Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2408903
photoDetails0hindi

आर्मी कैंटीन से कार और बाइक भी खरीद सकते हैं? जानें CSD Canteens के नए नियम

आर्मी की कैंटीन में जरूरत का सामान तो म‍िलता ही है साथ ही बाइक और कार भी खरीद सकते हैं. यह सुनकर चौंकिये मत. आर्मी कैंटीन से सस्‍ते दाम में बाइक और कार भी खरीदी जा सकती है. हालांकि, इसके कुछ नियम कानून हैं. जिसे जान लेना चाहिए. 

सीएसडी

1/9
सीएसडी

दरअसल, जिसे हम आर्मी कैंटीन के नाम से जानते हैं वह कैंटीन स्टोर्स डिपार्टमेंट (CSD) होते हैं. सीएसडी में सेना के जवान और कर्मचारी ही सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं. 

बाजार से सस्‍ता

2/9
बाजार से सस्‍ता

आर्मी की कैंटीन में बाजार के मुकाबले कम दामों पर वस्तुएं मिल जाती हैं. यही वजह होती है कि सेना के जवान घर की जरूरत का सामान यहीं से खरीदते हैं. 

क्या क्या मिलता है?

3/9
क्या क्या मिलता है?

आर्मी कैंटीन में ग्रोसरी के आइटम्स, किचन अप्लायंस, इलेक्ट्रॉनिक्स, शराब और ऑटोमोबाइल आदि मिलते हैं. इसके अलावा कैंटीन के जरिए बाइक, कार आदि भी खरीदे जा सकते हैं. 

विदेशी सामान भी

4/9
विदेशी सामान भी

साथ ही कई विदेशी सामान भी कैंटीन में मिलते हैं. जानकारी के मुताबिक, भारत में 3700 के करीब कैंटीन हैं. इनमें 2 अरब डॉलर से अधिक सामान की बिक्री होती है.

कितना सस्‍ता मिलता है सामान

5/9
कितना सस्‍ता मिलता है सामान

सेना की कैंटीन में कोई फ‍िक्‍स डिस्‍काउंट तय नहीं है. यहां पर हर वस्तु के लगने वाले टैक्स यह निर्भर करता है कि किस सामान पर कितना छूट मिलेगी. 

 

50 फीसदी तक छूट

6/9
50 फीसदी तक छूट

आर्मी कैंटीन में टैक्स में भी छूट दी जाती है. यहां पर लगभग 50 प्रतिशत की छूट टैक्स पर दी जाती है. इसके बाद ही वस्‍तुएं के दाम कम हो जाते हैं. 

कितना सामान खरीदा जा सकता है

7/9
कितना सामान खरीदा जा सकता है

पहले तो आर्मी कैंटीन से लोग जितना चाहे उतना सामान खरीद सकते थे. इसलिए लोग अपने रिश्तदारों ,परिवार, दोस्तों तक को सामान आर्मी कैंटीन से ले जाते थे. 

घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग

8/9
घर बैठे ऑनलाइन शॉपिंग

इसलिए सरकार ने हर कर्मचारी की सामान खरीदने की लिमिट तय कर दी. आप अब लिमिट के अनुसार ही सामान खरीद सकते हैं. 

यहां जाएं

9/9
यहां जाएं

आर्मी कैंटीन से घर बैठे सामान भी खरीद सकते हैं. ऑनलाइन पोर्टल https://afd.csdindia.gov.in/ के जरिए घर बैठे सामान खरीदा जा सकता है.