Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, बस एक क्लिक में जानें लखनऊ-नोएडा समेत बड़े शहरों में आज के भाव
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand974890

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, बस एक क्लिक में जानें लखनऊ-नोएडा समेत बड़े शहरों में आज के भाव

IOCL हर दिन सुबह 6 बजे पेट्रोल-डीजल के रेट्स (Petrol-Diesel price today) जारी करता है. एक SMS करके आप अपने शहर का भाव चेक कर सकते हैं.

 

Petrol Diesel Price Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, बस एक क्लिक में जानें लखनऊ-नोएडा समेत बड़े शहरों में आज के भाव

Petrol Diesel Price Today 29 Aug 2021: सरकारी तेल कंपनियों ने आज भी पेट्रोल‌ डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया है.रविवार यानी आज भी पेट्रोल डीजल की कीमतें लगातार (Petrol-Diesel price today) पांचवे दिन स्थिर बनी हुई हैं.

IOCL के मुताबिक, रविवार को देश की राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल (Petrol Price Today) का भाव 101.9 रुपये और डीजल की कीमत 88.92 रुपये प्रति लीटर है. वहीं, बीते मंगलवार को पेट्रोल की कीमतों में राहत देखने को मिली थी. मंगलवार को राजधानी दिल्ली समेत देश के कइ शहरों में ईंधन की कीमतों में 15 पैसे तक की कटौती हुई थी.

देश के कई शहरों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें 100 रुपये प्रति लीटर हो चुकी है. ईंधन की कीमतें स्थिर हैं. राजधानी दिल्ली में आज पेट्रोल 101.49 रुपये तो वहीं डीजल 88.92 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. मुंबई में भी पेट्रोल 14 पैसे और डीजल 16 पैसे सस्ता हुआ है. बात करें लखनऊ की तो वहां पर पेट्रोल 98.56 रुपये तो डीजल 89.29 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है.

बलात्कार पीड़िता के गर्भपात के लिए इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गठित किया मेडिकल बोर्ड, दिए ये निर्देश

पेट्रोल-डीजल (Petrol Diesel Price Today) की कीमतों में इन दिनों काफी बदलाव देखने को मिल रहा है. ईंधन की कीमतें कम-ज्यादा हो रही हैं. देश के कई शहरों में पेट्रोल के दाम 100 रुपये के पार पहुंच गए हैं और कई शहरों में तो डीजल भी 100 रुपये से ज्यादा में बिक रहा है. 

पेट्रोल-डीजल के प्रमुख शहरों में आज के भाव

fallback

रोज सुबह तय होती हैं कीमतें

ईंधन की कीमतें हर रोज सुबह में बदलती हैं. दरअसल विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमत के आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है. ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज़ाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल , भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज़ाना सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.

केंद्र और राज्य सरकारें वसूलती हैं भारी TAX
पेट्रोल की कीमतों में 60 फीसदी हिस्सा सेंट्रल एक्साइज और राज्यों के टैक्स का होता है, जबकि डीजल में ये 54 फीसदी होता है. पेट्रोल पर सेंट्रल एक्साइज ड्यूटी 32.90 रुपये प्रति लीटर है, जबकि डीजल पर 31.80 रुपये प्रति लीटर है. पेट्रोल डीजल की कीमतों में आमतौर पर रोज बदलाव होता है, ये कीमतें बेंचमार्क अंतरराष्ट्रीय क्रूड कीमतों और फॉरेन एक्सचेंज रेट के आधार पर तय होती हैं.

Diesel Price: करवाना चाहते हैं टंकी फुल तो फटाफट ऐसे चेक करें पेट्रोल-डीज़ल के लेटेस्ट रेट

SMS के जरिए जानें पेट्रोल-डीज़ल का भाव
आप अपने घर बैठे SMS के जरिए ही अपने नजदीकी पेट्रोल पंप पर पेट्रोल-डीज़ल का भाव जान सकते हैं. इंडियन ऑयल के कस्‍टमर अपने मोबाइल से RSP के साथ शहर का कोड डालकर 9224992249 पर मैसेज भेजेंगे. शहर कोड आपको इंडियन ऑयल (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट पर मिल जाएगा. 

ऑनर किलिंग की भेंट चढ़ा एक और प्रेमी युगल, पिता ने अपनी बेटी और उसके प्रेमी की हत्या कर यमुना में फेंका

मैसेज भेजने के बाद आपको पेट्रोल और डीज़ल का ताजा भाव भेज दिया जाएगा. इसी प्रकार BPCL के ग्राहक अपने मोबाइल से RSP टाइप कर 9223112222 SMS भेज सकते हैं. HPCL के ग्राहक HPPrice लिखकर 9222201122 लिखकर SMS भेज सकते हैं. खुदरा ईंधन के भाव नये रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच चुके हैं. ऐसे शहरों की संख्‍या लगातार बढ़ रही है, जहां पेट्रोल 100 रुपये प्रति लीटर के पार बिक रहा है.

बिल्ली जरा से दूध के लिए इस शख्स से कर रही मिन्नतें, वीडियो देख कैट से करने लगेंगे प्यार

WATCH LIVE TV

 

Trending news