SSC GD Constable Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के 75 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1970096

SSC GD Constable Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के 75 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

SSC GD Constable Recruitment 2024: . कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही जनरल ड्यूटी (GD) कांस्टेबल के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. इस भर्ती के तहत कुल 75,768 पदों पर भर्ती की जाएगी. यहां देखिए भर्ती से जुड़ी डिटेल. 

SSC GD Constable Recruitment 2024: 10वीं पास के लिए कांस्टेबल के 75 हजार से ज्यादा पदों पर भर्ती, ऐसे करें अप्लाई

SSC GD Constable Recruitment 2024: एसएससी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए खुशखबरी है. कर्मचारी चयन आयोग जल्द ही जनरल ड्यूटी (GD) कांस्टेबल के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है. इस भर्ती के तहत कुल 75,768 पदों पर भर्ती की जाएगी. रजिस्ट्रेशन शुरू होने के बाद आवेदन के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार आयोग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. 

कब शुरू होगा रजिस्ट्रेशन
तय शेड्यूल के मुताबिक, एसएससी जीडी भर्ती के लिए 24 नवंबर से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया की शुरुआत होनी है. उम्मीदवा 28 दिसंबर 2023 तक आवेदन कर पाएंगे. चयनित युवाओं को सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (CISF), केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (CRPF), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP), सशस्त्र सीमा बल (SSB), सचिवालय जैसे क्षेत्रों में तैनाती मिलेगी. 

10वीं पास कर सकते हैं अप्लाई
जीडी भर्ती के लिए आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार का दसवीं पास होना अनिवार्य है. इसके अलावा उम्मीदवार की आयु 18 से 23 वर्ष के बीच होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयुवर्ग में छूट का भी प्रावधान है. अधिक जानकारी के लिए भर्ती नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. 

 

कैसे होगे सिलेक्शन
उम्मीदवारों का चयन कंप्यूटर आधारित परीक्षा (CBT), शारीरिक दक्षता परीक्षा (PET), शारीरिक मानक परीक्षण (पीएसटी), मेडिकल टेस्ट और डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन जैसी प्रोसेस को पूरा करने के बाद किया जाएगा. सीबीटी परीक्षा में कुल 80 प्रश्न होंगे, प्रत्येक प्रश्न के लिए दो अंक निर्धारित हैं जबकि परीक्षा में निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है. गलत उत्तर के लिए 0.50 अंक काटा जाएगा. परीक्षा में सामान्य  सामान्य बुद्धि और तर्क, सामान्य ज्ञान और जागरूकता, प्रारंभिक गणित, और अंग्रेजी या हिंदी के सेक्शन होंगे, प्रत्येक सेक्शन से 20 सवाल पूछे जाएंगे. 

ऐसे कर पाएंगे अप्लाई
- आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार को सबसे पहल विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाना होगा. 
- इसके बाद होमपेज पर दिए गए रजिस्ट्रेशन के ऑप्शन पर क्लिक करें.
- इसके बाद आपको नाम, ईमेल आईडी, जैसी जरूरी डिटेल को भरने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रोसेस को पूरा करें. 
- क्रेडेंशियल की मदद से लॉगिन करें.
- इसके बाद आवेदन पत्र भरें.
- जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क का भुगतान करें.
- डाउनलोड करें और कन्फर्मेशन पेज का प्रिंटआउट लें. 

Watch: वर्ल्ड कप हारने के बाद टीम इंडिया से मिले पीएम मोदी, यह बात कहकर बढ़ाया हौसला

Trending news