UP Police Bharti 2023: कांस्टेबल के 50 हजार पदों पर भर्ती जल्द, जानिए एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1746202

UP Police Bharti 2023: कांस्टेबल के 50 हजार पदों पर भर्ती जल्द, जानिए एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस

UP Police Constable Recruitment 2023:   उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही सिपाही रैंक के 52 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने जा रहा है. जल्दी ही इसको लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. जानिए इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी. 

UP Police Bharti 2023: कांस्टेबल के 50 हजार पदों पर भर्ती जल्द, जानिए एग्जाम पैटर्न और सेलेक्शन प्रोसेस

UP Police Constable Recruitment 2023: यूपी पुलिस भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड जल्द ही सिपाही रैंक के 52 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने जा रहा है. जल्दी ही इसको लेकर ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी हो सकता है. जानिए इस भर्ती से जुड़ी अधिक जानकारी. 

कब जारी हो सकता है नोटिफिकेशन?
जानकारी के मुताबिक भर्ती आयोजित करने और चयन प्रक्रिया के लिए बोर्ड 15 जुलाई तक टेंडर जारी कर सकता है. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद भर्ती नोटिफिकेशन जारी कर दिया जाएगा. इसके बाद पात्र उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे. संभावना जताई जा रही है कि  जुलाई 2024 तक इस भर्ती को पूरा किया जा सकता है. 

कितने पदों पर होगी भर्ती? 
पहले कुल 33757 पदों पर भर्ती होनी थी, लेकिन उम्मीदवारों के लिए खुशखबरी यह है कि अब भर्तियों की संख्या में इजाफा किया गया है. कहा जा रहा है कि अब कुल 52699 पदों पर भर्तियां की जाएंगी. 

UP Police Constable Bharti 2023:UP पुलिस में 52699 सिपाहियों की होगी भर्ती, जानिए कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया

 

ये हो सकती है आयु सीमा
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती के लिए सामान्य श्रेणी के उम्मीदवार के लिए 18 से 22 वर्ष, ओबीसी पुरुष के लिए 18 से 28 वर्ष, एससी-एसटी वर्ग के लिए 18 से 28 वर्ष, सामान्य महिला के लिए 18 से 25 वर्ष, ओबीसी महिला के लिए 18 से 31 वर्ष और एसटी महिला के लिए 18 से 31 वर्ष के बीच आयु सीमा हो सकती है. आरक्षित वर्ग को अधिकतम आयु में छूट का भी प्रावधान है.  

यूपी पुलिस कांस्टेबल चयन प्रक्रिया 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की प्रक्रिया के बारे में पिछली भर्तियों को देखें तो पहले लिखित परीक्षा का आयोजन किया जाता है. इसके बाद डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया को पूरा किया जाता है. दौड़ के साथ शारीरिक परीक्षण किया जाता है. 

परीक्षा का एग्जाम पैटर्न?
परीक्षा के एग्जाम पैटर्न की बात करें तो लिखित परीक्षा में सामान्य हिंदी, सामान्य जानकारी, न्यूमेरिकल और मानसिक अभियोगिता- आईक्यू रीजनिंग की परीक्षा होती है. इनके कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं, इनको हल करने के लिए 2 घंटे का समय रहता है. हालांकि इस बार परीक्षा का पैटर्न क्या रहेगा, इसकी स्पष्ट जानकारी नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही मिल पाएगी. इसलिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. 

Trending news