UPPSC Jobs: यूपी के डिग्री कॉलेजों में 536 असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी भर्ती, लोकसेवा आयोग कर रह परीक्षा की तैयारी
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2330197

UPPSC Jobs: यूपी के डिग्री कॉलेजों में 536 असिस्टेंट प्रोफेसरों की होगी भर्ती, लोकसेवा आयोग कर रह परीक्षा की तैयारी

UPPSC Jobs: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक सुनहरा मौका सामने आया है. उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग में असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए कई पदों में भर्ती हो रही है. जानिए कितने पदों में होगी भर्ती.....

assistant professor job

UPPSC Jobs: उत्तर प्रदेश के युवाओं के लिए एक अच्छी खबर सामने आ रही है जहां उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (यूपीपीएससी) राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसर के 536 पदों पर भर्ती होगी. उच्च शिक्षा निदेशालय ने भर्ती के लिए एक अधियाचन भेजा है. वहीं दूसरी तरफ उच्च शिक्षा निदेशालय ने उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को अधियाचन भेजा है, जो समूह-ग के तहत शिक्षणेत्तर कर्मचारियों की भर्ती के लिए है.

विज्ञापन जारी होंगे
यूपीपीएससी और यूपीएसएसएससी जल्द ही असिस्टेंट प्रोफेसर और समूह-ग के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी कर सकते हैं. उच्च शिक्षा निदेशालय ने उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को दो चरणों में रिक्त असिस्टेंट प्रोफेसर पदों के लिए अधियाचन भेजा है. जिसमें पहले चरण में  384 पद और दूसरे चरण में 152 पद होंगे. बता दें कि समूह-ग पदों पर भी अभ्यर्थियों को कई वर्षों से भर्ती होने का   इंतजार है.

23 समूह-ग के पदों पर भर्ती
अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को 23 समूह-ग के पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन भेजा गया है. इनमें स्टेनो के 6 पद और कनिष्ठ सहायक के 17 पद हैं. वहीं, अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को समूह-ग के तहत 52 कनिष्ठ सहायक पदों पर भर्ती के लिए अधियाचन भेजा है. इनमें 22 पद अनारक्षित हैं, 12 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 10 पद अनुसूचित जाति, चार पद अनुसूचित जनजाति और चार पद आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं.

इंटरव्यू में प्राप्त अंक
राजकीय महाविद्यालयों में असिस्टेंट प्रोफेसरों की नियुक्ति के लिए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग को अधियाचन मिल चुका है. लेकिन, आयोग विज्ञापन जारी करने के लिए शासन स्तर से स्क्रीनिंग परीक्षा नियमावली की स्वीकृति का इंतजार कर रहा है. असिस्टेंट प्रोफेसर पदों पर सीधी भर्ती होती है. लेकिन पहले अभ्यर्थियों का चयन केवल इंटरव्यू में प्राप्त अंकों के आधार पर किया जाता था. नई व्यवस्था के तहत अभ्यर्थी के चयन में स्क्रीनिंग परीक्षा के अंक भी शामिल होंगे. स्क्रीनिंग परीक्षा के 75 प्रतिशत अंक और इंटरव्यू के 25 प्रतिशत अंक मिलाकर चयन की मेरिट बनाई जाएगी. स्क्रीनिंग परीक्षा की प्रस्तावित नियमावली को मंजूरी मिलते ही आयोग का विज्ञापन जारी करेगा.
 

Trending news