Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2341501
photoDetails0hindi

July full Moon 2024 : आषाढ़ पूर्णिमा पर अलग अंदाज में दिखेगा चांद, खास दोस्त को ऐसे दिखाएं चंद्रमा का दुर्लभ खगोलीय नजारा

21 जुलाई को पूर्णिमा का चंद्रमा नजर आएगा. इसे थंडर मून और बक मून कहा जाता है. आइए, जानते हैं पूर्णिमा के इस चांद की क्या खासियत है?

1/8

July full Moon 2024 : पूर्णिमा के मौके पर पिछले महीने 21 जून को दुनिया ने ‘स्‍ट्रॉबेरी मून' का शानदार नजारा देखा था. अब  21  जुलाई को भी पूर्णिमा का चंद्रमा नजर आएगा. इसे थंडर मून (Thunder Moon) कहा जाता है. 

कब दिखेगा बक मून?

2/8
कब दिखेगा बक मून?

रिपोर्ट्स के अनुसार, 21 जुलाई की शाम करीब 3 बजकर 17 मिनट से थंडर मून की शुरुआत हो जाएगी और चांद को अगली सुबह तक देखा जा सकेगा.

क्या है ये खास?

3/8
क्या है ये खास?

खास यह है कि उस दिन चांद के साथ बुध ग्रह भी नजर आएगा. यह उन लोगों के लिए खास मौका होगा, जो खगोलीय घटनाओं में दिलचस्‍पी रखते हैं.

क्‍या है फुल मून?

4/8
क्‍या है फुल मून?

जब चंद्रमा आकाश में एक पूर्ण चक्र की तरह नजर आता है. वह खुद से कोई रोशनी जनरेट नहीं करता. ऐसे में जब चंद्रमा, पृथ्‍वी से सूर्य की विपरीत दिशा में होता है. तब फुल मून यानी पूर्णिमा होती है.

क्यों कहते हैं बक मून (Buck Moon)?

5/8
क्यों कहते हैं बक मून (Buck Moon)?

रिपोर्ट्स के अनुसार, जुलाई वह समय होता है, जब मेल हिरनों के नए सींग उगना शुरू होते हैं. इसी वजह से जुलाई की पूर्णिमा को बक मून कहा जाता है. यह नाम मूल अमेरिक‍ियों ने दिया है.

इस साल कितने सुपरमून?

6/8
इस साल कितने सुपरमून?

जुलाई की पूर्णिमा सुपरमून नहीं है. इस साल 4 सुपरमून दिखाई देंगे, लेकिन जुलाई की पूर्णिमा इसमें शामिल नहीं है. रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहला सुपरमून 19 अगस्‍त, दूसरा 18 सितंबर, तीसरा 17 अक्‍टूबर और चौथा 15 नवंबर को दिखेगा.

कैसे देखें खगोलीय घटना?

7/8
कैसे देखें खगोलीय घटना?

पूर्णिमा एक ऐसी खगोलीय घटना होती है, जिसे हर कोई बिना रुकावट देख सकता है. कोई टेलिस्‍कोप इसके लिए नहीं चाहिए. हालांकि अगर आप बुध ग्रह को करीब से देखना चाहते हैं, तो टेलिस्‍कोप की मदद ले सकते हैं, बशर्ते कि आपके एरिया का मौसम साफ हो.

8/8

Disclaimer: यहां दी गई जानकारियां लोक मान्यताओं पर आधारित हैं. इसका कोई भी वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है. Zeeupuk इसकी किसी तरह की कोई पुष्टि नहीं करता है.