Unnao Nagar Palika Chunav 2023 : पुराने चेहरों पर बीजेपी ने चला दांव, पर सपा और निर्दलीय खेल बिगाड़ने में जुटे
Advertisement

Unnao Nagar Palika Chunav 2023 : पुराने चेहरों पर बीजेपी ने चला दांव, पर सपा और निर्दलीय खेल बिगाड़ने में जुटे

UP Nikay Chunav 2023: उन्नाव (Unnao) जिले की नगरपालिका की तीन सीटों पर कड़ी टक्कर देखने को मिलने वाली है. यहां कि गंगाघाट समेत अन्य नगरपालिकाओं (Unnao Nagar Palika Chunav) में बीजेपी की तरफ से पुराने चेहरों पर ही दांव लगाया गया है. ऐसे में देखना होगा कि क्या बीजेपी इन पुराने चेहरों के बदौलत जीत का आंकड़ा छू पाती है. 

Unnao Nagar Palika Chunav 2023 (फाइल फोटो)

ज्ञानेंद्र सिंह / उन्नाव : उन्नाव (Unnao) जिले की नगरपालिका चुनाव की तीन सीटों पर मुकाबला दिलचस्प नजर आ रहा है. बीजेपी ने गंगाघाट समेत अन्य नगरपालिकाओं (Unnao Nagar Palika Chunav) में पुराने चेहरों पर दांव खेला है. लेकिन बांगरमऊ में पिछली बार निर्दलीय प्रत्याशी इजहार खां गुड्डू ने बाजी मारी थी और उन्नाव सदर की सीट सपा के खाते में गई थी. ऐसे में देखना होगा कि बीजेपी क्या जीत का आंकड़ा बढ़ा पाती है या विरोधी दल भारी पड़ते हैं. 

बीजेपी (BJP) और सपा (SP) के द्वारा नगरपालिका की तीन सीटों पर उतारे गए प्रत्याशियों की लिस्ट की बात करें तो ये नाम इस तरह है.  
नगर पालिका उन्नाव 
 श्वेता मिश्रा भाजपा
नीतू पटेल सपा
 
नगर पालिका गंगा घाट
रंजना गुप्ता : भाजपा
अलका यादव : सपा
 
बांगरमऊ नगर पालिका
पुनीत गुप्ता : कांग्रेस
मुफिस अहमद : सपा
 
चुनाव के समीकरण
शुक्लागंज भाजपा का गढ़ माना जाता है। इस बार भी भाजपा ने अपनी पुरानी प्रत्याशी पर ही दांव खेला है। सपा और बसपा से कमजोर प्रत्याशी उतारने की स्थिति में  भाजपा के लिए रास्ता साफ हो सकता है।
 
बांगरमऊ नगर पालिका में मुस्लिम बाहुल्य वोटर होने के कारण यहां पर निर्णायक भूमिका में मुस्लिम वोटर होंगे. अभी तक यहां निर्दलीय इजहार खां गुडू चेयरमैंन हैं। फिलहाल मुकाबला त्रिकोणीय नजर आ रहा है।
 
वोटरों की संख्या बढ़ी
जिले में पिछले निकाय चुनावों की अपेक्षा इस बार वोटर्स की संख्या में इजाफा हुआ है. वोटर की कुल संख्या में करीब 15 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है. पिछले चुनाव में वोटर्स की संख्या करीब करीब 3.96 लाख थी जो कि अब बढ़कर 4.67 लाख से ज्यादा हो गई.  
 
बढ़ें हुए वोटर्स चुनावी समीकरण पर डाल सकते हैं असर
आपको बता दें कि जिले में तीन नगर पालिका परिषद उन्नाव, गंगाघाट और बांगरमऊ हैं. वहीं यहां पर 16 नगर पंचायतें हैं. इस नगर पंचायतों के नाम अचलगंज, कुरसठ, फतेहपुर चौरासी, ऊगू, गंजमुरादाबाद, सफीपुर, औरास, मोहान, न्योतनी, नवाबगंज, हैदराबाद, रसूलाबाद, पुरवा, मौरावां, बीघापुर और भगवंतनगर है. साल 2017 में जो निकाय चुनाव संपन्न हुए थे उसमें कुल वोटर्स की संख्या 396561 थी। वहीं इस बार के चुनाव में 70824 वोटर्स बढ़ने के बाद कुल वोटर संख्या 467385 हो गए हैं. साल 2017 में अचलगंज में चुनाव नहीं हुआ था. सहायक निर्वाचन अधिकारी (पंचायत/निकाय) वीके श्रीवास्तव के मुताबिक वार्डवार फाइनल निर्वाचक सूची का प्रकाशन कर दिया गया है। 
 
कुल और निकायवार मतदाता की संख्या 
कुल मतदाता- 467385, 
पुरुष-248158
महिला-219227
 
नगर पालिका परिषद       वर्ष 2017    वर्ष 2023
उन्नाव (वार्ड-32)              122013    142438
गंगाघाट (वार्ड-28)            107792    123498
बांगरमऊ (वार्ड-25)  30540 38163
 
 
Watch: माफिया अतीक अहमद के तीनों हत्यारे फिर एक साथ, देखें वीडियो

Trending news