UP Cabinet Meeting: योगी सरकार ने नगर निकायों में केंद्रीयित कर्मियों के पद बढ़ाने के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है. इसके बाद निकायों में केंद्रीयित कर्मियों की भर्ती का रास्‍ता साफ हो गया. अभी तक केंद्रीय‍ित कर्मियों के करीब 3,;85 पद हैं. योगी सरकार ने इन्‍हें बढ़ाकर 6,686 कर दिया है. यानी सरकार ने 3601 पद बढ़ा दिए हैं. योगी कैबिनेट से हरी झंडी मिलते ही जल्‍द ही इन पदों पर भर्ती शुरू हो जाएगी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

योगी सरकार ने पद बढ़ोतरी को दी मंजूरी 
दरअसल, यूपी में नगर निगम, नगर पालिका परिषद और नगर पंचायत में केंद्रीयित कर्मियों को रखने के लिए साल 2017 में पदों का निर्धारण किया गया था. उस समय में उत्‍तर प्रदेश में 632 निकाय थे, जो बढ़कर 762 हो गए. साल 2017 के बाद प्रदेश में तीन नगर निगम बनाए जाने के साथ ही 117 नए निकायों का गठन हुआ है, जबकि 124 नगर निकायों का सीमा विस्तार भी हुआ है. 


निकायों की आय में होगा इजाफा 
वहीं, इन निकायों में केंद्रीयित कर्मचारी न होने से शहरों में साफ-सफाई बेहतर नहीं हो पा रही थी. ऐसे में दिक्‍कतों का सामना करना पड़ रहा था. अब योगी सरकार ने निकायों में केंद्रीयित कर्मियों की संख्या में बढ़ोतरी की है. पदों की संख्या में बढ़ोतरी से निकायों की आय भी बढ़ेगी. बता दें कि साल 2017-18 में निकायों की आय करीब 2,117 करोड़ रुपये थी, जो बढ़कर तीन हजार करोड़ रुपये से अधिक हो गई है. अब निकायों में केंद्रीयित कर्मचरियों की संख्‍या बढ़ने से निकायों की आय और बढ़ेगी. 


कौन होते हैं केंद्रीय‍ित कर्मचारी?
निकायों में दो तरह के कर्मचारी होते हैं, पहला अकेंद्रीयित दूसरा केंद्रीयित. अकेंद्रीयित सेवा के कर्मचारियों की भर्ती का अधिकार निकायों के पास होता है. वहीं, केंद्रीयित सेवा के कर्मचारियों की भर्ती लोक सेवा आयोग के माध्यम से होती है. 



यह भी पढ़ें : UP Roadways Bharti 2024: यूपी रोडवेज में ड्राइवर और कंडक्टर के पदों पर बंपर भर्ती, जानिए कब आएगा नोटिफिकेशन


यह भी पढ़ें : UP Constable Bharti 2024: कब जारी होगी यूपी पुलिस भर्ती की कटऑफ, सामने आया ये बड़ा अपडेट