभा सीट के बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह की असमय मौत हो गई. दिल्ली एम्स में वो कई दिनों से भर्ती थे. उनका निधन भाजपा के लिए झटका है. 

Kunwar Sarvesh Singh Moradabad

आकाश शर्मा/मुरादाबाद) Kunwar Sarvesh Singh death:  मुरादाबाद लोकसभा सीट के बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह का निधन हो गया है. लोकसभा चुनाव के पहले यह बड़ा झटका बीजेपी के लिए माना जा रहा है. कुंवर सर्वेश सिंह की तबियत पिछले कुछ दिनों से खराब थी. बताया जा रहा है कि उन्हें हार्ट अटैक आया था. भाजपा विधायक रितेश गुप्ता ने उनकी मौत की खबर की पुष्टि की है. मुरादाबाद लोकसभा सीट पर शुक्रवार को ही मतदान संपन्न हुआ है. यहां बीजेपी का मुकाबला सपा-कांग्रेस और बसपा से था. कुंवर सर्वेश सिंह का पार्थिव शरीर मुरादाबाद के ठाकुरद्वारा क्षेत्र में लाया जाएगा, जहां रविवार को अंतिम संस्कार होने की संभावना है. 

पांच बार विधायक और एक बार सांसद
कुंवर सर्वेश सिंह का जन्म 22 दिसंबर 1952 को हुआ था, वो 71 साल के थे. वो पांच बार विधायक रहे हैं. ठाकुरद्वारा सीट से 1991 से लेकर 2007 तक और 2012 में भी वो विधायक रहे हैं. वर्ष 2014 में मोदी लहर में वो पार्टी से अमरोहा सांसद चुने गए. कुंवर सर्वेश सिंह के पुत्र कुंवर सुशांत सिंह अभी बरहापुर विधानसभा सीट से विधायक हैं.  प्रदेश भाजपा अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी ने कहा कि सर्वेश सिंह के परिवार के साथ उनका गहरा नाता रहा है. कई दिनों से वो बीमार थे. मुरादाबाद लोकसभा चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी कुंवर सर्वेश सिंह लंबे समय तक विधायक रहे हैं. वो एक बार सांसद भी अमरोहा से रहे. साथ ही उनके पिता भी क्षेत्र से सांसद रहे. 

पिता भी रहे कद्दावर राजनेता
सर्वेश सिंह के पिता राजा रामपल सिंह भी ठाकुरद्वारा सीट से चार बार विधायक रहे हैं. साथ ही वो अमरोहा लोकसभा सीट से सांसद रहे हैं. वो सतपुरी स्टेट के महाराजा रियासत से जुड़े हैं. हलदौर रियासत और बिजनौर रियासत से भी उनका जुड़ाव रहा है. हालांकि उनके पिता 1962 से 1989 तक कांग्रेस से जुड़े रहे थे. 

चुनाव जीते तो फिर होगा उपचुनाव
चुनाव आयोग के नियमों के मुताबिक, अगर कुंवर सर्वेश सिंह चुनाव जीतते हैं तो मुरादाबाद लोकसभा सीट पर उपचुनाव कराया जाएगा. लेकिन कोई अन्य दल का प्रत्याशी चुनाव जीतता है तो उपचुनाव नहीं कराया जाएगा. मुरादाबाद लोकसभा सीट से समाजवादी पार्टी ने मौजूदा सांसद एसटी हसन का टिकट काटकर रुचि वीरा को मैदान में उतारा था. मुरादाबाद लोकसभा सीट के चुनाव प्रचार के दौरान भी सर्वेश सिंह की गैरमौजूदगी थी. सर्वेश सिंह का परिवार ही उनके लिए चुनाव प्रचार कर रहा था. 

अमरोहा पर दिखेगा असर
मुरादाबाद के बगल की सीट अमरोहा सीट पर भी चुनाव होना है. ऐसे में सहानुभूति लहर का असर बीजेपी के पक्ष में देखने को मिल सकता है. मुरादाबाद सीट से कई और प्रत्याशियों के नाम पर भी विचार चल रहा था. लेकिन पांच बार के विधायक सर्वेश सिंह का कद सब पर भारी पड़ा. उन्हें यूपी के कद्दावर राजनेताओं में से एक माना जाता था. पूरे मुरादाबाद मंडल में उनका राजनीतिक प्रभाव था.

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने श्रद्धांजलि देते हुए कहा, मुरादाबाद लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी एवं पूर्व सांसद कुंवर सर्वेश सिंह जी के निधन से वो स्तब्ध हैं. यह भाजपा परिवार के लिए अपूरणीय क्षति है. उनकी संवेदनाएं शोक संतप्त परिजनों के साथ हैं. भगवान दिवंगत आत्मा को अपने चरणों में स्थान दे. रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने भी उन्हें श्रद्धांजलि दी है. मुरादाबाद बीजेपी विधायक रितेश गुप्ता ने भी उनके निधन पर शोक जताया है.

और भी पढ़ें

यूपी से कौन जीतेगा लोकसभा चुनाव, फलोदी सट्टा बाजार ने बताया-अबकी बार 70 पार या 80 सीटों पर बीजेपी की बयार

Video: हेमा के लिए चुनाव प्रचार में कूदीं बेटियां, मथुरा में ईशा और आहना को देखने उमड़ी भीड़

Trending news