UP Nagar Nikay Chunav 2022 : उत्तर प्रदेश में नगर निकाय चुनाव 2022 को लेकर बीजेपी तैयारियों में सबसे आगे दिख रही है. रविवार को लखनऊ में प्रदेश बीजेपी अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों की बैठक में इस पर बड़ा फैसला हुआ.बीजेपी ने नगर निगम महापौर, नगरपालिका अध्यक्ष, पार्षदों औऱ नगर पंचायत अध्यक्ष आदि के उम्मीदवारों के चयन के लिए स्क्रीनिंग कमेटी बनाने कै फैसला किया है. इसी स्क्रीनिंग कमेटी के पास सभी दावेदारों के रेज्यूमे यानी बायोडाटा जाएगा. नगर निकाय चुनाव को लेकर यूपी बीजेपी 13 सदस्यीय स्क्रीनिंग कमेटी बनाएगी.


महापौर, नगरपालिका और नगर पंचायत अध्यक्ष प्रत्याशी तय होंगे


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस समिति में महापौर, नगरपालिका और नगर पंचायत के अध्यक्ष और पार्षद प्रत्याशी का चयन किया जाएगा. इस समिति में बीजेपी जिलाध्यक्ष, पार्टी के जिला प्रभारी, बीजेपी सांसद और विधायक, चुनाव संयोजक, नगरपालिका के मौजूदा अध्यक्ष और मंडल अध्यक्ष समेत अन्य नेता पदाधिकारी शामिल होंगे. इस समिति के पास टिकट चाहने वालों के बायोडाटा आएंगे. दावेदार की ताकत, कमजोरी, पहले के चुनाव में प्रदर्शन, जातिगत आंकड़ों और अन्य मानकों को परखा जाएगा. जीतने की संभावना को देखते हुए बीजेपी में ही टिकटों की सबसे ज्यादा मारामारी होने के आसार हैं. यह भी तय किया गया है कि निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर सप्ताह में एक दिन जिला और क्षेत्रीय स्तर की प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक आयोजित की जाएगी.


परिवारवाद का मोह छोड़ें नेता


दरअसल, निकाय चुनाव को लेकर यूपी बीजेपी की कल की बैठक में स्पष्ट संदेश दिया गया है. इसमें कहा गया है कि स्थानीय चुनाव जीतने के लिए पार्टी पदाधिकारी अपने पराये का मोह छोड़कर जिताऊ उम्मीदवारों का चयन करें. किसी को चुनाव टिकट देने का वादा नहीं करें. पार्टी के सांसद, विधायक या अन्य पदाधिकारी किसी भी दावेदार को टिकट दिलाने का आश्वासन न दें. सीएम योगी करेंगे रोडशो मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ 13 दिसंबर के बाद सभी नगर निगम के अलावा बड़े निकाय वाले शहरों में रोडशो और बड़ी जनसभाएं करेंगे.


सोमवार से 18 दिसंबर तक संगठनात्मक कामकाज और नगर निकाय चुनाव को लेकर क्षेत्र एवं जिला स्तर पर बैठक आयोजित की जाएगी. सीएम योगी का अंतिम प्रबुद्ध सम्मेलन 13 दिसंबर को मथुरा में है. सीएम के अतिरिक्त अन्य शहरों में चुनाव प्रचार की कमान दोनों उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य औऱ ब्रजेश पाठक, मंत्रियों और पार्टी के प्रदेश स्तर के नेता संभालेंगे.


यह भी पढ़ें


यूपी निकाय चुनाव: प्रचार पर खर्च की रेट लिस्ट जारी, देखें कहां कितना कर सकेंगे खर्च


यूपी के 4 महंगे नगर निगमों की कमान महिलाओं के हाथ, क्या दोबारा मिलेगा टिकट


 


UP Nikay Chunav 2022: कब से शुरू हुई नगर निगम की कहानी, कब-कब हुई सभी नगर निगम की स्थापना