उत्तराखंड: मुरली मनोहर, प्रसून जोशी तथा दो अन्य को मिलेगी मानद उपाधि
Advertisement

उत्तराखंड: मुरली मनोहर, प्रसून जोशी तथा दो अन्य को मिलेगी मानद उपाधि

दून विश्वविद्यालय पूर्व भाजपा अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के साथ प्रमुख गढ़वाली गायक नरेंद्र सिंह नेगी को उनकी उपलब्धियों के मद्देनजर मानद उपाधि प्रदान करेगा.

फाइल फोटो

देहरादून: भाजपा नेता मुरली मनोहर जोशी, गीतकार प्रसून जोशी तथा प्रदेश के दो गढ़वाली गायकों को उत्तराखंड के प्रमुख विश्वविद्यालय डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्रदान करेंगे. मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने इसकी घोषणा रविवार को देहरादून में एक संवाददाता सम्मेलन में की. उन्होंने बताया कि दून विश्वविद्यालय पूर्व केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री एवं पूर्व भाजपा अध्यक्ष मुरली मनोहर जोशी के साथ प्रमुख गढ़वाली गायक नरेंद्र सिंह नेगी को उनकी उपलब्धियों के मद्देनजर मानद उपाधि प्रदान करेगा.

गढ़वाली भाषा के लुप्त हो रहे शब्दों का प्रयोग करने के लिए गायक नेगी की तारीफ
इसके लिए मुख्यमंत्री ने प्राचीन भारतीय संस्कृति को लेकर लिखे गए जोशी के साहित्य की प्रशंसा की. इसके अलावा उन्होंने नेगी की गायिकी की भी तारीफ की और कहा कि उन्होंने गढ़वाली भाषा के लुप्त हो रहे शब्दों का प्रयोग कर उन्हें पुनर्जीवन दिया है. इसी तरह, नैनीताल स्थित कुमाऊं विश्वविद्यालय प्रख्यात गीतकार एवं सेंसर बोर्ड के अध्यक्ष प्रसून जोशी को डॉक्टरेट की मानद उपाधि देगा. 

प्रसून जोशी को बॉलीवुड में गीतकार के रूप में योगदान के लिए उपाधि 
मुख्यमंत्री ने उनकी उपलब्धियों का जिक्र करते हुए कहा कि जोशी ने बॉलीवुड की छह सुपरहिट फिल्मों के गीत लिखे हैं. उन्होंने इसमें विशेष रूप से आमिर खान की 'तारे जमीं पर' का उल्लेख किया. गढ़वाल की जागर शैली के प्रख्यात गायक प्रीतम भरतवाण को उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय डॉक्टरेट की मानद उपाधि देगा.

(इनपुट भाषा से)

Trending news