UP Board compartment Exam 2023: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख में बदलाव, 15 जुलाई नहीं अब इस तारीख को होगा एग्जाम
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1755183

UP Board compartment Exam 2023: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख में बदलाव, 15 जुलाई नहीं अब इस तारीख को होगा एग्जाम

UP Board compartment exam 2023 Date Change:  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) से जुड़ी बड़ी खबर है. 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा की तारीखों में बदलाव हुआ है. अब यह परीक्षा 15 जुलाई 2023 को आयोजित नहीं की जाएगी. 

UP Board compartment Exam 2023: यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख में बदलाव, 15 जुलाई नहीं अब इस तारीख को होगा एग्जाम

UP Board compartment exam 202: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (यूपी बोर्ड) से जुड़ी बड़ी खबर है. 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा की तारीख में बदलाव हुआ है. 15 जुलाई को होने वाली परीक्षा अब 22 जुलाई 2023 को होगी. बता दे कि दसवीं में 18 हजार 400 जबकि बारहवीं में 26 हजार 269 छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया है. कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 96 केंद्र बनाए गए हैं.

कितने परीक्षार्थी देंगे एग्जाम
यूपी बोर्ड इंप्रूवमेंट/कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 17 मई से 7 जून तक आवेदन लिए गए थे. यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 44 हजार 669 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसमें से हाईस्कूल में इंप्रूवमेंट परीक्षा के लिए 18 हजार 400 और 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए 26 हजार 296 छात्र-छात्राओं शामिल हैं. 

दो शिफ्टों में होगी कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा
बोर्ड की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा का आयोजन दो शिफ्ट में किया जाएगा. पहली शिफ्ट में हाईस्कूल की इंप्रूवमेंट परीक्षा  सुबह 8 बजे से 11.15 बजे तक होगी. इसके बाद दूसरी शिफ्ट में इंटरमीडिएट की कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन दोपहर दो बजे से शाम 5.15 बजे तक किया जाएगा.

ऐसे डाउनलोड कर पाएंगे एडमिट कार्ड
कंपार्टमेंट/इंप्रूवमेंट परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट upmsp.edu.in पर जाकर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. इसके अलावा अपने विद्यालय के प्रधानाचार्य से संपर्क कर इसे प्राप्त कर सकते हैं.

परीक्षा को लेकर गाइडलाइन जारी
यूपी बोर्ड सचिव ने बताया कि परीक्षा को नकलविहीन और सकुशल संपन्न कराने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई हैं. परीक्षा के दौरान किसी भी तरह की इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस ले जाने पर प्रतिबंध रहेगा. छात्रों को परीक्षा से 45 मिनट पहले परीक्षा केंद्रों पर पहुंचना होगा. परीक्षा केंद्रों  पर वाइस रिकॉर्डर वाले कैमरा और राउटर एक्टिव रहेंगे. साथ ही प्रश्नपत्रों को स्ट्रॉंग रूम में डबल लॉकर वाली अलमारी में रखा जाएगा. 

Trending news