Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand635169
photoDetails0hindi

Defence Expo-2020 में दुनिया देखेगी भारत की सैन्य ताकत और आधुनिक हथियार

5 फरवरी को डिफेंस एक्सपो (Defense Expo 2020) का उद्घाटन होगा. इसके साथ 5 दिनों तक पूरी दुनिया भारत की सैन्य ताकत देखेगी. इस एक्सपो में जल, थल और वायु सेना के जवान अपना करतब और कौशल क्षमता दिखाते नजर आएंगे. इसका उद्धाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे.

1/7

यह एक्सपो वैसे तो हथियारों की खरीद-फरोख्त, प्रदर्शन के लिए है, लेकिन इससे कहीं ज्यादा मौजूदा वैश्विक राजनीतिक परिदृश्य में भारत कद और भी ऊंचा होने की संभावना है. इस डिफेंस एक्सपो में 54 से ज्यादा देशों के रक्षामंत्री और आला सैन्य अफसर अपने देश की सैन्य ताकत, टेक्नोलॉजी का प्रदर्शन करने पहुंच चुके हैं.

2/7

इसमें अमेरिका, रूस, इजरायल व फ्रांस सहित दुनिया के खास देश शामिल हो रहे हैं. भारत के साथ हर मोर्च पर खड़ा रहने वाला इजरायल इस डिफेंस एक्सपो में सबसे बड़ा दल भेज रहा है. उसके 22 सदस्य होंगे. जबकि जापान के 16 प्रतिनिधि आ रहे हैं. सऊदी अरब सहित तमाम खाड़ी देशों की मौजूदगी भी भारत के लिए रक्षा संतुलन की दृष्टि से काफी अहम साबित हो सकती है. जबकि आतंक और युद्ध से जूझ रहा सीरिया अपनी संभवानाएं देखने इस कार्यक्रम में आ रहा है. 

3/7

लखनऊ के गोमती रिवर फ्रंट पर इंडियन नेवी और कोस्ट गार्ड ने रिहर्सल किया. नेवी के मरीन कमांडो और हेलिकॉप्टर्स ने गोमती नदी में एक ऑपरेशन का लाइव डेमोंस्ट्रेशन किया. गोमती नदी में नेवी के जांबाज मरीन कमांडोज के करतब देख लोग रोमांचित हो उठे. नेवी के हेलिकॉप्टर्स से जब मरीन कमांडोज गोमती नदी में ऑपरेशन को अंजाम देने उतरे तो हर कोई रोमांचित हो उठा. वहीं कोस्ट गॉर्ड के जवानों ने भी गोमती रिवर फ्रंट पर कई करतब दिखाए. पानी मे कोस्ट गार्ड रेस्क्यू ऑपरेशन को कैसे अंजाम देते हैं, इसका भी लाइव डेमो गोमती रिवर फ्रंट पर किया गया.

4/7

आपको बता दें कि 5 फरवरी को 11वें डिफेंस एक्सपो का प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उद्घाटन करेंगे. तय कार्यक्रम के अनुसार प्रधानमंत्री साढ़े तीन घंटे लखनऊ में रहेंगे और एयरपोर्ट से सीधे कल्ली पश्चिम हेलीपैड जाएंगे. उसके बाद सड़क मार्ग से वृंदावन योजना पहुंचेंगे. इस दौरान  सीएम योगी और राजनाथ सिंह के साथ साथ तीनों सेनाओं के प्रमुख प्रधानमंत्री के साथ मौजूद रहेंगे. डिफेंस एक्सपो के लिए सेना ने एक सेल्फी पॉइंट बनाया है.

5/7

सेना की अलग-अलग ड्रेस पहने जवान भी सेल्फी पॉइंट पर तैनात किए गए हैं. सेना के बंकर कैसे होते हैं, कैसा उनका कंट्रोल रूम होता है, ये सब भी डिफेंस एक्सपो में लगाया गया है. डिफेंस एक्स्पो में इसबार कई अत्याधुनिक टैंकों को लोग बिल्कुल पास से देख सकेंगे. जिनमें टी 90, के9 वज्र, बीएमपी जैसे टैंक शामिल हैं. इन टैंकों को एक्स्पो स्थल पर बने लाइव डेमो एरिया में लोग चलते हुए भी देख सकेंगे. 

6/7

लखनऊ में शुरू होने वाले डिफेंस एक्स्पो में मेक इन इंडिया पर खासा ज़ोर देखने को मिलेगा. भारत मे तैयार रक्षा उत्पादों का यंहा प्रदर्शन किया जाएगा. डीआरडीओ की मदद से तैयार आर्टिलरी गन अटैग्स को भी एक्स्पो में लाया गया है. इसे भारत मे बनाया गया है. अटैग्स 48 किलोमीटर तक मार कर सकता है. इसके साथ ही मिग 21 जैसे वायु सेना के विमान भी इस बार डिफेंस एक्सपो की शान बढ़ाएंगे.

7/7