UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में युवाओं को एक और बड़ी राहत, आवेदन में गड़बड़ी करने पर मिलेगा सुधार का मौका
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2058316

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में युवाओं को एक और बड़ी राहत, आवेदन में गड़बड़ी करने पर मिलेगा सुधार का मौका

UP Police Bharti: उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने कांस्‍टेबल के 60244 पर्दो पर भर्ती के लिए 27 दिसंबर से आवेदन मांग रहा है. इच्‍छुक और योग्‍य अभ्‍यर्थी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

फाइल फोटो

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया जारी है. 16 जनवरी तक आवेदन किए जाने हैं. इससे पहले युवाओं के लिए एक और राहत भरी खबर सामने आई है. यूपी पुलिस भर्ती के लिए आवेदन के दौरान अगर फॉर्म में कुछ गलत भर दिया गया है तो उसे सुधार करने का मौका मिलेगा. उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड एवं प्रोन्‍नति बोर्ड की ओर से कहा गया है कि 16 जनवरी तक आवेदन लिए जाएंगे. अगर फॉर्म में कुछ गड़बड़ी हो गई है तो 17 और 18 जनवरी तक करेक्‍शन का मौका दिया जाएगा. 

आवेदन के लिए 3 दिन शेष 
उत्‍तर प्रदेश पुलिस भर्ती बोर्ड एवं प्रोन्‍नति बोर्ड ने कांस्‍टेबल के 60244 पर्दो पर भर्ती के लिए 27 दिसंबर से आवेदन मांग रहा है. इच्‍छुक और योग्‍य अभ्‍यर्थी पुलिस भर्ती बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट uppbpb.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. ध्‍यान रहे कि अभ्‍यर्थी 16 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. वहीं, फीस जमा करने और आवेदन में संशोधन की अंतिम तिथि 18 जनवरी 2024 है. 

30 लाख से ज्‍यादा अभ्‍यर्थियों के शामिल होने की उम्‍मीद 
यूपी पुलिस कांस्टेबल भर्ती की लिखित परीक्षा फरवरी में होगी. कांस्‍टेबल परीक्षा में 30 लाख से ज्‍यादा  अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है. इसके लिए पूरे प्रदेश में 6 हजार से ज्‍यादा परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. साथ ही परीक्षा में किसी तरह की नकल न होने पाए, इसके लिए भी पूरी व्‍यवस्‍था की जा रही है. परीक्षा पर एसटीएफ की नजर रहेगी. 

किस वर्ग के लिए कितने पद खाली?
यूपी पुलिस भर्ती बोर्ड के मुताबिक, 60244 पदों पर भर्ती के लिए 24102 पद अनारक्षित हैं. EWS के लिए 6024 पद, ओबीसी के लिए 16264 पद, एससी के लिए 12650 पद और एसटी के लिए 1204 पद आरक्षित हैं. आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों से 400 रुपये फीस के तौर पर लिया जाएगा. 

पुलिस भर्ती के लिए योग्‍यता 
यूपी पुलिस में कांस्‍टेबल पद के लिए 12वीं पास योग्‍यता मांगी गई है. इसके अलावा डोएक से ओ लेवल वाले अभ्‍यर्थी को प्राथमिकता दी जाएगी. वहीं, एनसीसी बी सर्टिफ‍िकेट व प्रादेशिक सेना में दो वर्ष की सेवा वालों को भी प्राथमिकता दी जाएगी. 

Trending news