संभलकर रहें...अगले 4 दिन मुश्किल भरे: उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2317178

संभलकर रहें...अगले 4 दिन मुश्किल भरे: उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट, कई जिलों में स्कूल बंद

uttarakhand weather update: उत्तराखंड के कुमाऊं रीजन में भारी से बहुत भारी बारिश और कुछ स्‍थानों पर अत्‍यंत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने भारी से बहुत भारी बारिश के रेड अलर्ट को देखते हुए स्कूलों को भी बंद करने की सलाह दी है. 

uttarakhand weather update 2nd July 2024

सुरेंद्र डसीला/देहरादून: उत्तराखंड में भारी से बहुत भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से बताया गया है कि प्रदेश में अगले तीन से चार दिन कुमाऊं क्षेत्र में भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. भारी से बहुत भारी बारिश को देखते हुए कुमाऊं क्षेत्र को रेड अलर्ट में रखा गया है. ऐसे में पहाड़ पर सफर करने वाले लोगों को सतर्क रहने के निर्देश दिए गए हैं. मौसम विभाग ने अगले 3 से 4 दिन गढ़वाल में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून के निदेशक डॉ विक्रम सिंह ने कहा है की भारी बारिश के चलते नदियों का जलस्तर भी बढ़ सकता है ऐसे में लोगों को नदियों से दूर रहने की जरुरत है.

मौसम विभाग ने जारी की एडवाइजरी 
कुमाऊँ रीजन के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है. अगले 3 से 4 दिन के लिए रेड अलर्ट जारी किया है. नैनीताल , बागेश्वर, चम्पावत, पिथौरागढ़ में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी है. मौसम विभाग के मुताबिक नदियों का जलस्तर बढ़ सकता है. मौसम विभाग के निदेशक के मुताबिक, इस दौरान यात्री और आम लोग पहाड़ों पर आने से पहले मौसम की सटीक जानकारी लेकर ही अपनी यात्रा करें. 

पहाड़ पर जाने वालों को चेतावनी
पहाड़ पर सफ़र करने वालों के लिए चेतावनी जारी की गई है. बारिश के दौरान पहाड़ों में सफ़र करने से बचने की सलाह दी गई है. गढ़वाल क्षेत्र में भी ऑरेंज अलर्ट जारी हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक 6 जुलाई से गढ़वाल में  बारिश बढ़ सकती है. मौसम विभाग ने हिदायत दी है कि भूस्खलन की आशंका वाले संवेदनशील क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को अलर्ट रहने की आवश्यकता है. 

नैनीताल समेत 5 जिलों में स्कूल बंद
भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए नैनीताल, बागेश्वर, अल्मोड़ा, पिथौरागढ़ और चंपावत जिलों में पहली से 12वीं तक के स्कूलों, आंगनबाड़ी केंद्रों में मंगलवार को छुट्टी  घोषित कर दी गई है.  भारी बारिश को देखते हुए सभी शासकीय, अशासकीय,प्राइवेट स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्र में अवकाश घोषित किया गया है. निर्देश की अवहेलना पर संबंधित के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.

उफान पर नदियां
उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते नदियों उफान पर हैं. पहाड़ों में हो रही लगातार बारिश से प्रदेश के सभी नदियों का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है. बद्रीनाथ धाम में जहां लगातार हो रही बारिश के बाद अलकनंदा का जलस्तर तेजी से बढ़ रहा है जिसके चलते बद्रीनाथ धाम में श्रद्धालुओं को बार-बार नदी से दूर रहने के लिए अलर्ट किया जा रहा है. पुलिस द्वारा लोगों को बताया जा रहा है कि बद्रीनाथ धाम के प्रमुख क्षेत्र में नदी का जलस्तर बहुत तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में लोग नदी किनारे वाले हिस्से से दूर रहें.

Trending news