UP Lekhpal Bharti News: उत्तर प्रदेश में सरकारी भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. यूपी में जल्द ही लेखपाल के पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. जानकारी के मुताबिक भर्ती को लेकर अधियाचना शासन को भेजी जा चुकी है, जिसके बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही लेखपाल भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेखपाल भर्ती के लिए पात्रता?
लेखपाल भर्ती के लिए वे उम्मीदवार ही आवेदन कर सकते हैं, जिनके पास उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की प्रारंभिक अर्हता परीक्षा (PET)  का वैलिड स्कोर कार्ड है. इसके अलावा उम्मीवाद किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास हो. उम्मीदवार की न्युनतम आयु 18 और अधिकतम आयु 40 वर्ष निर्धारित की गई है, हालांकि अधिकतम आयु वर्ग में आरक्षित वर्ग को छूट का भी प्रावधान है. 


कैसे होता है सिलेक्शन?
उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर किया जाता है. परीक्षा में बहुविकल्पीय 100 सवाल पूछे जाते हैं, जिसमें सामान्य हिंदी, गणित, सामान्य ज्ञान, ग्राम्य समाज एवं विकास विषय से प्रश्न पूछे जाते हैं. इसको हल करने के लिए 2 घंटे का समय होता है. सही उत्तर के लिए 1 अंक मिलता है जबकि गलत उत्तर पर निगेटिव मार्किंग का भी प्रावधान है, जिसके लिए 1/4 नंबर की कटौती होती है. लेखपाल भर्ती से जुड़ी विस्तृत डिटेल नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल पाएगी.


सीएम योगी ने बांटे नियुक्ति पत्र
मुख्यमंत्री ने लोक भवन में आयोजित मिशन रोजगार कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) द्वारा "निष्पक्ष व पारदर्शी" भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से चयनित 7,720 लेखपाल को नियुक्ति पत्र बांटे.  कहा, "2017 से पहले (सपा शासनकाल में), लेखपाल के आधे पद दोषपूर्ण भर्ती प्रक्रिया के कारण खाली थे. प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही, 'चाचा-भतीजे' की जोड़ी भ्रष्ट आचरण में लिप्त होकर सभी जिलों को परिवार के सदस्यों के बीच बांट देती थी. दावा किया कि उनके शासनकाल में यह चयन प्रक्रिया बिना किसी भेदभाव या सिफारिश के पूरी निष्पक्षता व पारदर्शिता के साथ की गई.


UP News: यूपी में 7720 लेखपालों को मिली नौकरी, नियुक्ति मिलने के साथ सीएम योगी ने दी बड़ी सीख


UPPSC Jobs: यूपी के डिग्री कॉलेजों में 536 असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी भर्ती, लोकसेवा आयोग कर रह परीक्षा की तैयारी