तेल या घी का फर्श पर गिरना होता है अशुभ, जानें क्या है वजह और इसके उपाय

घी को बृहस्पति का प्रतीक माना गया है और बृहस्पति धर्म के देवता हैं. इसलिए मान्यता है कि घी गिरना धर्म की हानि होती है.

तेल या घी का फर्श पर गिरना होता है अशुभ, जानें क्या है वजह और इसके उपाय
सांकेतिक तस्वीर

नई दिल्ली: अक्सर रसोई में काम करते हुए हमसे तेल या घी छलक कर गिर जाता है. हालांकि ऐसा होता तो गलती से है, लेकिन इसे अशुभ माना जाता है. मान्यता के अनुसार, तेल या घी गिरने का मतलब है कि आपका बुरा समय दस्तक देने वाला है. अगर सच में ऐसा है तो इसके बुरे प्रभाव से कैसे बचा जाए, इसके कुछ उपाय हम आपको बताते हैं. 

ये भी पढ़ें: देसी घी खाने के फायदे तो जानते होंगे आप, क्या जानते हैं इसे लगाने के फायदे?

तेल गिरने से होती है ये हानि
हमारे घरों में सरसों के तेल का बहुत महत्व होता है. खाने में स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को चुस्त रखने में भी सरसों का तेल कारगर साबित होता है. इसके अलावा, धार्मिक कार्यों में भी सरसों तेल का ही इस्तेमाल शुभ माना जाता है. दरअसल, तेल शनि ग्रह का प्रतीक माना गया है और मान्याता है कि शनि न्याय के देवता हैं. इसलिए कहा जाता है कि अगर तेल फर्श पर गिर गया, तो काम में बाधाएं आने लगती हैं या घर से धन की हानि होने लगती है.  

ये भी पढ़ें: बासी रोटियां खाने के फायदे जानेंगे तो कभी नहीं करेंगे मना, ये बीमारियां रहेंगी दूर

घी गिरने का घर पर पड़ता है ये दुष्प्रभाव 
इसी तरीके से घी को बृहस्पति का प्रतीक माना गया है और बृहस्पति धर्म के देवता हैं. इसलिए मान्यता है कि घी गिरना धर्म की हानि होती है. अगर आपसे कभी घी फर्श पर गिर जाए तो कहा जाता है कि इससे परिवार में लड़ाइयां शुरू हो सकती हैं. 

ये भी पढ़ें: न रुकेगी, न दबेगी, अफसर को देनी होगी जानकारी, बस, आपको पता हो RTI, जानिए इसका प्रोसेस

 

ये हैं उपाय
वापस उसी बर्तन में न डालें 

अगर आपसे गलती से तेल या घी गिर भी जाए तो उसे वापस उठा कर उसी बर्तन में न रखें. न ही किसी चीज में इसका इस्तेमाल करें. माना जाता है कि ऐसा करने से आपके काम रुक सकते हैं या कई कार्यों में बाधाएं उत्पन्न हो सकती हैं. गिरा हुआ तेल या घी दोबारा इस्तेमाल करने से घर में दरिद्रता आती है. इसलिए हो सके तो ऐसा करने से बचें.

ये भी पढ़ें: झलकारी बाई को देख चौंक गई थीं झांसी की रानी, जानें क्या थी यह दिलचस्प कहानी

किसी जानवर को खिला दें
इसके बुरे प्रभाव से बचने के लिए गिरे हुए घी या तेल को चावल या रोटी पर लगा लें और किसी जानवर को खिला दें. ऐसा करने से आपके ऊपर लगे दोष घर से बाहर निकल जाएंगे और घर के किसी भी सदस्य पर इसका प्रभाव नहीं पड़ेगा.

WATCH LIVE TV