Jalaun Nagar Palika Chunav Result 2023: जालौन नगरपालिका में बीजेपी को मिली सफलता
Advertisement

Jalaun Nagar Palika Chunav Result 2023: जालौन नगरपालिका में बीजेपी को मिली सफलता

Jalaun Nagar Palika Chunav Result 2023: उत्तर प्रदेश के जालौन में नगर निकाय के रुझान आने से धीरे- धीरे पिक्चर क्लीयर हो रही है.  यहां 4 नगर पालिकाओं और 7 नगर पंचायतों के रुझानों से तो लग रही है कि बीजेपी को यहां से भी लाभ मिलने वाला है. 

Jalaun Nagar Palika Chunav 2023

Jalaun Nagar Palika Chunav Result 2023: जालौन नगरपालिका चुनाव में बीजेपी ने दूसरी बार कामयाबी हासिल की है. नगरपालिका अध्यक्ष पर नेहा मित्तल को कामयाबी मिली है. 

 

जालौन में जालौन नगर पालिका अध्यक्ष बनी नेहा मित्तल

लगातार दूसरी बार जीती है भाजपा ने यह सीट

निर्दलीय प्रत्याशी ने बिगाड़ा सपा का गणित

जालौन में भाजपा प्रत्याशी नेहा मित्तल विजयी घोषित

उन्होंने समाजवादी प्रत्याशी सलमा इकबाल मंसूरी को 2857 वोटों से हराया

बाइट:- नेहा मित्तल--नगर पालिका अध्यक्ष नगर पालिका जालौन

उत्तर प्रदेश के जालौन में सुबह नगर निकाय के रुझान आने से धीरे- धीरे पिक्चर क्लीयर हुई और शाम तक बीजेपी समर्थकों के चेहरे खिल गए.  यहां 4 नगर पालिकाओं और 7 नगर पंचायतों के रुझानों से तो लग रही है कि बीजेपी को यहां से भी लाभ मिलने वाला है. जालौन में नगर पालिका की 4 सीटें हैं और यहां 7 नगर पंचायतें हैं. यहां पर 4 मई को मतदान संपन्न कराए गए हैं. इस बार यहां की उरई सीट पर कांटे की टक्कर नजर आ रही है. इस सीट को उरई जिले की सबसे हॉट सीट माना जा रहा है. इस बार यह सीट अनूसूचित जाति महिला के लिए रिजर्व थी. सबसे खास बात यह है कि यहां की जनता इस बार अपना 20वां अध्यक्ष चुनेगी. 

उरई नगर निगम को अंग्रेजों के समय में टाउन एरिया का दर्जा दे दिया गया था. 1856 में उइई जनपद को टाउन एरिया बनाया गया. उस समय यहां पर केवल 6 वार्ड बनाए गए थे. 2017 से पहले तक यहां वार्डों की संख्या 28 हो गई  थी. सीमा विस्तार होने के बाद यह संख्या 34 हो गई है. इस बार यहां 34 में से 22 वार्ड आरक्षित हैं. पहली बार नगर पालिका घोषित होने पर यहां से कर्नल डोलन को प्रशासक चुना गया था. उस समय यहां पर 6 सदस्य हुआ करते थे. 

जनपद की सबसे बड़ी नगर पालिका उरई में 1 लाख 74 हजार के करीब वोटर हैं. जिसमें से 93 हजार पुरुष मतदाता हैं. यहां लगभग 81 हजार महिला मतदाता हैं. यहां  के  34 वार्डों में मतदान केंद्रों की संख्या 53 और मतदान स्थलों की संख्या 202 है.  यहां की जनता उरई पालिका का 20वां अध्यक्ष चुनेगी. 

जालौन में  4 नगरपालिका और 7 नगर पंचायत हैं. इन सभी नगर पंचायत में 185 वार्ड हैं.  इसमें कालपी के वार्ड पर प्रत्याशी को पहले ही निर्विरोध चुन लिया गया.  जिले की 4 नगर पालिका और 7 नगर पंचायत में 97 प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए अपना भाग्य अजमा रहे हैं. जबकि 184 वार्डों में 947 प्रत्याशी सभासद के लिए चुनावी मैदान में हैं. इसमें अध्यक्ष पद के लिए सर्वाधिक 12 प्रत्याशी कालपी नगर पालिका में खड़े हुए हैं. जबकि नगर पंचायत कदौरा में सर्वाधिक 11 प्रत्याशी अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में है. इस नगर निकाय चुनाव को करवाने के लिए उरई जनपद में 150 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. जिसमें 467 मतदान स्थल बनाए गए हैं.
 
जालौन में पहले चरण 4 मई को मतदान करवाए गए थे. यहां से कुल मतदान प्रतिशत 57.98 रहा. इस निकाय चुनाव में 11 अध्यक्ष पदों के लिए 97 प्रत्याशी अपना भाग्य आजमा रहे हैं. 185 सभासदों के लिए 947 उम्मीदवार हैं. यहां के मतदाताओं ने कुल 1044 प्रत्याशियों की किस्मत को मतपेटियों में कैद कर दिया है. 13 मई को इन सबके भाग्य का फैसला होने वाला है. जिले में सबसे अधिक मतदान 73.21 प्रतिशत नदीगांव नगर पंचायत और सबसे कम 52.73 जिला मुख्यालय उरई नगर पालिका में रहा. 

Trending news