Advertisement
photoDetails0hindi

Hair Care Tips : सर्दियों में डैंड्रफ से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बालों में रूसी यानी डैंड्रफ की समस्या हो जाना आम बात होती हैं. बाहर की सर्द हवा बालों की नमी चुरा लेती है और बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं.

एलोवेरा

1/9
एलोवेरा

एलोवेरा बालों के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. एलोवेरा का इस्तेमाल बालों पर करने से बालों को जड़ों तक पोषण मिलता है. इसमें मौजूद एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल प्रोपर्टीज डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं.

 

गर्म नारियल तेल

2/9
गर्म नारियल तेल

सर्दियों में कोशिश करें हफ्ते में एक बार गर्म नारियल तेल या फिर बादाम तेल से स्कैल्प की मसाज जरूर करें. इससे आपके बाल के स्किन सेल्स बेहतर हो सकते हैं. इसके अलावा बालों का रूखापन भी कम हो सकता है.

डाइट

3/9
डाइट

बालों की हेल्थ का सीधा संबंध आपकी डाइट से है. हेल्दी डाइट आपके बालों को संपूर्ण पोषण देगी, इसलिए हमेशा खुश रहें, तनाव से आपकी सेहत पर भी असर पड़ता है.

 

लेमनग्रास ऑयल

4/9
लेमनग्रास ऑयल

लेमनग्रास ऑयल भी डैंड्रफ के उपचार में उपयोगी है. इसमें रोगाणुरोधी और एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं. इसके इस्तेमाल से सिर पर किसी भी तरह का इंफेक्शन नहीं होता है.

बालों की ग्रोथ

5/9
 बालों की ग्रोथ

झड़ते बाल और दो मुंहे बालों की समस्या के लिए ट्रिमिंग कराते रहना चाहिए. ट्रिमिंग कराने से दो मुंहे बाल नहीं होते है और आपके बालों की ग्रोथ भी अच्छी होती है.

 

दही

6/9
दही

बालों से डैंड्रफ को दूर करने के लिए दही बेहद फायदेमंद है. दही को आप स्कैल्प पर लगाकर कुछ समय के लिए छोड़ दें उसके बाद वॉश कर लें. दही डैंड्रफ को कम करने में मदद करेगी.

 

कंडशनिग

7/9
कंडशनिग

इस मौसम में बालों को ज्यादा बार धोने से बालों का प्राकृतित तेल खत्म हो जाता है. शैंपू के बाद कंडीशनिंग करना बालों के लिए जरूर होता है. बालों की कंडशनिग करने से आपके बाल रूखे नहीं होंगे.

 

गर्म तेल

8/9
गर्म तेल

खाने में काजू, अंडे, आवंला जूस आदि का सेवन करें. ये सभी चीजे आपके बालों को मजबूती दिलाने के साथ शाइन भी देगी. हफ्ते में एक बार गर्म तेल से मसाज जरूर करें.

 

दस से बारह गिलास पानी

9/9
दस से बारह गिलास पानी

अमूमन लोग इस मौसम में बेहद कम पानी पीते हैं, जिसके कारण शरीर का डिहाइड्रेशन लेवल बढ़ता है और डैंड्रफ अधिक होता है, इसलिए दिन में कम से कम दस से बारह गिलास पानी पीने की आदत डालें.